Chuhara In Winter: सर्दियों में रोजाना छुहारा खाकर बीमारियों से रहें कोसों दूर, ऐसे करें डाइट में शामिल, मिलेगा गजब फायदा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1467540

Chuhara In Winter: सर्दियों में रोजाना छुहारा खाकर बीमारियों से रहें कोसों दूर, ऐसे करें डाइट में शामिल, मिलेगा गजब फायदा

Benefits of Dry Dates for Health: छुहारा स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. इनमें कई पोषक तत्वों जैसे - फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम, विटामिन सी, कॉपर, जिंक, फास्फोरस, आयरन इत्यादि भरपूर मात्रा में मौजूद होता हैं. जानें छुहारे खाने के फायदे

 

Benefits of Chuhara

Benefits of Dry Dates: यूपी-उत्तराखंड समेत देश के कई हिस्सों में ठंड ने दस्तक दे दी है. सर्दियों में सर्दी-जुकाम से अक्सर लोग परेशान रहते हैं. ऐसे में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी हो जाता है.  सर्दियों में छुहारे की तासीर गर्म होने के कारण इसका उपयोग और बढ़ जाता है. आइए जानते हैं सर्दियों में छुहारे खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं.

1. ब्लड प्रेशर
छुहारा लो ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए रामबाण की तरह है. इसके लिए 3-4 छुहारा को गर्म पानी में धोकर गुठली निकाल दें. इसके बाद गाय के गर्म दूध के साथ छुहारे के गुदे को उबाल लें. उबले हुए दूध को सुबह-शाम पीएं. कुछ दिनों तक इसका सेवन करने से लो ब्लड प्रेशर से छुटकारा मिल जाएगा.

2. डाइजेशन में लाभदायक
छुहारा खाने से पेट को अतिरिक्त बल मिलता है, जिससे खाना अच्छी तरह से डाइजेस्ट जाता है. रोजाना छुहारे का सेवन करने से आपका डाइजेशन अच्छा रहेगा. आपको पेट संबंधी समस्या नहीं होगी. 

यह भी पढ़ें- Amla Chutney: स्वाद के साथ इम्यूनिटी भी बूस्ट करेगी आंवला की चटनी, देखें रेसिपी

3. सर्दी-जुकाम को भगाए दूर
अगर आप भी बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम से परेशान हैं तो एक गिलास दूध में पांच छुहारे, पांच दाने काली मिर्च और एक इलायची डालकर अच्छी तरह उबाल कर उसमें एक चम्मच घी डालें. फिर रात में सोने से पहले पी लें. सर्दी-जुकाम में तुरंत आराम मिल जाएगा. इसके अलावा छुहारे को घी में भूनकर दिन में 2-3 बार सेवन करने से खांसी, छींक, और बलगम में भी राहत मिलती है.

4. श्वास संबंधी रोग में फायदेमंद
छुहारा श्वास रोग मे बहुत ही कारगर साबित होता है. यह छाती और फेफड़ों को ताकत देने मे मदद करता है. अगर हमारे फेफड़े मजबूत होते हैं तो हमें श्वास संबंधी रोग नहीं होते और अगर पहले से किसी को सांस संबंधी परेशानी है तो छुहारे का सेवन करने से बहुत ही फायदा मिलता है.

यह भी पढ़ें- Sore Throat Remedies: गले की खराश से हैं परेशान तो इन नुस्खों से मिलेगा आराम

5. दांतों को बनाए मजबूत
छुहारे को गर्म दूध के साथ पीने से कैल्शियम की कमी से होने वाले रोग, जैसे दांतों की कमजोरी, हड्डियों का गलना आदि में भी लाभ मिलता है.

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है. किसी भी चीज के सेवन से पहले आप डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें. ZEE मीडिया इस तरह की किसी भी जानकारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: ऐसे 5 खाद्य पदार्थ जो आंतों को रखते हैं स्वस्थ, सर्दियों की बीमारियों को रखते हैं दूर​

  

Trending news