जानिए ठंड की वजह से उत्तर प्रदेश के किन-किन जिलों में स्कूल रहेंगे बंद

उत्तर प्रदेश के कई शहर शीत लहर की चपेट में हैं. ऐसे में प्रदेश के कई जिलों में स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है.

जानिए ठंड की वजह से उत्तर प्रदेश के किन-किन जिलों में स्कूल रहेंगे बंद
उत्तर प्रदेश के कई शहर शीत लहर की चपेट में हैं.

लखनऊ: पहाड़ों पर हो रही बारिश और बर्फबारी से पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कई शहर शीत लहर की चपेट में हैं. ऐसे में प्रदेश के कई जिलों में स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है.

राजधानी लखनऊ में 28 दिसंबर तक स्कूल बंद रहेंगे. हालांकि, पूर्व से निर्धारित बोर्ड प्रायोगिक एग्जाम/प्री बोर्ड एग्जाम विद्यालयों द्वारा कराए जाऐंगे. गाजियाबाद में भी बढ़ती ठंड को देखते हुए अगले दो दिन स्कूल बंद रहेंगे. कौशांबी में डीएम मनीष वर्मा के निर्देश पर विद्यालय 27 दिसम्बर को बंद रहेंगे.

उधर, झांसी में भीषण सर्दी और शीत लहर के चलते जिलाधिकारी के निर्देश पर कक्षा एक से 8 तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल 27 और 28 दिसंबर को बंद रहेंगे. इसे लेकर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने लेटर जारी कर दिया है. वहीं, संभल में भी शीत लहर के कारण 27 दिसंबर को नर्सरी से 12वीं तक छुट्टी रहेगी.

अयोध्या में जिलाधिकारी ने शीत लहर के कारण 27 दिसंबर को 8वीं तक के सभी स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिए हैं. हालांकि, शिक्षक व शिक्षणेतर कर्मी विद्यालय में उपस्थित रहते हुए विभागीय कार्यों का संपादन करेंगे. महराजगंज में भी भीषण ठंड को देखते हुए डीएम ने सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में 8वीं तक 27 और 28 दिसंबर को अवकाश घोषित किया. वहीं, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में 1 तारीख तक छुट्टी रहेगी.

मुरादाबाद में भी शीत लहर के चलते जनपद में 28 दिसंबर तक 8वीं तक के सभी स्कूल बन्द रहेंगे. डीएम के निर्देश पर जिला विद्यालय निरीक्षक ने अवकाश घोषित किया है. वहीं, कक्षा 9वीं से 12वीं तक की स्कूल टाइमिंग में बदलाव किया गया है.

हमीरपुर में शीतलहर और कोहरे के चलते 28 दिसम्बर तक छुट्टी रहेगी. लखीमपुर खीरी में भी शीत लहर के चलते 8वीं तक के स्कूल 27 और 28 दिसंबर को बंद रहेंगे. गोरखपुर में भी कड़ाके की ठंड को देखते हुए जिलाधिकारी के आदेश पर कक्षा 8वीं तक के सभी विद्यालय 27 से 29 तक बन्द रहेंगे. वाराणसी में बढ़ती ठंड को देखते हुए सभी स्कूल 4 जनवरी तक बन्द रहेंगे.

अमेठी में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के सभी स्कूल खुले रहेंगे. और कक्षाएं सुबह 10 बजे से 3 बजे तक चलेंगी.

ये वीडियो भी देखें: