UP News: ग्रेटर नोएडा में इलेक्ट्रॉनिका इंडिया का होगा आयोजन, इलेक्ट्रॉनिक्स डिपार्टमेंट के भव्य पवेलियन के लिए तैयारियां तेज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2403144

UP News: ग्रेटर नोएडा में इलेक्ट्रॉनिका इंडिया का होगा आयोजन, इलेक्ट्रॉनिक्स डिपार्टमेंट के भव्य पवेलियन के लिए तैयारियां तेज

India Expo Centre: इलेक्ट्रॉनिका इंडिया 11 से 13 सितंबर के बीच और  व 25 से 29 सितंबर के बीच आयोजित होने वाले यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में आईटी व इलेक्ट्रॉनिक्स डिपार्टमेंट भी प्रतिभाग करेगा. 

CM Yogi

गौतम बुद्ध नगर: उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने की कोशिश में लगी योगी सरकार सूचना व प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रदेश की भव्य उपस्थिति को अब बड़े स्तर पर प्रदर्शित करने जा रही है. देश-विदेश के निवेशकों का कार्यरत आईटी सेक्टर के प्रति प्रदेश में ध्यान आकृष्ट करवाने व इस ओर निवेश आकर्षित करने के लिए यह पहल काफी अहम माना जा रहा है. गौर करना होगा कि प्रदेश में पिछले कुछ सालों में इन्फॉर्मेशन व टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ ही सेमिकंडक्टर मैनुफैक्चरिंग जैसे कई और क्षेत्र में बड़े क्लस्टर्स काम करे हैं. 

कार्यावंटन की प्रक्रिया आरंभ
वहीं हाल ही में कई क्लस्टर्स को स्थापित करने की योजना है. इस तरह सूचना एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में यूपी की बढ़ रही सहभागिता व और योगी सरकार द्वारा सेक्टर फेवरिंग नीतियों को बड़े स्तर पर प्रदर्शित करने के लिए यूपी आईटी व इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग भव्य पवेलियन जरिए इलेक्ट्रॉनिका इंडिया व यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में सहभागिता करेगा. इस ओर यूपी इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीएलसी) ने एजेंसी निर्धारण के साथ ही कार्यावंटन की प्रक्रिया आरंभ कर दी है. 

इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में होगा आयोजन
ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क फेज 2 के  इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में इनका आयोजन होने जा रहा है जिसमें पहले इलेक्ट्रॉनिका इंडिया का आयोजन 11 से 13 सितंबर के बीच किया जाएगा और फिर 25 से 29 सितंबर के बीच के समयावधि में यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन किया जाएगा. इस तरह दोनों आयोजनों में यूपी आईटी व इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग पवेलियन के जरिएअपनी व्यपाक उपस्थिति दर्ज करवाएगा. यहां विभाग योगी सरकार द्वारा सेक्टर फेवरिंग पॉलिसीज के साथ ही कार्यरत क्लस्टर्स व  उनकी उपलब्धियों और भविष्य में स्थापित होने वाले क्लस्टर्स के संबंध में जानकारी साझा करेगा. 

145 व 100 स्क्वेयर मीटर में होगा पवेलियन
इलेक्ट्रॉनिका इंडिया कार्यक्रम सेमिकॉन इंडिया द्वारा आयोजित किया जा रहा जिसमें उत्तर प्रदेश आईटी व इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग 145 स्क्वेयर मीटर क्षेत्र प्रसार वाले पवेलियन की स्थापना व संचालन करने वाला है. वहीं इंडिया एक्सपोजिशन मार्ट लिमिटेड यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो आयोजित कर रहा है जिसमें यूपी आईटी व इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग द्वारा पवेलियन की स्थापना 100 स्क्वेयर मीटर एरिया क्षेत्र में की जाएगी. ग्राउंड फ्लोर के हॉल नंबर―5 में यह पवेलियन होगा और इसे डिजिटल डिस्प्ले के साथ ही वीवीआईपी लाउंज और कॉफी वेंडिंग मशीन्स, एलईडी वीडियो वॉल्स और डिस्प्ले जैसी कई और सुविधाओं दी जाएंगी. यह इंटरैक्टिव स्क्रीन्स और क्रिएटिव कॉन्टेंट बेस्ड कॉन्सेप्च्युलाइज्ड थीम पर बना होगा.

और पढ़ें- UP News: यूपी का पर्यटन विभाग लाया नौकरियों की बहार, घूमने-फिरने के शौकीनों के लिए गुड न्यूज 

और पढ़ें- UP Cabinet decisions: यूपी के सरकारी गेस्टहाउस भी 5 स्टार होटल जैसे बनेंगे, कैबिनेट फैसले में निजी कंपनियों को देने की मंजूरी

Trending news