बरेली के सरकारी ​शिक्षकों के लिए खुशखबरी, अब घर से 9KM के दायरे में मिलेगी पोस्टिंग
Advertisement

बरेली के सरकारी ​शिक्षकों के लिए खुशखबरी, अब घर से 9KM के दायरे में मिलेगी पोस्टिंग

जिले में  कुल तीन हजार परिषदीय स्कूल हैं, जहां लगभग 12 हजार शिक्षक तैनात हैं. इनमें अधिकतर शिक्षक शहरी क्षेत्र से दूर गांवों में पढ़ाने जाते हैं.

सांकेतिक तस्वीर.

बरेली: उत्तर प्रदेश के बरेली जिले में तैनात सरकारी शिक्षकों के लिए खुशखबरी है. बेसिक शिक्षा विभाग बरेली अपने घरों से दूर पढ़ाने जाने वाले शिक्षकों को राहत देने जा रहा है. इसको लेकर बेसिक शिक्षा अधिकारी ने जिले में तैनात शिक्षकों का ब्योरा मंगाया है. बरेली बेसिक शिक्षा विभाग ऐसे शिक्षकों की पहचान कर उन्हें उनके घर के पास के स्कूलों में तैनात करेगा. इससे जिले के हजारों शिक्षकों को फायदा मिलेगा.

बरेली जिले में 3000 परिषदीय स्कूल और 12000 शिक्षक हैं
बरेली जिले में वर्तमान में कुल 3000 परिषदीय स्कूल हैं, जिनमें 12 हजार शिक्षक तैनात हैं. इनमें से अधिकतर शिक्षक शहरी क्षेत्र से दूर गांवों में पढ़ाने जाते हैं. घर से ज्यादा दूरी की वजह से शिक्षकों को समय से स्कूल पहुंचनें में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. जिला प्रशासन ने इसको संज्ञान में लेकर बीएसए को समाधान करने के निर्देश दिए हैं.

फतेहपुर में खाद की कालाबाजारी, सहकारी संघ ने 6 किसानों को बेच दी एक-एक ट्रक यूरिया

शिक्षकों को उनके घर से 9 किमी के दायरे में मिलेगी पोस्टिंग
बेसिक शिक्षा अधिकारी विनय कुमार ने बताया कि शिक्षकों को उनके निवास स्थान के 9 किलोमीटर दायरे के अंदर ही किसी स्कूल में तैनाती दी जाएगी. इसके लिए बीईओ के माध्यम से शिक्षकों के आंकड़े जुटाए जा रहे हैं. इसके जरिए शिक्षकों की नियुक्तियों की जानकारी हासिल की जाएगी.  

इस मुद्दे पर शिक्षक संघ के नेता डॉ. विनोद कुमार का कहना है कि शहरी क्षेत्र के स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को भत्ता दिया जाता है, जबकि ग्रामीण इलाकों में तैनात शिक्षकों को नहीं मिलता. इसलिए शिक्षक गांव के स्कूलों में पढ़ाना नही चाहते. अगर गांवों के स्कूलों में तैनात शिक्षकों को भी भत्ता मिलने लगे तो स्थिति और अच्छी हो सकती है.

WATCH LIVE TV

Trending news