ITI in Budget 2024: यूपी में ITI की बदलेगी तस्वीर, आम बजट में 1000 आईटीआई को वर्ल्ड क्लास बनाने का ऐलान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2348990

ITI in Budget 2024: यूपी में ITI की बदलेगी तस्वीर, आम बजट में 1000 आईटीआई को वर्ल्ड क्लास बनाने का ऐलान

ITI upgradation in Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024-25 में बड़ा ऐलान किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में आईटीआई के बड़े स्तर पर अपग्रेडेशन की घोषणा की है. साथ ही उन्होंने रोजगार और कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए 2 लाख करोड़ रुपये के आवंटन के साथ पांच योजनाओं के पीएम पैकेज का ऐलान किया है.

ITI upgradation in Budget 2024

ITI upgradation in Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में आईटीआई के बड़े स्तर पर अपग्रेडेशन का ऐलान किया है, ताकि ये कौशल विकास योजना के तहत रोजगार बढ़ाने में मददगार हों. लोकसभा में सीतारमण ने 1000 आईटीआई को अपग्रेड करने का ऐलान किया है. इसमें सबसे ज्यादा 71 राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान उत्तर प्रदेश में हैं, इससे राज्य को सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा. आईटीआई को अपग्रेड करने के साथ ही मॉडल स्किलिंग लोन स्कीम की भी घोषणा की गई है. इसमें 7.5 लाख रुपये तक का लोन मिलेगा.

रोजगार, कौशल प्रशिक्षण के लिए पैकेज
वित्त मंत्री ने रोजगार और कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए 2 लाख करोड़ रुपये के आवंटन के साथ पांच योजनाओं के पीएम पैकेज की घोषणा की. उन्होंने कहा कि इस साल शिक्षा, रोजगार और कौशल विकास के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इस दौरान उन्होंने सरकार की नौ प्राथमिकताओं के बारे में बताया. वित्त मंत्री ने कहा कि हमने पीएम गरीब कल्याण योजना को पांच साल के लिए बढ़ाया. इससे 80 करोड़ से अधिक गरीबों को लाभ हो रहा. रोजगार, कौशल प्रशिक्षण के लिए पीएम की पांच योजनाओं के पैकेज की घोषणा. इससे पांच साल में 4 करोड़ 10 लाख युवाओं को लाभ होगा. इन योजनाओं पर दो लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. अंतरिम बजट में हमने विकसित भारत को रोडमैप को देने का वादा किया था.

एक महीने की सैलरी डीबीटी से देगी सरकार
वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री के पैकेज के हिस्से के रूप में योजनाओं के माध्यम से रोजगार से जुड़े कौशल की घोषणा की. उन्होंने कहा कि ये योजनाएं EPFO ​​में नॉमिनेशन पर आधारित होंगी, जो पहली बार काम करने वाले कर्मचारियों को पहचानने पर ध्यान केंद्रित करेंगी. वित्त मंत्री ने कहा कि सभी औपचारिक क्षेत्रों में वर्क फोर्स में एंट्री पर पहली बार काम करने वालों को एक महीने का वेतन मिलेगा. एक महीने के वेतन का प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT), 15,000 रुपये तक, तीन किस्तों में प्रदान किया जाएगा. इस लाभ के लिए पात्रता सीमा 1 लाख रुपये प्रति माह का वेतन होगी, और इससे 2.1 लाख युवाओं को लाभ मिलने की उम्मीद है.

रोजगार से जुड़े प्रोत्साहनों के लिए 3 योजनाओं की घोषणा
वित्त मंत्री ने रोजगार के मोर्चे पर अहम घोषणाएं की. उन्होंने कहा कि पहली बार नौकरी करने वालों के लिए (सभी औपचारिक क्षेत्रों में नए प्रवेशकों को एक महीने का वेतन दिया जाएगा. दूसरा, विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार सृजन की दिशा में EPFO दिशा-निर्देशों के अनुसार कर्मचारियों और नियोक्ताओं को प्रोत्साहन दिया जाएगा. इसके साथ ही कर्मचारियों को सहायता जिसमें सभी क्षेत्रों में अतिरिक्त रोजगार, 50 लाख लोगों को अतिरिक्त रोजगार देने के लिए प्रोत्साहन योजना शामिल है.

1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार 500 शीर्ष कंपनियों में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करने के लिए एक योजना शुरू करेगी, जिसमें 5000 रुपये प्रति माह इंटर्नशिप भत्ता और 6000 रुपये की एकमुश्त सहायता दी जाएगी.

निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी करेगी सरकार 
देश में छोटे और मॉड्यूलर परमाणु रिएक्टरों के विकास पर, वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि भारत छोटे रिएक्टरों की स्थापना, भारत छोटे मॉड्यूलर रिएक्टरों के अनुसंधान और विकास और परमाणु ऊर्जा के लिए नई प्रौद्योगिकियों के अनुसंधान और विकास के लिए सरकार निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी करेगी.

Trending news