According To Ayurved: इस बर्तन में रखा पानी है अमृत, बीमारियां कभी नहीं फटकेंगी पास
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1978969

According To Ayurved: इस बर्तन में रखा पानी है अमृत, बीमारियां कभी नहीं फटकेंगी पास

Ayurved Shastra: आयुर्वेद में हमारे शरीर के लिए अलग अलग धातुओं के फायदे नुकसान बताए गए हैं. ताम्बे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीने से बीमारियां आस पास नहीं फटकेंगी. 

 

According To Ayurved

According To Ayurved: आयुर्वेद के अनुसार, तांबे के बर्तन में रखे पानी को पीने से  शरीर के दोष वात, कफ और पित्त दूर हो जाते हैं. जब पानी को तांबे के बर्तन में रखा जाता है तो तांबा पानी में उतर आता है और उसके सारे अच्छे तत्व उस पानी में मिल जाते हैं. तांबे के बर्तन में पानी को कम से कम आठ घंटे के लिए रखा जाना चाहिए. ताम्बे के बर्तन में रखा गया पानी कभी भी बासी नहीं होता. यह पानी सेहत को बेहद फायदा पहुंचता है. यहां विस्तार से पढ़ें. 

पाचन क्रिया
आजकल की दिनचर्या और खान पान के कारण एसीडिटी और खाना पचाने में दिक्कत होना बहुत आम समस्याएं हैं. इसके अलावा कई लोग अल्सर, अपच और इंफेक्शन जैसी पेट की समस्याओं से जूझते हैं. ऐसे में तांबे के बर्तन में रखे पानी को पीने से इनसे छुटकारा मिल सकता है. आयुर्वेद के अनुसार, पेट के रोग मिटाने के लिए रात भर तांबे के बर्तन में रखे पानी को सुबह खाली पेट पीना चाहिए. 

हार्ट अटैक का खतरा होता है कम 
अमेरिकन कैंसर सोसायटी के अनुसार, ताम्बे के तत्त्व ब्लड प्रेशर और दिल की धड़कनों को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं. तो लोग लोग दिल के मरीज हैं या इस बीमारी के जोखिम को कम करना चाहते हैं तो उन्हें तांबे के बर्तन में रखा पानी पीना चाहिए. 

वजन घटाने के लिए 
कई बार फाइबरयुक्त खाना खाने के बावजूद भी वजन कम नहीं हो पाता. ऐसे में रोज सुबह उठकर तांबे के बर्तन में रखे पानी को पियें. इस पानी से शरीर की चर्बी कम होती है. 

खराब बैक्टीरिया से बचाव
हमारे पर्यावरण में बहुत से ऐसे बैक्टीरिया होते हैं जो हमारे शरीर में घुसकर उसे कमजोर करते हैं  तांबे में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बहुत प्रभावी रूप से बैक्टीरिया का सफाया कर देते हैं. ताम्बे का पानी पीने से पीलिया और हैजा जैसे रोग में भी राहत मिलती है.  

हमेशा रहें जवां
चेहरे पर आती झुर्रियों से छुटकारा दिलाने के लिए तांबा प्राकृतिक उपचार साबित हो सकता है. उच्च मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होने की वजह से तांबा फ्री रेडिकल्स का सफाया करता है जो कि झुर्रियों का मुख्य कारण है. साथ ही तांबे की मदद से पुरानी कोशिकाओं की जगह नई कोशिकाएं ले लेती हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

 

Trending news