अयोध्या दीपोत्सव में बनेगा नया रिकॉर्ड, राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली बार होगा आयोजन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2408428

अयोध्या दीपोत्सव में बनेगा नया रिकॉर्ड, राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली बार होगा आयोजन

ayodhya deepotsav 2024 Date: राम नगरी अयोध्या में हर बार की तरह इस बार भी दीपोत्सव को भव्य तरीके से मनाया जाएगा. लेकिन इस बार का उत्सव और भी ज्यादा  खास होगा क्योंकि यह भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद राम मंदिर में पहला दीपोत्सव होगा. 

ayodhya deepotsav 2024

ayodhya deepotsav kab hai: अयोध्या: राम नगरी अयोध्या में हर बार की तरह इस बार भी दीपोत्सव को भव्य तरीके से मनाया जाएगा. लेकिन इस बार का उत्सव और भी ज्यादा  खास होगा क्योंकि यह भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद राम मंदिर में पहला दीपोत्सव होगा. अयोध्या में इस बार दीपक जलाने का नया रिकॉर्ड बनेगा. जहां पिछले साल 21 लाख दीये जलाए गए तो वहीं इस बार अवध नगरी 25 लाख दीयों से जगमगाएगी. अयोध्या दीपोत्सव के सालाना कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल होते हैं. इस बार भी उनके वहां पहुंचने की पूरी संभावना है. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद यहां पहली बार दीपोत्सव का आयोजन होगा. 

अयोध्या में इस बार दीपोत्सव बहुत अलग होगा
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में इस बार दीपोत्सव बहुत अलग तरह से होने वाला है. जहां पहले से अधिक खूबसूरत और आकर्षक बनाने का प्रबंध किया गया है. इसलिए इस बार अयोध्या में दीये जलाने का नया रिकॉर्ड बनाया जाएगा. अवध विश्वविद्यालय के वालंटियर इस बार सरयू के तट और सभी घाटों पर 25 लाख दीये जलाकर एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाएंगे. इसमें बड़ी संख्या में वालंटियर्स लगाए जाते हैं. 

लाखों दीयों की रोशनी से सरयू के घाट जगमगाएंगे
इसकी तैयारियां सितंबर महीने से शुरू हो जाएंगी. अवध विश्वविद्यालय ने दीपावली के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया है. दीपोत्सव के नोडल अधिकारी प्रोफेसर एसएस मिश्रा हैं. लाखों दीयों की रोशनी से सरयू के घाट जगमगाएंगे, वहीं इस उत्सव को और भी ज्यादा सुंदर बनाने के लिए पांच सौ स्थानों को आकर्षक बोर्ड से सजाया जाएगा. 

अयोध्या को सुंदर बनाने का काम चल रहा है 
यूपी पर्यटन विभाग ने एजेंसी नियुक्ति और कार्यावंटन प्रक्रिया शुरू कर दी है. इस दीपोत्सव में सात मैकेनाइज्ड टैबल्यू, लेजर शो और कई आकर्षण शामिल होंगे. इसके लिए अयोध्या शहर को सुंदर बनाने, सरयू के तटों को सुंदर बनाने और मिट्टी के दिए जलाने पर काम चल रहा है.

और पढ़ें- Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में भी होगी मुंबई के जुहू जैसी चौपाटी, राम की पैड़ी की बदल जाएगी शक्ल

Juhu chowpatty in ayodhya: यूपी के इस शहर में बनेगी मुंबई जैसी जुहू चौपाटी, समुद्र किनारे जैसा शानदार नजारा
 

Trending news