Swine Flu: कोरोना के बाद मंडरा रहा है इस खतरनाक संक्रमण का खतरा, इस राज्य में सामने आए केस
Advertisement
trendingNow11268758

Swine Flu: कोरोना के बाद मंडरा रहा है इस खतरनाक संक्रमण का खतरा, इस राज्य में सामने आए केस

Swine Flu and African Swine Flu: कोरोना वायरस के बाद देश में अब स्वाइन फ्लू और अफ्रीकन स्वाइन फीवर का खतरा मंडराने लगा है. यूपी के फतेहपुर में स्वाइन फ्लू संक्रमण की पुष्टि हुई है. वहीं बरेली जिले में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू संक्रमण का मामला मिला है.

Swine Flu: कोरोना के बाद मंडरा रहा है इस खतरनाक संक्रमण का खतरा, इस राज्य में सामने आए केस

Swine Flu and African Swine Flu: देश में एक और जहां कोरोना वायरस की रफ्तार एक बार फिर से तेज है, वहीं उत्तर प्रदेश में स्वाइन फ्लू से संक्रमण का मामला सामने आया है. यूपी के फतेहपुर जिले के निवासी में स्वाइन फ्लू संक्रमण की पुष्टि हुई है. शख्स को पिछले 10 दिनों से बुखार, सर्दी, खांसी और पीठ दर्द था. इसके बाद उसे गुरुवार को कानपुर के रीजेंसी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वहीं बरेली जिले में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू संक्रमण की पुष्टि हुई है.

  1. यूपी में स्वाइन फ्लू ने दी दस्तक
  2. फतेहपुर में मिला स्वाइन फ्लू संक्रमण का मामला
  3. बरेली में सामने आया अफ्रीकन स्वाइन फ्लू का केस

फतेहपुर में मिला स्वाइन फ्लू संक्रमित

जानकारी के मुताबिक, पीड़ित शख्स की पहचान रामबाबू के रूप में हुई है. कानपुर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (CMO) आलोक रंजन (Alok Ranjan) ने फतेहपुर प्रशासन को रिपोर्ट भेजकर रामबाबू के परिवार को आइसोलेट करने की सलाह दी है. रंजन ने सभी से मास्क पहनने और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचने का अनुरोध किया. इस केस के आने के बाद चिकित्सा अधिकारी आलोक रंजन ने कहा है कि, स्थिति नियंत्रण में है. 

अफ्रीकन स्वाइन फीवर होने का शक

सूत्रों ने कहा कि उत्तर प्रदेश में मृत पाए गए सुअरों की संख्या में वृद्धि हुई है. कानपुर नगर निगम के पशु चिकित्सा अधिकारी ने मृत सुअर के मलमूत्र का नमूना जांच के लिए भोपाल प्रयोगशाला भेजा है. शुरुआती दौर में इन सुअरों को अफ्रीकन स्वाइन फीवर होने का शक था. इसकी पुष्टि के लिए पांच मरे हुए सुअरों का विसरा जांच के लिए भेजा गया था. पशु चिकित्सा अधिकारी ने एक रिपोर्ट तैयार करने और संदिग्ध सुअरों के नमूनों की जांच के लिए चार सदस्यीय समिति का भी गठन किया.

बरेली में मिला अफ्रीकन स्वाइन फ्लू का मामला

इसके अलावा यूपी के बरेली जिले में अफ्रीकन स्वाइन फीवर (एएसएफ) का भी पहला मामला सामने आया है, इसके बाद भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (IVRI) ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को पत्र भेजकर अलर्ट जारी करने के लिए कहा है. IVRI के संयुक्त निदेशक डॉक्टर के. पी. सिंह ने बताया कि देश के मिजोरम,त्रिपुरा और असम के बाद अब बरेली में भी अफ्रीकन स्वाइन फ्लू का मामला सामने आया है.

(इनपुट- आईएएनएस और भाषा)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

LIVE TV

Trending news