लखनऊ PGI अस्पताल में मिलेगा मिर्गी बीमारी से छुटकारा, केवल 40 हजार रुपये में ऑपरेशन
Advertisement

लखनऊ PGI अस्पताल में मिलेगा मिर्गी बीमारी से छुटकारा, केवल 40 हजार रुपये में ऑपरेशन

लखनऊ PGI में दो मरीजों का सफल ऑपरेशन भी किया जा चुका है, जिससे डॉक्टरों में काफी आत्मविश्वास पैदा हुआ है.

मिर्गी का ऑपरेशन केवल 40 हजार रुपये में होगा. (फोटो साभार सोशल मीडिया)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के लोगों को अब मिर्गी के इलाज के लिए दिल्ली और केरल के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. अब उनका इलाज लखनऊ स्थित संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट संस्थान (SGPGI) में ही सर्जरी के माध्यम से हो सकेगा. यहां के डॉक्टरों ने दावा किया है कि 40 हजार रुपये में इस बीमारी का इलाज सर्जरी के जरिए कराया जा सकता है. SGPGI न केवल उत्तर प्रदेश का, बल्कि उत्तर भारत एक जाना पहचाना संस्थान है. यहां पर हजारों लोग अपनों का इलाज कराने पहुंचते हैं. संस्थान के डॉक्टरों का दावा है कि अब मिर्गी नामक बीमारी का इलाज सर्जरी के माध्यम से लोग करवा सकेंगे. दो मरीजों पर यह सर्जरी सफल भी हो चुकी है, जिसके बाद डॉक्टरों के भीतर काफी आत्मविश्वास पैदा हुआ है. 

न्यूरोलॉजी विभाग और न्यूरो सर्जन दोनों विभागों की संयुक्त टीम मिलकर यह सर्जरी करती है. मशहूर न्यूरोलॉजिस्ट सुनील प्रधान के मुताबिक, "मिर्गी से विद्युत तरंगों की तीव्रता, किस हिस्से से, कब और कितनी बार आ रहा है इसकी जांच के लिए EEG जांच कराई जाती है. इस मशीन को मरीज के सिर पर दो दिनों तक जोड़े रखा जाता है. इससे दिमाग के किस हिस्से में दिक्कत हो रही है, उसका पता लगाया जा सके."

मां के गर्भ में एक दिल से जुड़े थे दो बच्चे, डॉक्टरों के 'चमत्कार' से बची एक की जान

उन्होंने बताया कि इसके बाद न्यूरो सर्जन इस क्षतिग्रस्त हिस्से को सर्जरी के माध्यम से निकाल देते हैं. इसके बाद मरीज को मिर्गी के दौरे पड़ने बंद हो जाते हैं. SGPGI के डॉक्टरों के मुताबिक, मिर्गी के मरीज का अंतिम इलाज सर्जरी ही होती है. इससे सिर को ओपन कर माइक्रोस्कोप की मदद से दिमाग के क्षतिग्रस्त हिस्से को काटकर निकाल दिया जाता है. सर्जरी के पांच दिनों बाद मरीज को डिस्चार्ज किया जाता है. 

गौरतलब, है कि अब तक यह सर्जरी केवल केरल और दिल्ली के एम्स में होती थी. अब SGPGI में भी इसका इलाज शुरू हो गया है. इस सर्जरी में करीब 40 हजार रुपये का खर्च आता है. इससे उत्तर प्रदेश ही नहीं, आसपास के कई राज्यों से लोग आकर यहां अपना इलाज करा सकेंगे. 

(इनपुट-आईएएनएस)

Trending news