यूपी के मदरसों में रुकेगी मनमानी, 'मानव सम्‍पदा पोर्टल' पर ऑनलाइन होगा शिक्षकों का पूरा ब्‍योरा

यूपी मदरसा शिक्षा परिषद के अधीन मानव संपदा पोर्टल (maanav sampada portal) विकसित किया जा रहा है. इस पोर्टल पर मदरसों के शिक्षकों और वहां पर काम करने वाले कर्मियों का पूरा ब्‍योरा उपलब्ध रहेगा. 

 यूपी के मदरसों में रुकेगी मनमानी, 'मानव सम्‍पदा पोर्टल' पर ऑनलाइन होगा शिक्षकों का पूरा ब्‍योरा

लखनऊ: मदरसों में शिक्षकों के नाम पर हो रहे फर्जीवाड़े को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने एक बड़ा फैसला लिया है. अब यूपी में मान्यता प्राप्त और अनुदानित मदरसों (Madrasas) के प्रबंधकों और संचालकों की मनमानी आगे नहीं चलने वाली. आने वाले समय में सभी मदरसा अध्यापकों (Teachers) की डिटेल्स अब एक जगह पर मिलेगी.

गंगा-जमुनी तहजीब की झलक, राम मंदिर निर्माण के लिए मुस्लिम समाज के लोग भी कर रहे हैं दान

मदरसों के संचालन के लिए नियमावली हो रही है तैयार
प्रदेश सरकार इन मदरसों के संचालन के लिए नियमावली तैयार करा रही है. यूपी मदरसा शिक्षा परिषद के अधीन मानव संपदा पोर्टल (maanav sampada portal) विकसित किया जा रहा है. इस पोर्टल पर मदरसों के शिक्षकों और वहां पर काम करने वाले कर्मियों का पूरा ब्‍योरा उपलब्ध रहेगा. 

खुशखबरी! मिशन रोजगार के तहत सीएम योगी 19 जनवरी को बांटेंगे नियुक्ति पत्र

मिलेगी शिक्षक-कर्मचारियों की शैक्षिक योग्यता की पूरी जानकारी
प्रदेश में कुल 560 मान्यता प्राप्त और अनुदानित मदरसे हैं और इनमें करीब 9 हजार शिक्षक तथा हजारों की तादाद में शिक्षणेत्तर कर्मचारी हैं. पोर्टल पर जो ब्योरा उपलब्ध होगा उस मदरसों में काम करने वाले शिक्षक और कर्मचारियों की शैक्षिक योग्यता (educational qualification) की पूरी जानकारी मिलेगी.

इस पोर्टल से रहेगी नजर
ऐसा करने से उन शिक्षकों की पोल खुल सकेगी जो एक समय में कई मदरसों में काम कर रहे हैं. कई बार ऐसा होता है कि किसी मदरसे का मैनेजमेंट मान्यता लेने के लिए दूसरे मदरसों के अध्यापकों को अपने यहां का बताने लगते हैं. अब ऑनलाइन (Online) व्यवस्था से इस तरह की गलत हरकतों पर भी नजर रखी जा सकेगी.

सबसे ज्यादा मदरसे यूपी में
ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट डिपार्टमेंट (Human Resource Development Department)के आंकड़ों के अनुसार, देश में सबसे ज्यादा मदरसे उत्तर प्रदेश में ही हैं. 

निराश्रित और बेसहारा गोवंश के लिए योगी सरकार बनाएगी 20 गौसंरक्षण केंद

WATCH LIVE TV