Uttarakhand Rain Alert: देहरादून से चमोली तक बारिश ने मचाई आफत!, उत्‍तराखंड के 9 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2427625

Uttarakhand Rain Alert: देहरादून से चमोली तक बारिश ने मचाई आफत!, उत्‍तराखंड के 9 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट

Uttarakhand Rain Alert : उत्‍तराखंड में मानसून के विदाई लेने के आसार अभी नहीं दिख रहे. भारी बारिश से एक बार फिर उत्‍तराखंड में नदी-नाले ऊफान पर हैं. नदी किनारे रह रहे लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने को कहा है. 

Uttarakhand Rain Alert

Uttarakhand Rain Alert : उत्‍तराखंड में मानसून ने जोर पकड़ ली है. लगातार हो रही बारिश से बुरा हाल है. मौसम विभाग ने देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, बागेश्‍वर समेत कई जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं, 13 सितंबर को ज्‍यादातर जिलों में स्‍कूलों को बंद कर दिया गया है. 

14 सितंबर तक मूसलाधार बारिश की चेतावनी 
मौसम विभाग के मुताबिक, पर्वतीय जिलों के साथ मैदानी इलाकों में भी दो दिन भारी से भारी बारिश होने के आसार हैं. 14 सितंबर के बाद बारिश की गति कम होगी. मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, 13 सितंबर यानी शुक्रवार को भारी से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. जिला प्रशासन ने बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर 12वीं तक के सभी तरह के स्कूल बंद रखने का आदेश जारी कर दिया है. 

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट 
मौसम विभाग के मुताबिक, देहरादून, पौड़ी, बागेश्वर, चंपावत, नैनीताल, उधम सिंह नगर तथा हरिद्वार में कहीं-कहीं बहुत भारी से अत्यन्त भारी बारिश, कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी वर्षा तथा कहीं-कहीं गर्जना के साथ आकाशीय बिजली चमकने की संभावना जताई गई है. इसके चलते मैदानी इलाकों में जल भराव की स्थिति बन सकती है. वहीं, पहाड़ी इलाकों में भू-स्खलन होने की संभावना है. राहत एवं बचाव दल को अलर्ट पर रहने को कहा गया है. 

कुमाऊं मंडल में 61 सड़कें बंद 
भारी बारिश के चलते उत्‍तराखंड में कई राष्‍ट्रीय राजमार्ग बाधित हो गए हैं. कुमाऊं मंडल में चीन सीमा को जोड़ने वाला तवाघाट-धारचूला बार्डर मार्ग भूस्‍खलन के बाद बंद कर दिया गया है. कुमाऊं मंडल में आने वाली 61 सड़कें भूस्‍खलन के चलते बाधित हो गई हैं. टनकपुर-पिथौरागढ़ राष्‍ट्रीय राजमार्ग भी बंद कर दिया गया है. जगह-जगह पर भूस्‍खलन होने से वाहनों को जहां-तहां रोक दिया गया है. 

पिंडर नदी का जलस्‍तर बढ़ने से खतरा बढ़ा 
कर्णप्रयाग चमोली जिले में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से पिंडर नदी का जलस्तर बढ़ गया है. थराली में रामलीला मैदान से लेकर आवासीय मकानों तक पिंडर नदी का पानी पहुंच गया है. स्थानीय प्रशासन ने नदी किनारे के आवासीय मकानों में रह रहे लोगों को अलर्ट किया है. नदी किनारे रहने वाले लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा गया है. पुलिस और प्रशासन लगातर सायरन बजाकर लोगों को अलर्ट कर रहा है. पुलिस ने थराली, नारायणबगड़, सिंमली और कर्णप्रयाग में नदी किनारे रहने वाले लोगों को भी दूर जाने को कहा है.  

उत्‍तरकाशी और नैनीताल में बिगड़े हालात 
उत्तरकाशी जनपद में मौसम विभाग ने भारी बारिश की दी चेतावनी है. जिलाधिकारी ने कक्षा-1 से 12वीं तक के सभी शासकीय, गैर शासकीय विद्यालयों सहित आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित कर दिया है. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में जनपद में भारी से भी भारी बारिश होने की आशंका जताई है. नैनीताल में भी सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है. डीएम नैनीताल ने प्रशासनिक मशीनरी को अलर्ट पर रहने को कहा है. 

 
उत्तराखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Uttarakhand News in Hindi हर पल की जानकारी। उत्तराखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!
 

Trending news