Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में भी होगी मुंबई के जुहू जैसी चौपाटी, राम की पैड़ी की बदल जाएगी शक्ल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2406181

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में भी होगी मुंबई के जुहू जैसी चौपाटी, राम की पैड़ी की बदल जाएगी शक्ल

Ayodhya Ram Temple: अयोध्या में राम की पैड़ी को मुंबई के जुहू चौपाटी के तर्ज पर विकसित किया जाएगा. जिसके लिए प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है और बजट भी पास किया जा चुका है.

Ayodhya ram temple

अयोध्या: राम नगरी में राम की पैड़ी पर भी मुंबई के जुहू चौपाटी के तर्ज पर ही सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. अयोध्या विकास प्राधिकरण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई. जोकि 4.65 करोड़ रुपये की है. राम की पैड़ी के एक सेक्शन को इस योजना के तहत शानदार चौपाटी में बदला जाएगा. जहां देश और दुनिया से आने वाले सैलानियों के साथ यहा के लोकल लोग भी स्वच्छता के साथ निर्मित अलग अलग तरह के खानपान का स्वाद चख पाएंगे. 

चिह्नित किए क्षेत्र का सौन्दर्यीकरण
अयोध्या में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद से ही कई गुना बढ़ी है. मौजूदा समय में हर दिन लाखों लोग अयोध्या आते हैं. ऐसे में योगी सरकार ने कम खर्च में अधिक से अधिक सुविधाओं का लाभ श्रद्धालुओं को देने की कोशिश की है. चौपाटी के तर्ज पर फूडिंग एरिया को विकसित करना भी इसी के तर्ज पर हो रहा है. यहां छोटी-छोटी स्थाई व अस्थाई दुकानें बनायी जाएंगी. इन दुकानों पर अयोध्या के स्थानीय व्यंजनों और अन्य विविध व्यंजन को रखा जाएगा. इसके लिए चिह्नित किए क्षेत्र का सौन्दर्यीकरण किया जाएगा सात ही स्वच्छता के अलग अलग पहलुओं का विशेष ध्यान भी रखा जाएगा. 

पार्किंग की भी सुविधा होगी
इसमें 84 दुकानों के साथ ही रेस्टोरेंट बनेंगे. पार्किंग की भी सुविधा होगी. एडीए के सचिव सत्येंद्र सिंह के मुताबिक चौपाटी के निर्माण के साथ ही विकास का कार्य अब तक 45 प्रतिशत पूर्ण किया जा चुका है. राम की पैड़ी पर दीपोत्सव से पहले भव्य चौपाटी का पर्यटक आनंद उठा पाएंगे.राम की पैड़ी पर कुछ जगहें ऐसी भी होंगी जहां केवल चबूतरे बनाए जाएंगे जिससे कि लोग शांति से कुछ वक्त बैठकर सरयू तट पर समय बिताएं. कुछ जगहों पर आधुनिक डिजाइन वाले ठेलों का संचालन भी किया जाएगा. जगह जगह डस्टबिन रखवाया जाएगा.

और पढ़ें- Ayodhya News: अयोध्या में आसमान छुएंगे जमीनों के दाम! इन इलाकों में 200 फीसदी बढ़ सकता है सर्किल रेट 

और पढ़ें- Juhu chowpatty in ayodhya: यूपी के इस शहर में बनेगी मुंबई जैसी जुहू चौपाटी, समुद्र किनारे जैसा शानदार नजारा 

Trending news