क्या इस बार यूपी चुनाव में चलेगी JCB? जाति समीकरण साधने में जुटीं सभी पार्टियां
Advertisement
trendingNow1981893

क्या इस बार यूपी चुनाव में चलेगी JCB? जाति समीकरण साधने में जुटीं सभी पार्टियां

क्या यूपी विधान सभा चुनाव (UP Election) में इस बार JCB चलेगी. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि हर पार्टी किसी न किसी जाति या समुदाय को लुभाने में लगी है और इससे लगता है कि इस बार C यानि जाति (Caste) वाला फॉर्मूला चलेगा. यहां J का मतलब है जाट और B का मतलब ब्राह्मण है.

क्या इस बार यूपी चुनाव में चलेगी JCB? जाति समीकरण साधने में जुटीं सभी पार्टियां

लखनऊ: अगले साल उत्तर प्रदेश में होने वाले विधान सभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) के लिए सभी पार्टियों ने कमर कस ली है और वोटर्स को लुभाने की तैयारी शुरू कर दी है. चुनाव को देखते हुए राज्य में हर पार्टी वोट के लिए किसी न किसी जाति या समुदाय को अपनी तरफ करने में लगी है.

  1. पार्टियां किसी न किसी जाति या समुदाय को लुभाने में लग गई है
  2. मायावती से लेकर अखिलेश तक ब्राह्मणों को लुभाने में जुटे
  3. बीजेपी ने शुरू की जाट समुदाय को लुभाने की कवायद

यूपी चुनाव में चलेगी जेसीबी

क्या यूपी विधान सभा चुनाव (UP Election) में इस बार JCB चलेगी. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि हर पार्टी किसी न किसी जाति या समुदाय को लुभाने में लगी है और इससे लगता है कि यूपी में इस बार C यानि जाति (Caste) वाला फॉर्मूला चलेगा.

J का मतलब हैं जाट

JCB में J का मतलब है जाट. बीजेपी को लगता है कि किसान आंदोलन की वजह से जाट समुदाय उनसे नाराज है. इसलिए बीजेपी डैमेज कंट्रोल में जुटी है और जाटों को खुश करने के लिए बीजेपी सरकार अब अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय बनाने जा रही है. 14 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) इसका शिलान्यास करेंगे.

ये भी पढ़ें- BJP ने फूंका चुनावी बिगुल, पांच राज्यों के प्रभारी नियुक्त; यहां देखें पूरी लिस्ट

B का मतलब ब्राह्मण

B यानि ब्राह्मण. यूपी में ब्राह्मणों को लुभाने मायावती से लेकर अखिलेश यादव तक सभी जुटे हैं. बीएसपी के ब्राह्मण सम्मेलन में मायावती (Mayawati) ने कहा कि सरकार बनने पर ब्राह्मण समाज की सुरक्षा, सम्मान और तरक्की का ध्यान रखा जाएगा. समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) की भी ब्राह्मण वोट बैंक पर नजर है. पार्टी प्रबुद्ध सम्मेलन कर रही है.

सोच समझकर कदम रख रही बीजेपी

यही वजह है कि किसान आंदोलन (Farmers Protest) की वजह से घिरी सरकार यूपी चुनाव में हर कदम सोच समझ कर रख रही है. किसानों को जाटों का समर्थन है और यूपी चुनाव से पहले जाट समुदाय को लुभाने की कवायद भी तेज हो गई है. पीएम मोदी से अलीगढ़ दौरे से पहले आज सीएम योगी (Yogi Adityanath) अलीगढ़ पहुंच गए हैं. वो वहां 14 सितंबर को होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा ले रहे हैं.

अन्य पार्टियां भी जाति समीकरण साधने में लगीं

यूपी में बीएसपी के प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन के बाद आज अहम बैठक है. इसके लिए मंडल स्तरीय नेताओं और कोऑर्डिनेटर्स को बुलाया गया है. फीडबैक और सियासी समीकरणों के साथ-साथ प्रत्याशियों पर मंथन होगा. वहीं AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी के यूपी दौरे का आज दूसरा दिन है और वह सुल्तानपुर पहुंचे हैं. वहां वह शोषित वंचित समाज सम्मेलन को संबोधित करेंगे. इसके लिए पार्टी कार्यकर्ताओं ने पूरी तैयारी की है. वहीं 12 सितंबर से सपा का प्रबुद्ध सम्मेलन फिर शुरू होगा. दूसरे चरण के प्रबुद्ध सम्मेलन का आगाज औरैया में होगा और 19 सितंबर को बांदा में समापन होगा.

लाइव टीवी

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news