AMU admission: एएमयू ने शुरू किए 31 ऑनलाइन कोर्स, बिना फीस के मिलेगी ट्रेनिंग और रोजगार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2297498

AMU admission: एएमयू ने शुरू किए 31 ऑनलाइन कोर्स, बिना फीस के मिलेगी ट्रेनिंग और रोजगार

Aligarh Muslim University: उत्तर प्रदेश के छात्रों को अपनी स्किल बढ़ाने के लिए एक बड़ा सुनहरा मौका मिलने जा रहा है. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने स्किल डेवलपमेंट के लिए ... आवेदन करने के लिए ... पढ़िए पूरी खबर ...

Aligarh Muslim University

Aligarh News: उत्तर प्रदेश के छात्रों को अपनी स्किल बढ़ाने के लिए एक बड़ा सुनहरा मौका मिलने जा रहा है. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ( AMU ) ने स्किल डेवलपमेंट के लिए 2024-2025 के शैक्षणिक सत्र के लिए 31 नए ऑनलाइन कोर्स शुरू किए हैं. इस शानदार मौके का फायदा हर एक छात्र ले सकता है. 

कोर्सेज की अवधि
एएमयू द्वारा शुरू किए गए इन सभी 31 कोर्सेज में से 28 कोर्स ऐसे हैं जिनकी समय अवधि 12 सप्ताह की है. तो वहीं 3 ऐसे कोर्स भी हैं जो केवल 8 सप्ताह की अवधि के साथ पढ़ाए और सिखाए जाएंगे. विश्वविद्यालय द्वारा शुरू किए गए ये सभी कोर्सेज छात्रों की स्किल डेवलप करने के लिए हैं. आपको बता दें कि कोर्सेज की शुरू होने की तारीख 22 जुलाई है. 

कौन से कोर्स होंगे शुरू
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ( AMU ) द्वारा शुरू किए गए ये कोर्सेज बिजनेस टूरिज्म, डेटा साइंस यूजिंग पायथन, डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम, जियोलॉजी फंडामेंटल, एनवायरमेंट स्टडीज, हिंदी लैंग्वेज कॉम्प्रिहेंशन, इंटरनेशनल रिलेशन के साथ स्टीडज इन थियेटर आदि हैं. सभी कोर्सेज के शुरू होने की तारीख 22 जुलाई है. 

देश भर के छात्रों को होगा फायदा
आपको बता दें कि एएमयू द्वारा शुरू इन कोर्सेज को देश भर के छात्रों और उनकी जरूरतों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है. सभी कोर्सेज को अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के कंप्यूटर सांइस विभाग ने आई आई टी मद्रास ( IIT MADRAS ) और नेशनल प्रोग्राम ऑन टेक्नोलॉजी एन्हांस्ड लर्निंग ( NPTEL ) के साथ मिलकर बनाया है.

कोर्सेज हैं निःशुल्क
खास बात यह है कि विश्वविद्यालय द्वारा शुरू किए गए ये सभी कोर्सेज बिल्कुल फ्री हैं. मतलब इनके लिए किसी बी चात्र को फीस नहीं देनी होगी. इस सबके साथ सभी कोर्स छात्र अपना घर बैठकर पूरा कर सकते हैं. कोर्स पूरा करने के बाद छात्रों को सर्टिफिकेट दिया जाएगा. सभी कोर्स एएमयू ने स्वयं पोर्टल पर लॉन्च किए हैं. सिलेबस पूरा होने के बाद एक परीक्षा आयोजित की जाएगी. परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को कम से कम 75 फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे. 

आवेदन
सभी इच्छुक छात्र आवेदन करने के लिए स्वयं पोर्टल पर जाकर खुद को पंजीकृत करवा सकते हैं. पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट swayam.gov.in है.

और पढ़ें - UP के छात्रों को मिलेगी सिविल सेवा, इंजीनियरिंग की फ्री कोचिंग ! बस करना होगा ये काम

और पढ़ें - अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी तालों के शहर की एक अनोखी मशाल, जानें AMU का पूरा इतिहास

Trending news