रामलला की मूर्ति बनाने वाले योगीराज को मिला कितना पैसा, राम मंदिर ट्रस्ट को घर बैठे 204 करोड़ का तोहफा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2398291

रामलला की मूर्ति बनाने वाले योगीराज को मिला कितना पैसा, राम मंदिर ट्रस्ट को घर बैठे 204 करोड़ का तोहफा

Ayodhya Ram Mandir :  श्रीराम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट के निधि समर्पण पटल पर चेक और नकद राशि के रूप में करीब 53 करोड़ रुपये प्राप्‍त हुए. रामलला के सम्मुख रखे दानपात्रों से करीब 24 करोड़ 50 लाख रुपये मिले. 

Ayodhya Ram Mandir

Ayodhya Ram Mandir : अयोध्‍या राम मंदिर का उद्घाटन होने के बाद से यहां हर महीने भक्‍तों की संख्‍या में इजाफा हो रहा है. देश-विदेश से हर महीने आ रहे दान से राम मंदिर का खजाना भी बढ़ा है. श्रीराम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट को घर बैठे ब्‍याज के रूप में करीब 204 करोड़ का तोहफा मिल चुका है. इसके अलावा 13 क्विंटल चांदी और 20 किलो सोना भी चढ़ाया जा चुका है. क्‍या आपको पता है कि रामलला की मूर्ति बनाने वालों को कितना पैसा दिया गया?. 

अरुण योगीराज को 75 लाख रुपये मिले
जानकारी के मुताबिक, रामलला की मूर्तियां बनाने वाले मूर्तिकारों को श्रीराम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट की ओर से 75-75 लाख रुपये दिए गए हैं. साथ ही जीएसटी की 18-18 प्रतिशत राशि अलग से दी गई है. बता दें कि राम मंदिर के गर्भगृह में बाल स्‍वरूप रामलला की मूर्ति का निर्माण मैसूर के अरुण योगीराज ने किया था. उन्‍हें भी इतनी ही धनराशि दी गई. 

दो अन्‍य मूर्तिकारों को कितना पैसा मिला?
इसके अलावा मूर्तिकार सत्यनारायण पांडेय और गणेश भट्ट द्वारा निर्मित मूर्तियां प्रशंसित होने के बावजूद गर्भगृह में स्थापित होने के लिए चयनित नहीं हो सकी थीं. रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने मानवीय आधार पर और उदार दृष्टिकोण अपनाते हुए सभी मूर्तिकारों को समान रूप से राशि प्रदान की. इस तरह इन दोनों मूर्तिकारों को भी इतनी ही धनराशि प्रदान की गई.  

श्रीराम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट के खजाने में कितना पैसा
श्रीराम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट के निधि समर्पण पटल पर चेक और नकद राशि के रूप में करीब 53 करोड़ रुपये प्राप्‍त हुए. रामलला के सम्मुख रखे दानपात्रों से करीब 24 करोड़ 50 लाख रुपये मिले. इसके अलावा तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के विभिन्न खातों में ऑनलाइन अंतरण के माध्यम से 71 करोड़ रुपये प्राप्त हुए. इस अवधि में विदेश में रहने वाले रामभक्तों ने 10 करोड़ 43 लाख रुपये समर्पित किए, जबकि बैंक में जमा 2600 करोड़ रुपये के ब्याज स्वरूप अप्रैल 2023 से मार्च 2024 तक 204 करोड़ रुपये प्राप्त हुए.  

सोने-चांदी की शुद्धता की जांच की जा रही 
जानकारी के मुताबिक, राम मंदिर के भूमिपूजन के बाद से रामलला को 13 क्विंटल चांदी और 20 किलो सोना प्राप्त हुआ है. हालांकि, इनकी शुद्धता की जांच कराई जा रही है. इसके लिए भारत सरकार की संस्था मिंट को परीक्षण के लिए नौ क्विंटल 44 किलो चांदी दी गई है. इसकी शुद्धता हैदराबाद की टकसाल में परखी जाएगी. सितंबर तक शुद्धता की जांच करनी है. 

यह भी पढ़ें : Ayodhya News: अयोध्या में अगले माह एक और भव्य मंदिर का उद्घाटन, इस बार पीएम मोदी की जगह सीएम योगी करेंगे प्राण प्रतिष्ठा

यह भी पढ़ें : Ayodhya Ram Mandir: तो इसलिए नहीं हो सकेगा तय समय तक राम मंदिर का निर्माण कार्य पूरा, नृपेंद्र मिश्र ने बताया

Trending news