Earthquake in Dehradun: देहरादून में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.1 तीव्रता
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2400023

Earthquake in Dehradun: देहरादून में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.1 तीव्रता

Earthquake in Dehradun: उत्तराखंड के देहरादून में भूकंप के झटके महसूस हुए. रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.1 मापी गई है. बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र देहरादून से 5 किमी की गहराई में रहा जिसका अक्षांश 30.10 उत्तर व देशांतर 78.07 पूर्व में होने की जानकारी है.

Earthquake in Dehradun

Earthquake in Dehradun: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में भूकंप के झटके महसूस हुए हैं. रिक्टर स्केल  पर भूकंप की तीव्रता 3.1 मापी गई है. देहरादून से 5 किमी की गहराई में भूकंप का केंद्र था जिसका अक्षांश 30.10 उत्तर में, वहीं देशांतर 78.07 पूर्व में होने के बारे में बताया जा रहा है. जानकारी है कि भूकंप रविवार रात लगभग 9 बजकर 56 मिनट पर महसूस किया गया. इस दौरान लोग अपने घरों में सोने ही जा रहे थे. धरती हिलने की खबर सुनते ही लोगों के बीच दहशत का माहौल पैदा हो गया और लोग जल्दी से घरों से बाहर निकलने लगे.

हालांकि, खबर है कि भूकंप आने से किसी तरह की जान माल का नुकसान नहीं हुआ है. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) को इस संबंध जानकारी दे दी गई है. अन्य जिलों में भी भूकंप की स्थिति का तुरंत पता लगाया जाने लगा. खबर अपडेट हो रही है.

और पढ़ें- Rudraprayag: रुद्रप्रयाग में भूस्खलन से भारी तबाही, चार मजदूरों की दबकर मौत

और पढ़ें- Chamoli News: आधा ऑपरेशन किया, आठ बोतल खून चढ़ाया...फिर डॉक्टरों ने मरणासन्न मरीज को रेफर किया दूसरे अस्पताल 

उत्तराखंड संवेदनशील 
ध्यान देने वाली बात है कि भूकंप के लिहाज से उत्तराखंड बेहद संवेदनशील है. भूकंप के लिहाज से उत्तराखंड को जोन चार व पांच में लिस्ट किया गया है. बता दें कि उत्तराखंड में पहले भी काफी बार बड़े भूकंप आ चुके है, हालांकि, काफी समय से उत्तराखंड में कोई बड़ी भूकंप की घटना नहीं हुई है. ऐसे में आशंका है कि हिमालयी क्षेत्र में जमीन के नीचे काफी ऊर्चा समा चुकी है ऐसे में साइंटिस्ट उत्तराखंड में बड़े भूकंप की आशंका जताते हैं. हलांकि हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं.

Trending news