उत्तराखंड में क्या बीजेपी क्लीन स्वीप का रिकॉर्ड कायम रखेगी, विधानसभा की 2 सीटें विपक्ष से हथियाने का मौका
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2326111

उत्तराखंड में क्या बीजेपी क्लीन स्वीप का रिकॉर्ड कायम रखेगी, विधानसभा की 2 सीटें विपक्ष से हथियाने का मौका

Uttarakhand By Election 2024 : बता दें कि उत्‍तराखंड की इन दोनों सीटों पर नामांकन प्रक्रिया हो गई है. 10 जुलाई को यहां वोटिंग होगी और 13 जुलाई को नतीजे आ जाएंगे. 

Uttarakhand By Election 2024

Uttarakhand By Election 2024 : यूपी की 10 सीटों समेत उत्‍तराखंड की दो सीटों पर भी उपचुनाव हो रहे हैं. बदरीनाथ और मंगलौर विधानसभा सीट के लिए 13 जुलाई को नतीजे आएंगे. ऐसे में उपचुनाव की तारीख नजदीक आते-आते चुनावी पारा बढ़ता जा रहा है. हालांकि, दोनों सीटों पर मुख्‍य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच माना जा रहा है. बीजेपी दोनों सीटों पर जीत दर्ज करना चाहती है. वहीं, कांग्रेस अपना खोया हुआ वजूद पाने में लगी है. तो आइये जानते हैं दोनों सीटों पर समीकरण. 

दो सीटों पर उपचुनाव 
बदरीनाथ विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक राजेंद्र भंडारी ने मार्च में इस्‍तीफा दे दिया था. ऐसे में यह सीट खाली हो गई थी. राजेंद्र भंडारी लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में चले गए थे. वहीं, मंगलौर सीट से बसपा विधायक सरवत करीम अंसारी की अक्‍टूबर में निधन होने के बाद यह सीट खाली हो गई थी. अब दोनों सीटों पर उपचुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुकाबला माना जा रहा है. दोनों सीटों पर कुल 10 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं. 

बदरीनाथ सीट 
बदरीनाथ सीट से भाजपा ने राजेंद्र भंडारी को ही चुनाव में उतारा है, जो यहां से विधायक थे. अब उपचुनाव में उनका मुकाबला कांग्रेस के लखपत सिंह भुटोला से होगा. भुटोला कानून में पीजी की पढ़ाई की है. साथ ही वह चमोली जिला पंचायत के पूर्व अध्‍यक्ष भी रह चुके हैं. इन दोनों प्रत्‍याशियों के अलावा इस सीट से सैनिक समाज पार्टी से हिम्‍मत सिंह नेगी, नवल किशोर खली और उत्‍तराखंड क्रांत‍ि दल से बच्‍ची राम उनियाल चुनाव मैदान में हैं. 

मंगलौर सीट 
मंगलौर सीट की बात करें तो यहां बीजेपी से हरियाणा के बाहरी नेता करतार सिंह भड़ाना, कांग्रेस के पूर्व विधायक काजी निजामुद्दीन और बीएसपी से सरवत करीम अंसारी के बेटे उबेदुर रहमान चुनाव लड़ रहे हैं. इसके अलावा निर्दल प्रत्‍याशी के रूप में सादिया जैदी और विजय कुमार कश्‍यप भी चुनाव लड़ चुके हैं. 

बदरीनाथ सीट पर समीकरण 
बदरीनाथ सीट पर 2022 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के राजेंद्र भंडारी ने चुनाव जीता था. उस समय उनके सामने आठ प्रत्‍याशी चुनाव मैदान में थे. राजेंद्र भंडारी ने बीजेपी प्रत्‍याशी महेंद्र भट्ट को करीब दो हजार वोटों से शिकस्‍त दी थी. महेंद्र भट्ठ अब राज्‍यसभा सांसद चुने जा चुके हैं.

मंगलौर सीट पर समीकरण
मंगलौर सीट पर काजी निजामुद्दीन का कब्‍जा रहा है. उन्‍होंने 2002, 2007 और 2017 में चुनाव जीते. बसपा के सरवत करीम अंसारी साल 2012 और 2022 में दो बार विधायक चुने गए. 2022 के चुनाव में करीम ने काजी को सिर्फ पांच सौ वोटों से हराया था. इस सीट पर बीजेपी कभी कमल नहीं खिला पाई है. ऐसे में उपचुनाव में इस सीट पर कमल खिलाना बीजेपी के लिए चुनौती है.  बता दें कि उत्‍तराखंड की इन दोनों सीटों पर नामांकन प्रक्रिया हो गई है. 10 जुलाई को यहां वोटिंग होगी और 13 जुलाई को नतीजे आ जाएंगे. उत्तराखंड की 70 में से 47 सीटें भाजपा ने मार्च 2023 में जीती थी. इसके बाद बागेश्वर विधानसभा उपचुनाव में भी पार्टी को जीत मिली थी. अगर बद्रीनाथ और मंगलौर विधानसभा उपचुनाव जीतती है तो उसका आंकड़ा 50 पहुंच जाएगा.

यह भी पढ़ें : अयोध्या से अवधेश पुत्र को टिकट, अखिलेश यूपी विधानसभा उपचुनाव में बेटे-बेटियों को मैदान में उतारेंगे
 

Trending news