UP: बसों में महिलाओं के लिए दामिनी हेल्पलाइन शुरू, इस नंबर पर दर्ज होंगी शिकायतें

हेल्पलाइन नंबर को UPSRTC के लखनऊ जोनल कार्यालय में प्रदेश ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर अशोक कटारिया और UPSRTC के एमडी राज शेखर की मौजूदगी में जारी किया गया.

UP: बसों में महिलाओं के लिए दामिनी हेल्पलाइन शुरू, इस नंबर पर दर्ज होंगी शिकायतें
15 जनवरी तक सभी बस स्टैंड, बस डिपो और बस के अंदर नंबर प्रिंट मिलेंगे

लखनऊ: महिला सुरक्षा को लेकर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कई नए प्रयोग किए जा रहे हैं. अब महिलाओं को उत्तर प्रदेश परिवहन के द्वारा एक ऐसा नंबर दिया जा रहा है, जिसमें सफर के दौरान वो कॉल और व्हाट्सएप कर सुझाव और शिकायत कर सकती हैं. UPSRTC ने सोमवार को दामिनी हेल्पलाइन नंबर जारी किया. जो महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है.

क्या है दामिनी हेल्पलाइन नंबर
दामिनी हेल्पलाइन नंबर 8114277777 एक ऐसा हेल्पलाइन नंबर है, जिसमें महिलाएं यूपी परिवहन निगम की बसों में सफर के दौरान एक तो सुरक्षा के मद्देनजर शिकायत कर सकती हैं और दूसरा सुझाव भी दे सकती हैं. फिलहाल यूपीएसआरटीसी ने इसे ट्रायल के रूप में लॉन्च किया है. जोकि सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक के लिए शुरू किया है. वहीं इस नंबर के रिस्पांस को देखते हुए इसको 24 घंटे के लिए कर दिया जाएगा.

15 जनवरी तक सभी बस स्टैंड, बस डिपो और बस के अंदर नंबर प्रिंट मिलेंगे
ये हेल्पलाइन नंबर केंद्र सरकार की निर्भया योजना के तहत बनाई गई है. इस हेल्पलाइन नंबर की सबसे खास बात यह है कि इसमें महिलाएं नॉर्मल कॉल के जरिए तो शिकायत दर्ज करा ही सकती हैं. साथ ही वीडियो कॉल, मैसेज, वॉइस मैसेज भी कर सकती हैं. इस नंबर को यूपीएसआरटीसी के लखनऊ जोनल कार्यालय में प्रदेश ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर अशोक कटारिया और UPSRTC के एमडी राज शेखर की मौजूदगी में जारी किया गया. हेल्पलाइन नंबर के कॉल सेंटर में भी महिलाओं के द्वारा ही कॉल अटेंड किया जाएगा.