सीएम योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट में समाएगा पूरा भारत, फिल्म सिटी में दिखेगी अयोध्या-काशी के साथ कश्मीर-गोवा की भी झलक
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2093426

सीएम योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट में समाएगा पूरा भारत, फिल्म सिटी में दिखेगी अयोध्या-काशी के साथ कश्मीर-गोवा की भी झलक

Jewar Film City: देश और विदेश के फिल्म मेकर्स यहां अपनी स्क्रिप्ट के साथ आएंगे और पूरी तरह फिल्म बनने के बाद ही यहां से जाएंगे. उन्हें फिल्मों की शूटिंग के साथ-साथ पोस्ट प्रोडक्शन की भी सुविधाएं मिलेगी.  योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट में दिखेगी अयोध्या से काशी घाट तक की झलक.

सीएम योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट में समाएगा पूरा भारत, फिल्म सिटी में दिखेगी अयोध्या-काशी के साथ कश्मीर-गोवा की भी झलक

Jewar Film City: ग्रेटर नोएडा और जेवर इलाके के लिए अच्छी खबर है. नोएडा के जेवर में बनने वाली फिल्म सिटी में पूरा भारत समाएगा. यहां पर  देश-प्रदेश के प्रमुख स्थलों की लोकेशन के सेट भी मिलेंगे. 230 एकड़ के करीब भूमि पर फिल्म सिटी का निर्माण किया जाएगा, बता दें कि जेवर में बनने वाली इंटरनेशनल फिल्म सिटी सीएम योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट है. इस तरह से इसका निर्माण किया जाएगा कि निर्देशकों को हर तरह की सुविधा यहां पर मिल सके. अंतर्राष्ट्रीय फिल्म सिटी में देश के प्रमुख मंदिर, अयोध्या-वाराणसी के घाट, कश्मीर हिमाचल व गोवा की भी झलक देखने को मिलेगी.  

Prayagraj News: माघ मेले में लगे झूलों को इलाहाबाद हाईकोर्ट सख्त, मेला अधिकारी को तलब कर मांगा जवाब

अंतर्राष्ट्रीय फिल्म सिटी में निर्देशकों को सारी सुविधाएं मिलेंगी. फिल्मी निर्माताओं को शूटिंग के लिए अलग-अलग जगहों पर नहीं जाना पड़ेगा. कहने का तात्पर्य है कि यहां पर ही पूरा भारत मिलेगा. अयोध्या-वाराणसी के घाट, गोवा जैसी लोकेशन, प्राकृतिक समुद्री घाटों से लेकर दिल्ली की मुख्य इमारतों से लेकर करेल की हरियाली तक एक ही जगह पर मिलेंगे. फिल्म सिटी में टेक्नोलॉजी का भरपूर उपयोग किया जाएगा.

इनको मिली जिम्मेदारी
यीडा क्षेत्र में बनने वाली इस फिल्म सिटी को विकसित करने की जिम्मेदारी प्राधिकरण ने मशहूर फिल्म निर्माता बोनी कपूर और भूटानी इंफ्रा के वेंचर बेव्यू प्रोजेक्ट्स एलएलपी को सौंपी गई है.

अलग-अलग राज्यों के प्रमुख स्थल
जेवर में बनने वाली फिल्म सिटी मे विभिन्न राज्यों के प्रमुख जगहों के सेट बनाए जाएंगे. दिल्ली की मुख्य इमारतें जैसे, संसद भवन से लेकर राष्ट्रपति भवन, पंजाब का स्वर्ण मंदिर, यहां की हरियाली, राज्स्थान का रेगिस्तान, किले और अन्य जगह शामिल हैं. गुजरात के सोमनाथ मंदिर से लेकर महाराष्ट्र की कई जगहों को दर्शाया जाएगा. यूपी के अयोध्या, वाराणसी के घाट, लखनऊ का इमामबाड़ा, झांसी, आगरा समेत कई जिलों के किलों का सेट बनाया जाएगा. इसके अलावा कई विदेशी जगहों की झलक भी यहां पर मिलेगी. यहां पर फिल्म निर्माता और निर्देशक आराम से एक ही जगह पर फिल्मों की शूटिंग कर पाएंगे. इसका सीधा-सीधा लाभ फिल्म इंडस्ट्री को मिलेगा.

बढ़ेंगी पर्यटन की संभावना
फिल्म सिटी में फिल्मांकन से फिल्म टूरिज्म को प्रोत्साहन मिलता है. इससे फिल्म सिटी देश और प्रदेश के अंदर अलग-अलग स्थानों पर पर्यटन को आगे बढ़ाने में सहायक होगी. इसके बनने से सैलानियों की संख्या में भी इजाफा होगा.

Mangal Gochar 2024: मंगल का मकर राशि में गोचर शुरु करेगा मेष समेत इन 6 राशियों के अच्छे दिन, सोने की तरह चमकेगा भाग्य

February 2024 Ekadashi Date: फरवरी महीने की दोनों एकादशी कब? जानिए सही डेट और महत्व

 

Trending news