Ayodhya: रामलला के दर्शन के लिए जाने वाले हैं अयोध्‍या? ये काम अधूरा रह जाएगा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2296773

Ayodhya: रामलला के दर्शन के लिए जाने वाले हैं अयोध्‍या? ये काम अधूरा रह जाएगा

Ram Ki Paidi: रामनगरी अयोध्या में भक्तों के लिए एक बड़ा अहम फैसला लिया गया है. इस फैसले के अनुसार भक्त 25 जून तक अब सरयू में ... आखिर क्या है इस फैसले का कारण ... पढ़िए पूरी खबर ...

Ram Ki Paidi

Ayodhya News: रामनगरी अयोध्या में सरयू नदी का प्रवाह राम की पैड़ी पर थम गया है. राम की पैड़ी पर अब चारों तरफ सन्नाटा पसर गया है. वही राम की पैड़ी जहां भीषण गर्मी में पूरे दिन डुबकी लगाने वालों का तांता लगा रहता था. परंतु अब श्रद्धालु यहां आने के बाद मायूस होकर लौट रहे हैं. उनके यहां डुबकी ना लगा पाने के पीछे सरयू नदी का प्रवाह रोक देना है. 

क्यों थमा है प्रवाह
सरकार के नए आदेश के अनुसार 25 जून तक श्रद्धालु पैड़ी में डुबकी नहीं लगा सकेंगे. इसके पीछे का कारण यह है कि राम की पैड़ी का पानी का बहाव थम गया है. आपको बता दें कि अयोध्या में पैड़ी की सिल्ट की सफाई का काम चल रहा है. इसी वजह से पैड़ी पर बहाव को रोका गया है. 

आकर्षण का केंद्र
ज्ञात रहे कि अयोध्या आने वाले पर्यटकों व श्रद्धालुओं के लिए राम की पैड़ी एक बड़े आकर्षण का केंद्र रही है. इसके साथ ही जब से राम की पैड़ी पर अविरल प्रवाह हुआ बै. तब से तो यहां पर पर्यटकों व श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. साल 2022 में 40 करोड़ की लागत से पैड़ी की मरम्मत कर अच्छे से पुनर्स्थापित किया गया था. हालांकि, यहां पर पहले दो ही पंप चलते थे. लेकिन अब पंपों की संख्या बढ़कर छह हो गई है. इससे राम की पैड़ी का प्रवाह 24 घंटे अविरल रहता है. जो कोई भी भक्त किसी भी कारण से सरयू में स्नान नहीं कर पाते हैं. वे सब राम की पैड़ी में डुबकी लगा लेते हैं. ऐसा वे इसलिए करते हैं क्योंकि पैड़ी में भी सरयू की पावन जलधारा ही प्रवाहित होती है.

सफाई का कारण
पूरे साल लगतार पंप चलते हैं. लगातार चलने से पंपों में सिल्ट जम जाती है. इसके साथ ही पैड़ी में भी सिल्ट जम जाती है. इसी सिल्ट को साफ करने के लिए साल में एक बार पैड़ी पर पंप को बंद किया जाता है. आपको बता दें कि सिल्ट सफाई का यह कार्य गत 11 जून से चल रहा है. अनुमान लगाया जा रहा है कि 25 जून तक सफाई का काम पूरा कर लिया जाएगा.

और पढ़ें - हनुमान का विशालकाय गदा और राम का धनुष पहुंचा अयोध्या के राममंदिर, हुई फूलों की वर्षा

और पढ़ें - NCERT से गायब हुआ 'बाबरी मस्जिद' का चैप्टर, अयोध्या के विवादित ढांचे को दिया नया नाम

Trending news