नोएडा से न्यूयॉर्क तक गूंजा जय श्री राम, आरती-राम भजन, रामायण तक मंत्रोच्चार से रामलला का आह्वान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2072167

नोएडा से न्यूयॉर्क तक गूंजा जय श्री राम, आरती-राम भजन, रामायण तक मंत्रोच्चार से रामलला का आह्वान

Ayodhya Ram Mandir: ​अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के महोत्सव पर इस समय पूरा देश राममय हो गया है. आज हर घर में राम नाम के दीप जलेंगे. प्राण प्रतिष्ठा के मौके को यादगार बनाने के लिए पूरे हर और उल्लास का माहौल है.

 

 

Ayodhya Ram Mandir

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में भव्य राम मंदिर की ऐतिहासिक प्राण प्रतिष्ठा सोमवार (22 जनवरी) को होने वाली है. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बिजनेस टाइकून मुकेश अंबानी, क्रिकेट स्टार सचिन तेंदुलकर, बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन मौजूद रहेंगे. राम मंदिर का उत्साह देश ही नहीं विदेशों में दिखाई दे रहा है.  देश के कई शहरों में राम मंदिर स्थापना की धूम दिखाई दे रही है. नोएडा,वाराणसी,मुरादाबाद समेत कई शहरों में रामलला प्राण प्रतिष्ठा की धूम है.

Ayodhya Ram Mandir: रामलला प्राण प्रतिष्ठा के मेहमानों को व्हाट्सएप पर मिलेगा खास कोड, तभी मिलेगा प्रवेश

काशी में रामभक्तों ने लगाई गंगा में डुबकी
अयोध्या में मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा पर काशी नगरी हुई राममय, जनपद में भजन-कीर्तन और गंगा आरती का भव्य कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले काशी में रामभक्तों ने गंगा नदी में डुबकी लगाई. सुबह- सुबह घने कोहरे और ठंड के बीच घाटों पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा.  श्रद्धालु गंगा स्नान कर श्री राम के जयघोष करते रहे.

नोएडा में धूम
गौतमबुद्धनगर के शहर के प्रत्येक मंदिर को रंगीन लाइटों व फूलों से सजाया गया है. मंदिरों में आज विशेष आयोजन होंगे. सुबह से ही दर्शन और पूजन शुरू हो गए.  अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर गौतमबुद्ध नगर पुलिस अलर्ट मोड पर है. नोएडा और ग्रेटर नोएडा समेत पूरे जिले में 4,000 से अधिक पुलिस कर्मियों की तैनाती के साथ सिक्योरिटी कई गुना बढ़ाई गई है. इसी के साथ प्रमुख मंदिरों और विभिन्न बाजारों में भी बहु-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है.

Ayodhya Ram Mandir: ​प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आडवाणी नहीं होंगे शामिल, शाह व नड्डा समेत ये बड़े नेता भी नहीं आएंगे अयोध्या

उत्तर प्रदेश: औघड़नाथ मंदिर में पूजा-अर्चना
राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा से पहले मेरठ के औघड़नाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की गई.

देहरादून:सीएम धामी ने की पूजा
श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने आवास पर पूजा-अर्चना की.

हरिद्वार की हर की पैड़ी पर श्रद्धालु कर रहे गंगा स्नान
कण कण में विराजमान प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा का उल्लास जहां पूरे देश में देखने को मिल रहा है वहीं हरिद्वार की हर की पैड़ी पर श्रद्धालु गंगा स्नान कर रहे हैं. खास पूजा अर्चना हो रही है. श्रद्धालुओं का कहना है कि आज प्रभु श्री राम आ रहे हैं और उनकी प्राण प्रतिष्ठा को लेकर काफी उत्साहित हैं और पूजा अर्चना कर रहे हैं.

