CAA Protest: यूपी में अब तक 15 लोगों की मौत, यूपी टीईटी की परीक्षा स्थगित, स्कूल-कॉलेज बंद

शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद Citizenship Amendment Act के विरोध में कई जिलों में हुआ जमकर बवाल. बिजनौर, गोरखपुर, फिरोजाबाद, संभल, कानपुर समेत कई जिलों में पुलिस पर पथराव

CAA Protest: यूपी में अब तक 15 लोगों की मौत, यूपी टीईटी की परीक्षा स्थगित, स्कूल-कॉलेज बंद

लखनऊ: नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) के विरोध में देशभर में (CAA Protest) में हिंसक विरोध थमने का नाम नही ले रहा है. वहीं, आईजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रवीण कुमार ने शनिवार को प्रेस क्रॉन्फ्रेंस में बताया कि हिंसा में अब तक 15 लोगों की मौत हो चुकी है. साथ ही 57 पुलिसकर्मियों को गोली लगी है. जबकि, 263 पुलिसकर्मी जख्मी हुए हैं. उन्होंने बताया कि पुलिस को 405 कारतूत के खोखे बरामद हुए हैं. वहीं, यूपी में सोशल मीडिया पर 13101 पोस्ट पर कार्रवाई की गई है. बता दें कि, शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) के विरोध में कई जिलों में जमकर बवाल हुआ था. बिजनौर, गोरखपुर, फिरोजाबाद, संभल, कानपुर समेत कई जिलों में पुलिस पर पथराव किया गया और जगह-जगह आग भी लगाई गई.

इंटरनेट सेवाएं भी की गई बंद
गुरुवार की रात 10 बजे से लेकर शुक्रवार रात 10 बजे तक सावधानी के तौर पर इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई थी. 24 घंटे के लिए इंटरनेट सेवाए बंद रहीं और साथ ही लोगों से अफवाह से बचने की अपील भी की गई. राज्य की राजधानी सहित 15 जिलों में इंटरनेट सेवा बंद करने के साथ साथ राज्यभर में सुरक्षा-व्यवस्था भी कड़ी कर दी गई. 

सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्कूल-कॉलेज बंद
उत्तर प्रदेश में नागरिकता (संशोधन) कानून (CAA) के विरोध में हिंसक विरोध-प्रदर्शन के बाद सरकार ने शनिवार को राज्य के सभी स्कूल-कॉलेजों बंद रखने का लिया फैसला. साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोगों से शांति बनाए रखने और किसी भी अफवाहों पर विश्वास न करने की अपील भी की. उन्होंने कहा है, कि किसी को भी कानून हाथ में नहीं लेना चाहिए. 

यूपी टीईटी की परीक्षा स्थगित 
उत्तर प्रदेश में नागरिकता (संशोधन) कानून (CAA) के खिलाफ हो रहे हिंसक प्रदर्शनों के चलते 22 दिसंबर को प्रस्तावित उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) 2019 को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है. माना जा रहा है, की प्रदेश के कई हिस्सों में इंटरनेट सेवाएं बाधित होने व बवाल के कारणवश उक्त परीक्षा स्थगित की गई है. बेसिक शिक्षा निदेशक एवं सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया की परीक्षा की अगली तिथि की सूचना यथा शीघ्र दी जाएगी.

उपद्रवियों के घर भेजा नोटिस
लखनऊ हिंसा मामला में पुलिस ने 1 लाख 25 हजार का नोटिस भेजा है. करीब एक दर्जन हिंसा करने वालों के घर नोटिस भेजा गया है. सभी को 1 लाख 25 हजार रूपये का नोटिस भेजा गया है. यूपी सरकार उपद्रवियों की पहचान करके नोटिस भेज रही है. 

गोरखपुर में हिंसा करने वाले कई उपद्रवियों की पहचान कर ली गई है. पुलिस ने ऐसे लोगों की तस्‍वीरें भी जारी हैं लोगों से इनके बारे में जानकारी मांगी है. इन उपद्रवियों की जानकारी देने वालों को सरकार की तरफ से इनाम भी दिया जाएगा.