यूपी सरकार में हो रही बंपर भर्ती, 1.5 लाख से ज्यादा पदों को भरने की तैयारी
Advertisement
trendingNow11055062

यूपी सरकार में हो रही बंपर भर्ती, 1.5 लाख से ज्यादा पदों को भरने की तैयारी

अभ्यर्थी बीते कुछ महीनों से बेसिक शिक्षा निदेशालय और ईको गार्डन पर धरना प्रदर्शन कर रहे थे. इसके बाद ही सरकार ने ये फैसला लिया है. विभाग ने भर्ती में दिये गए आरक्षण का परीक्षण करने के बाद पाया कि आरक्षण में विसंगति थी.

बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री डॉ सतीश चंद्र द्विवेदी ने किया ऐलान

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में चुनाव साल के बीच बंपर भर्तियां होने वाली हैं. सूबे के बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ सतीश चंद्र द्विवेदी ने बताया कि यूपी के 69000 सहायक अध्यापक भर्ती में आरक्षण की प्रक्रिया में विसंगति से प्रभावित आरक्षित वर्ग के लगभग 6000 अभ्यर्थियों की भर्ती की जाएगी. इसके अलावा 17000 रिक्त पदों पर नई भर्ती होगी.

  1. यूपी में होगी बंपर शिक्षक भर्ती
  2. मंत्री सतीश द्विवेदी का ऐलान
  3. 17000 रिक्त पदों पर नई भर्ती 

28 दिसंबर को आएगी लिस्ट

प्रदेश सरकार ने आरक्षण विसंगति दूर कर चयन से वंचित रहे अभ्यर्थियों की भर्ती का फैसला लिया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से इनको भर्ती का आश्वासन मिलने के बाद अब 28 दिसंबर को चयनित अभ्यर्थियों की सूची जारी होगी. इतना ही नहीं इन सभी को छह जनवरी 2022 को नियुक्ति पर भी जारी कर दिया जाएगा. सरकार नई भर्ती के स्थान पर उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को रिक्त पदों पर समायोजित करेगी.

सूबे में 69,000 सहायक अध्यापक भर्ती का परिणाम जारी होने के बाद से पिछडे और अनुसूचित वर्ग के अभ्यर्थी नियमानुसार आरक्षण का लाभ नहीं मिलने का आरोप लगा रहे थे, अभ्यार्थियों ने राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग में भी याचिका दायर की थी. आयोग ने बेसिक शिक्षा विभाग से मामले में जबाब तलब किया था, लेकिन विभाग ने भर्ती में आरक्षण निर्धारण को न्याय संगत बताया था.

आंदोलन कर रहे थे छात्र

इसके बाद अभ्यर्थियों ने विभाग से असहमत होते हुए आन्दोलन जारी रखा. अभ्यर्थी बीते कुछ महीनों से बेसिक शिक्षा निदेशालय और ईको गार्डन पर धरना प्रदर्शन कर रहे थे. इसके बाद ही सरकार ने ये फैसला लिया है. विभाग ने भर्ती में दिये गए आरक्षण का परीक्षण करने के बाद पाया कि आरक्षण में विसंगति थी.

ये भी पढ़ें: इतिहास में सबसे बड़ी रिकवरी! छापेमारी के बाद लगे नोटों के बंडल; मंगाना पड़ा ट्रक

इसके बाद विभाग ने अब विसंगति के कारण चयन से वंचित रहे 6 हजार अभ्यार्थियों को चयनित करने का फैसला किया है. बेसिक शिक्षा मंत्री ने बताया कि 28 दिसम्बर को चयन सूची जारी की जाएगी और 6 दिसम्बर को नियुक्त पत्र बांटे जाएंगे.

राज्य मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट में सिविल अपील संख्या-9529/2017 राज्य व अन्य बनाम आनन्द कुमार यादव व अन्य में पारित आदेश दिनांक 25.07.2017 द्वारा दिए गए आदेश के अनुपालन में 1,37,000 पदों पर दो चरणों (68,500 और 69,000) में की गई चयन प्रकिया के बाद रिक्त लगभग 17,000 पदों पर नई भर्ती की जाएंगी. इससे साफ है कि यूपी में करीब 1.5 लाख से ज्यादा शिक्षक पदों पर भर्ती का रास्ता साफ हो गया.

LIVE TV

Trending news