उत्तरकाशी में अखण्ड रामायण का पाठ एवं दीप दान 
अयोध्या में श्री राम मंदिर में मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में उत्तरकाशी जनपद में काशी नगरी राममय हो गई.  जनपद में श्रद्धा और उल्लास के साथ अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है.  प्राण प्रतिष्ठा दिवस की पूर्व संध्या पर जिला मुख्यालय उत्तरकाशी में गंगा घाट पर भजन-कीर्तन और गंगा आरती का भव्य कार्यक्रम आयोजन किया गया. पंजाब सिंध क्षेत्र के निकट गंगा घाट पर गंगा आरती स्थल में जिला प्रशासन, जिला गंगा समिति गंगा आरती समिति और गंगा विचार मंच के द्वारा आयोजित भजन संध्या व गंगा आरती के मौके पर आचार्य आलोक शास्त्री के भजनों की प्रस्तुति और सुप्रसिद्ध नृत्यांगना श्रीवर्णा रावत के कथक नृत्य से गंगा तट पर राममय वातावरण के बीच भक्तिभावना व श्रद्धा की लहरें हिलोरें लेती नजर आईं. आज जनपद मुख्यालय सहित जनपद तमाम नगरों राम झांकी निकाली जाएगी.  प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के उपलक्ष्य में विश्वनाथ संस्कृत स्नातकोत्तर महाविद्यालय उत्तरकाशी में  अखण्ड रामायण का पाठ एवं दीप दान का दिव्य और भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया. प्राचार्य डॉ द्वारिका प्रसाद नौटियाल ने कहा कि यह कार्यक्रम दो दिन तक चलता रहेगा। इस आयोजन में  विद्यालय के अध्यापको व समस्त छात्र छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया गया। कार्यक्रम में  विधायक गंगोत्री क्षेत्र सुरेश चौहान, जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला, मुख्य विकास अधिकारी जय किशन, आदि मौजूद रहे.

अयोध्या के हनुमानगढ़ी में भी विशेष सजावट
अयोध्या में आज हर तरफ सजावट की गई है. अयोध्या के हनुमानगढ़ी में भी विशेष सजावट की गई है. तमाम मेहमान आज हनुमानगढ़ी भी पहुंचेंगे, उसको देखते हुए अलग से व्यवस्था की गई है.

Ayodhya Ram Mandir: कौन हैं डॉ. अनिल मिश्रा? रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पूजन में होंगे मुख्य यजमान

श्री राम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा के लिए मुरादाबाद भी तैयार
मुरादाबाद के मझोला थाना क्षेत्र के काशीराम नगर में प्रभु श्री राम की विशाल शोभा यात्रा निकली गई है. बढ़ चढ़कर भक्तों ने पुष्प वर्षा कर एवं आरती उतारकर  यात्रा का स्वागत किया. लंबे समय का इंतजार खत्म होने के बाद आई प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा की शुभ घड़ी की खुशियां लोगों के चेहरे से बयां हो रही है.

मध्य प्रदेश: मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़
श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर ओरछा के राम राजा सरकार मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी है. इस मंदिर को फूलों से सजाया गया है. एमपी के ओरछा में श्री राम राजा मंदिर में 5,100 मिट्टी के दीपक जलाए गए.

दिल्ली: प्राचीन हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना
श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर भक्तों ने कनॉट प्लेस स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना की गई.

Ayodhya Ram Mandir: कौन हैं डॉ. अनिल मिश्रा? रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पूजन में होंगे मुख्य यजमान

पंजाब: अमृतसर में शोभा यात्रा
श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर अमृतसर में शोभा यात्रा निकाली गई.

पणजी:  रुद्रेश्वर मंदिर में पूजा
गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने रुद्रेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना की गई.

तेलंगाना: श्री भाग्य लक्ष्मी मंदिर, चारमीनार में भक्तों ने गाया राम भजन
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर हैदराबाद के श्री भाग्य लक्ष्मी मंदिर, चारमीनार में भक्तों ने राम भजन गाया.

Property Rate In Ayodhya: अयोध्या में जमीन लेने की मची होड़, नियमों में बदलाव के बाद जानें क्‍या चल रहा है रेट?

न्यूयॉर्क, अमेरिका: विदेशों में रहने वाले राम भक्तों में उत्साह
अयोध्या के राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर टाइम्स स्क्वायर पर ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ राम मंदिर के सदस्यों द्वारा लड्डू बांटे गए.  राम मंदिर को लेकर भारत के अलावा विदेशों में रहने वाले राम भक्तों में उत्साह है.  न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर भगवान राम का चित्र प्रदर्शित किया गया। इस दौरान भारी संख्या में रामभक्त वहां एकत्रित हुए. उन्होंने हाथ में भगवा ध्वज लेकर राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की खुशी जताई. 

जनकपुर, नेपाल:  मां जानकी मंदिर को लाइटों से सजाया गया
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले मां जानकी मंदिर को लाइटों से सजाया गया है.

Ayodhya Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सूट-बूट में नजर आएगी यूपी पुलिस, विशेष ड्रेस हो रही तैयार

Trending news