close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

UP: विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों के छात्रों को मुफ्त वाई-फाई सुविधा देने की तैयारी में सरकार

भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा चुनाव के दौरान सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के छात्रों के लिए मुफ्त वाई-फाई की सुविधा देने का ऐलान किया था. 

UP: विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों के छात्रों को मुफ्त वाई-फाई सुविधा देने की तैयारी में सरकार
(प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार अब राज्य के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में जियो की वाई-फाई सुविधा मुफ्त में देने जा रही है. इसके लिए कंपनी ने राज्य के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा को प्रस्ताव दिया है. कंपनी इसके बदले में विश्वविद्यालय और महाविद्यालय के परिसरों में टावर लगाएगी.

डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि प्रदेश के विवि, महाविद्यालयों में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा देने का प्रस्ताव सरकार को दिया गया है. सरकार इस पर विचार कर रही है, इसमें सरकार को हर साल करोड़ों रुपये की बचत होगी. उन्होंने बताया कि इसके लिए कई निजी कंपनियों ने अपने-अपने प्रस्ताव बनाकर भेजे हैं.

उन्होंने बताया कि इस प्रस्ताव को जल्द कैबिनेट से अनुमोदित कराकर सुविधा शुरू कराई जाएगी. चालू शैक्षिक सत्र में सभी महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में छात्रों को मुफ्त वाई-फाई की सुविधा मिलने लगेगी.

गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा चुनाव के दौरान सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के छात्रों के लिए मुफ्त वाई-फाई की सुविधा देने का ऐलान किया था. उच्च शिक्षा विभाग ने बीते वर्ष ही इस सबंध में मोबाइल नेटवर्क कंपनियों से एमओयू साइन किया था. लेकिन डेढ़ वर्ष बीत जाने के बाद यह सुविधा नहीं शुरू हो सकी. इसके लिए छात्र संगठनों और विपक्षियों ने सरकार को घेरा भी है.