Sri Hemkund Sahib: चमोली श्री हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने की तारीख तय , जानें कब से कब तक चलेगी यात्रा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2123383

Sri Hemkund Sahib: चमोली श्री हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने की तारीख तय , जानें कब से कब तक चलेगी यात्रा

Chamoli Hemkund Sahib:चमोली श्री हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने की तारीख तय हो चुकी है . श्रद्धालुओं का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. इस वर्ष श्री हेमकुंड साहिब के कपाट 25 मई को खुलने जा रहे हैं .

shri hemkund sahib

Sri Hemkund Sahib पुष्कर चौधरी / चमोली : चमोली श्री हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने की तारीख अब बहुत नजदीक आ गई है.  इस वर्ष श्री हेमकुंड साहिब के कपाट 25 मई को खुलने जा रहे हैं . इसकी जानकारी मैनेजमेंट ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेंद्र जीत सिंह बिंद्रा ने दी .

इसके लिए मैनेजमेंट ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेंद्र जीत सिंह बिंद्रा ने श्री हेमकुंड साहिब यात्रा 2024 की तारीख को अंतिम रूप देने के लिए मुख्य सचिव राधा रतूड़ी से मुलाकात की. मुलाकात में गहन चर्चा के बाद यात्रा को लेकर निर्णय लिया गया है. अध्यक्ष नरेंद्र जीत सिंह बिंद्रा ने कहा कि गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब प्रबंधन ट्रस्ट इस यात्रा की सुचारू योजना सुनिश्चित करने के लिए मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी के समर्थन और सहयोग के लिए उनका आभार व्यक्त करता है.

यात्रा कब से कब तक चलेगी 
श्री हेमकुंड साहिब के कपाट 25 मई 2024  को खुलने जा रहे हैं.  इस साल श्री हेमकुंड साहिब की  यात्रा 25 मई 2024 को शुरू होगी और 10 अक्टूबर 2024 को तक चलेगी. जिसका श्रद्धालुओं  को बेसब्री से इंतजार था .

क्या है हेमकुंड साहिब का महत्व 
चमोली में स्थित हेमकुंड साहिब में सिखों के दसवें एवं अंतिम गुरु गुरु गोविंद सिंह ने तपस्या की थी. जो समुद्र तल से करीब 15,225 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है.यह दुनिया के सबसे ऊंचाई पर स्थित गुरुद्वारा है. यह सिखों के पवित्र स्थलों में से प्रमुख स्थल है. 

बद्रीनाथ धाम के कपाट भी जल्द खुलेंगे

इसके अलावा आप को बता दें कि भगवान विष्णु को समर्पित बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय हो गई है. बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर  पर यह तय किया गया कि बद्रीनाथ धाम के कपाट 12 मई 2024 को सुबह 6:00 बजे ब्रह्म मुहूर्त में खोले जाएंगे. इस तारीख की घोषणा राजपुरोहितों द्वारा टिहरी नरेश महाराजा मनुज्येंद्र शाह की कुंडली देखकर की गई है.

यह भी पढ़ें - Vishwakarma Jayanti 2024: नौकरी और व्यापार में होना चाहते हैं सफल, भगवान विश्वकर्मा को प्रसन्न करने के लिए आज शाम करें ये काम

 

Trending news