Gujarat Election 2022: ऐसा पोलिंग बूथ जहां होता है 100 प्रतिशत मतदान, सिर्फ 1 शख्स डालता है वोट
Advertisement
trendingNow11465746

Gujarat Election 2022: ऐसा पोलिंग बूथ जहां होता है 100 प्रतिशत मतदान, सिर्फ 1 शख्स डालता है वोट

Gujarat Vidhan Sabha Election 2022: गुजरात (Gujarat) के इस अनोखे बूथ पर 100% वोटिंग हो चुकी है क्योंकि यहां रहने वाले इकलौते वोटर ने वोट डाल दिया है. यह बूथ राज्य का पहला 100 फीसदी मतदान वाला केंद्र बन गया है.

हरिदास बापू ने किया मतदान.

Gujarat Assembly Election Phase 1: गुजरात (Gujarat) में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के लिए पहले चरण का मतदान जारी है. गुजरात में आज 89 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है. पहले चरण में वोटिंग के लिए चुनाव आयोग (EC) की तरफ से 14 हजार से ज्यादा पोलिंग बूथ बनाए गए हैं, जहां सुरक्षा चाक-चौबंद है और लोग ईवीमएम के जरिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुजरात में एक ऐसा पोलिंग बूथ भी हर बार बनाया जाता हैं जहां सिर्फ कई बार से सिर्फ एक शख्स वोटिंग करता है. इस वजह से यहां हर बार 100 प्रतिशत मतदान होता है. आइए इसके बारे में जानते हैं.

पोलिंग बूथ पर सिर्फ 1 शख्स करता है वोटिंग

बता दें कि गुजरात के गिर सोमनाथ जिले में एक ऐसा पोलिंग बूथ बनाया जाता है जहां सिर्फ एक वोटर मतदान करता है. इस वोटर का नाम संत हरिदास बापू है. संत हरिदास बापू ने आज गिर सोमनाथ जिले में बनाए गए इस अनोखे बूथ पर अपना वोट डाला.

जंगल के बीच बना पोलिंग बूथ

जान लें कि भारत देश में यह इकलौता ऐसा बूथ है जो जंगल के बीच में सिर्फ एक व्यक्ति के वोट के लिए बनाया गया है. दिलचस्प बात यह भी है कि गिर के जंगल के बीच बने बाणेज आश्रम के महंत हरिदास बापू के वोट डालने के लिए 15 सदस्यीय चुनाव कर्मचारी विधिवत एक बूथ बनाते हैं.

पोलिंग बूथ पर हुई 100% वोटिंग

गौरतलब है कि संत हरिदास बापू अपने मताधिकार का इस्तेमाल करना कभी नहीं भूलते हैं. किस बूथ पर कितने प्रतिशत वोट पड़े इसकी चुनाव आयोग द्वारा वोटिंग के बाद  होती है, लेकिन इस बूथ का वोट प्रतिशत किसी से छिपा नहीं रहता है. सबको पहले ही पता होता है कि इस अनोखे बूथ पर 100 फीसदी मतदान होगा क्योंकि हरिदास बापू यहां अकेले वोटर हैं.

जानकारी के मुताबिक, बाणेज के जंगल में आने वाले कर्मचारियों के लिए हरिदास बापू खुद आवास और भोजन की व्यवस्था करते हैं. संत हरिदास बापू अपना वोट डाल चुके हैं और इसी के साथ बाणेज बूथ शत प्रतिशत मतदान वाला राज्य का पहला बूथ बन गया है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news