खुशखबरी... ताजमहल परिसर में आज से खुल जाएगा बेबी फीडिंग रूम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand568176

खुशखबरी... ताजमहल परिसर में आज से खुल जाएगा बेबी फीडिंग रूम

इस साल की शुरुआत में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने यहां एक स्तनपान कक्ष बनाने की घोषणा की थी, जिससे महिला पर्यटकों को राहत मिलेगी

किसी भारतीय स्मारक में खुलने वाला यह पहला बेबी फीडिंग रूम है.

आगरा: ताजमहल देखने के लिए नवजात शिशुओं के साथ आने वाली माताओं के लिए खुशखबरी है. ताजमहल परिसर में गुरुवार (29 अगस्त) से एक वातानुकूलित बेबी फीडिंग रूम खोल दिया जाएगा. ताजमहल को रोजाना औसतन 22,000 पर्यटक देखने आते हैं. यह भारतीय व विदेशी पर्यटकों का प्रमुख आकर्षण का केंद्र है. इस साल की शुरुआत में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने यहां एक स्तनपान कक्ष बनाने की घोषणा की थी, जिससे महिला पर्यटकों को राहत मिलेगी.

ताजमहल परिसर में नर्सिग रूम का उद्घाटन केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल गुरुवार को करेंगे. एएसआई में अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकर ने कहा, 'किसी भारतीय स्मारक में खुलने वाला यह पहला बेबी फीडिंग रूम है.'

लाइव टीवी देखें

उन्होंने कहा कि ताजमहल परिसर में यह 12 बाई 12 फीट का कमरा है. इसमें डायपर चेंजिंग टेबल, सोफा सेट है, जिसे खास तौर पर बच्चे को फीड कराने के लिए बनाया गया और इसमें रबर फ्लोरिंग है. 

वहां एक महिला कर्मचारी होगी जो माताओं का सहयोग करेंगी. इस कक्ष से स्तनपान कराने वाली मांओं को निजी जगह मिलेगी, यह बहुत महत्वपूर्ण है.

(इनपुट- आईएएनएस)

Trending news