Bareilly: बरेली का प्रसिद्ध चौबारी मेला आज से शुरू, इन वाहनों की होगी नो एंट्री
Advertisement

Bareilly: बरेली का प्रसिद्ध चौबारी मेला आज से शुरू, इन वाहनों की होगी नो एंट्री

Bareilly Chaubari Mela: गुरुवार को दोपहर तीन बजे डीएम रविंद्र कुमार व अन्य अधिकारी चौबारी मेले का शुभारंभ करेंगे. इस मेले में सिलबट्टे की दुकानें, झूले आदि आकर्षण का केंद्र रहेंगे. 27 नवंबर को मुख्य स्नान होगा. 

Bareilly Chaubari Mela

Bareilly Chaubari Mela: उत्तर प्रदेश के बरेली जिले का प्रसिद्ध चौबारी मेला आज से शुरू हो रहा है. मेले में तंबुओं का शहर सजकर तैयार हो चुका है. प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में हवन पूजन के बाद इस कार्तिक पूर्णिमा मेला का शुभारंभ होगा. शासन-प्रशासन की ओर से सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम किये गए हैं. इस आठ दिवसीय मेले का मुख्य स्नान 27 नवंबर को होगा. 

श्रद्धालुओं के लिए की गई है व्यवस्था 
रामगंगा तट पर कार्तिक पूर्णिमा पर लगने वाले चौबारी मेले में बड़ी तादाद में श्रद्धालु आते हैं. श्रद्धालुओं की संख्या के मद्देनजर मेला परिसर में भारी सुरक्षा बल तैनात किया जाएगा. पुलिस प्रशासन की ओर से गोताखोर और पीएसी बल भी तैनात होगा. रामगंगा घाट पर एक अस्थाई चौकी और अस्पताल बना गया है. इसके अलावा अग्निशमन विभाग की टीमें और उनके वाहन भी मेला परिसर में मौजूद रहेंगे. अधिकारियों ने मेला प्रबंधन कमेटी को साउंड सिस्टम, पेयजल व्यवस्था, प्रकाश व्यवस्था, खोया पाया केंद्र तथा मेले में सीसीटीवी कैमरे लगवाने के निर्देश दिए हैं. पूरे मेले की निगरानी ड्रोन कैमरे से कराई जाएगी. 

प्लास्टिक मुक्त रहेगा मेला 
चौबारी मेला इस बार भी पूरी तरह से प्लास्टिक मुक्त होगा. मेले में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूरी तरह से बैन रहेगा. इस मेले में शाहजहांपुर, पीलीभीत, बदायूं समेत आसपास के कई जिलों से लोग शामिल होते हैं. कुछ लोग रामगंगा तट के किनारे बसे तंबुओं के शहर में रहते हैं. इस बार मेले में ग्रामीण ट्रैक्टर ट्राली से नहीं आ सकेंगे. इसके लिए शासनादेश जारी हो चुका है. दुर्घटनाओं को देखते हुए शासन ने इस तरह की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है.

इस बार सजेगा घोड़ा बाजार 
मेले में इस बार नखाशा घोड़ा बाजार भी आकर्षण का केंद्र रहेगा. दरअसल, पिछले साल लंपी वायरस के चलते यह बाजार नहीं सजा था. जानकारी के मुताबिक, नखाशा में यूपी के अलावा अन्य राज्यों से करीब 100 से अधिक घोड़े मेले में बिक्री के लिए पहुंच चुके हैं. 

वाहनों का आवागमन
श्रद्धालुओं की मदद के लिए यातायात व्यवस्था में भी बदलाव किया गया है. यह व्यवस्था आज से 29 नवंबर की रात तक लागू रहेगी. एसपी यातायात राममोहन सिंह के मुताबिक, मेले के दौरान बदायूं और बरेली के बीच भारी वाहनों की एंट्री बैन है. प्राइवेट बस अड्डे से आने-जाने वाली बसों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा. इन बसों को रामगंगा पुल के उस पार से ही बदायूं की ओर लौटा दिया जाएगा. इसी तरह मैक्स, मैजिक, ऑटो भी प्रतिबंधित रहेंगे.

Uttarkashi Tunnel Rescue: आज टनल से बाहर आ सकते हैं 41 मजदूर, दिल्ली से बुलाए गए एक्सपर्ट, अस्पताल भी किए गई तैयार

Trending news