Maha Kumbh mela 2025: 7 हजार से ज्यादा बसें, घाटों की संख्या, स्ट्रीट लाइट, शौचालय सब कुछ होगा A-वन, ऐसा होगा महाकुंभ 2025
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2306918

Maha Kumbh mela 2025: 7 हजार से ज्यादा बसें, घाटों की संख्या, स्ट्रीट लाइट, शौचालय सब कुछ होगा A-वन, ऐसा होगा महाकुंभ 2025

Maha Kumbh mela 2025: यूपी के मुख्यमंत्री योगी ने आगामी प्रयागराज महाकुंभ को स्वच्छता, सुविधा और सुरक्षा का मानक आयोजन बनाने के लिए हरसंभव प्रयास करने के निर्देश दिए हैं. 

Mahakumbh 2025

Maha Kumbh mela 2025: 2025 के महाकुंभ की तैयारियां तेजी से शुरू हो चुकी है. अगले साल प्रयागराज महाकुंभ होने वाला है. इसको लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ लगातार समीक्षा बैठक कर रहे हैं.  सोमवार को समीक्षा बैठक के दौरान योगी ने कहा कि महाकुंभ-2025 पूरे विश्व को सनातन भारतीय संस्कृति से साक्षात्कार कराने का सुअवसर है. बैठक में सीएम ने अधिकारियों से कहा कि महाकुंभ-2025 पूरे विश्व को सनातन भारतीय संस्कृति से साक्षात्कार कराने का सुअवसर है. यह न केवल उत्तर प्रदेश, बल्कि भारत के ग्लोबल ब्रांडिंग का माध्यम बनेगा. हमें इसके सफल आयोजन के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देना होगा. समीक्षा बठक में में प्रमुख सचिव नगर विकास, कुंभ मेलाधिकारी और पुलिस अधिकारियों ने अब तक हुई तैयारियों की जानकारी दी.

13 जनवरी 2025 से 26 फरवरी 2025 तक महाकुंभ मेला प्रस्तावित 
सीएम योगी ने कहा कि 12 सालों के अंतराल पर वर्ष 2025 में प्रयागराज में त्रिवेणी तट पर महाकुंभ का पावन अवसर आने वाला है.  मानवता की इस अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर का अनुभव करने को पूरी दुनिया उत्सुक है.  वर्ष 2019 में कुंभ का सफल आयोजन कर एक मानक स्थापित किया है.  13 जनवरी से 26 फरवरी 2025 तक महाकुंभ मेला प्रस्तावित है. 

पिछली बार से ज्यादा हेक्टेयर में इस बार लगेगा मेला
संतगणों, स्नानार्थियों, कल्पवासियों, श्रद्धालुओं, पर्यटकों आदि की सुविधा को देखते हुए साल 2019 के मुकाबले महाकुंभ 2025 विशाल परिसर में आयोजित किया जाएगा. पिछली बार जहां 3200 हेक्टेयर में मेला था, इस बार 4000 हेक्टेयर से ज्यादा में मेला लगेगा. ऐसे में पार्किंग, पांटून पुल की संख्या, घाटों की संख्या, स्ट्रीट लाइट, शौचालय आदि की संख्या को आवश्यकतानुसार और अधिक बढ़ाया जाना चाहिए. 

मुख्यमंत्री ने दिए ये निर्देश 
सीएम योगी ने कहा कि सभी परियोजनाएं अक्टूबर तक पूरी हों जाएं. प्रयागराज विकास प्राधिकरण अतिक्रमण विरोधी अभियान जारी रखें.  रोड साइड फसाड डेवलपमेंट कार्य सितंबर तक पूरा हो.

7 हजार से ज्यादा बसों की व्यवस्था
परिवहन विभाग 7000 से ज्यादा बसों की व्यवस्था करे. मेले के लिए नगर विकास ईवी शटल बसें उपलब्ध कराए. सीएम योगी के निर्देश के मुताबिक मेला क्षेत्र में कोई भी पार्किंग संगम से 05 किमी से अधिक दूर न हो.

महाकुंभ की संस्कृति के अनुरूप नगर को सजाएं. कुंभ से जुड़े कथानक, सनातन संस्कृति के प्रतीक चित्रित करें. चौराहों पर कुंभ के लोगो लगाएं जाएं और थीम आधारित द्वार, स्तंभ, लाइटिंग की व्यवस्था हो. प्रयागराज का हर एक वार्ड-हर एक मोहल्ला स्वच्छ हो, मोहल्ला स्वच्छता समिति गठित कराएं. सीएम योगी ने निर्देश दिया कि  ग्रीन प्रयागराज-ग्रीन महाकुंभ का लक्ष्य लेकर कार्य करें. पिछली बार की तरह स्वच्छता के प्रयास करें.

पॉलिथीन मुक्त हो महाकुंभ
महाकुंभ प्रतिबंधित पॉलिथीन मुक्त हो. मुख्य सड़कों पर ट्री गार्ड सहित पौधे लगाए जाएं. मेला क्षेत्र में डेढ़ लाख शौचालयों की व्यवस्था की जाए. महाकुंभ में श्रद्धालुओं और पर्यटकों को देखते हुए मेला क्षेत्र में 1,50,000 शौचालयों की व्यवस्था की जानी चाहिए.

25 सेक्‍टर में होगा कुंभ मेला
कुल 25 सेक्टर में मेला बसाया जाएगा. जिसमें सर्किट हाउस की संख्या 3 से बढ़कर 5 कर दी गई है. मेले में कई अतिरिक्त सुविधाएं भी मिलेंगी.  प्रयागराज में 7 रिवर फ्रंट रोड, 14 आरओबी और 7 पुराने घाटों के सौंदर्यीकरण का कार्य किया जा रहा है.

किस दिन होगा शाही स्नान
शाही स्नान 13 जनवरी 2025 से 26 फरवरी 2025 तक के 45 दिवसों के भीतर पौष पूर्णिमा, मकर संक्रांति, मौनी अमावस्या, बसंत पंचमी, माघ पूर्णिमा और महाशिवरात्रि प्रमुख स्नान तिथियां होंगी. 

2019 में आए थे 24 करोड़ श्रद्धालु
साल 2019 में 24 करोड़ श्रद्धालु मेले में आए थे. जबकि इस बार 45 करोड़ श्रद्धालुओं के आने का अनुमान लगाया जा रहा है. इस अनुमान को  देखकर सभी प्रबंध किए जा रहे है. इस बार मेले को 25 सेक्टर में बांटा जाएगा. पिछली बार 3200 हेक्टेयर में मेला लगा हुआ था. 

Trending news