नैनीताल से ऋषिकेश तक भारी से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, उत्तराखंड जाने से पहले जरूर पढ़ लें ये खबर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2309999

नैनीताल से ऋषिकेश तक भारी से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, उत्तराखंड जाने से पहले जरूर पढ़ लें ये खबर

uttarakhand monsoon update 2024:  मॉनसून ने उत्तराखंड में अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. अगले एक सप्ताह भारी से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.  नैनीताल, बागेश्वर समेत उत्तराखंड के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश हो रही है.

uttarakhand weather 27 June 2024

uttarakhand monsoon update 2024: मौसम विभाग ने अगले एक हफ्ते का पूर्वानुमान जारी किया है. इसके तहत विभिन्न जिलों में 27 से 29 जून और अगले महीने 2 और 3 जुलाई को भारी से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. गुरुवार को चंपावत और नैनीताल जिले में कहीं-कहीं भारी से बहुत बरसात का अलर्ट जारी किया है. देहरादून, बागेश्वर, पौड़ी और उधमसिंह नगर में भारी बारिश की चेतावनी दी है. मौसम विभाग में भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में अलर्ट रहने की सूचना दी है.  बारिश के दौरान पहाड़ी क्षेत्रों में सफर करने पर सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है.

भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट
मौसम विज्ञान केंद्र के निर्देशक विक्रम सिंह के अनुसार जारी अलर्ट को देखते हुए 27, 29 और 2 और 3 जुलाई को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। 30 जून, 1 और 2 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. 

चार धाम यात्रियों के लिए सलाह
अभी प्रदेश में अभी चार धाम की यात्रा चल रही है. तीर्थयात्रियों के लिए सलाह है कि यात्रा पर निकलने से पहले मौसम के बारे में जानकारी जरूर ले लें. यात्रा के दौरान रेनकोट, छाता और जरूरी सामान साथ में रखें.  

मलबा और पत्थरों के गिरने की आशंका
मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में मलबा और पत्थरों के गिरने की भी संभावना है. लैंड स्लाइड वाले क्षेत्रों में लोग यात्रा करने से बचें. उत्तराखंड में बुधवार को देहरादून के कुछ हिस्सों में झमाझम बारिश हुई. जिसके चलते कई जगहों पर जल भराव हो गया.  बारिश होने तक तापमान में कमी रही, लेकिन जैसे ही बारिश का सिलसिला थाम वैसे ही  उमस ने लोगों को परेशान किया. बुधवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 34.0 और न्यूनतम तापमान 27.9 डिग्री सेल्सियस रहा. गुरुवार को बारिश के बाद तापमान में कुछ कमी आने के आसार हैं.

Monsoon in Uttarakhand: उत्तराखंड में आज से मौसम बिगड़ना तय, इन जगहों पर भारी से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट
 

 

Trending news