उत्तराखंड के युवाओं के लिए खुशखबरी, अब दून यूनिवर्सिटी में होगी CINEMA की पढ़ाई

राज्य सरकार लगातार इन कोशिशों में जुटी है कि उत्तराखंड की बेहद खूबसूरत और हसीन वादियों को किस तरीके से बड़े पर्दे पर दिखाया जाए, ताकि टूरिज्म के लिहाज से भी राज्य को देश और विदेश में एक नई पहचान मिले.

उत्तराखंड के युवाओं के लिए खुशखबरी, अब दून यूनिवर्सिटी में होगी CINEMA की पढ़ाई
दून यूनिवर्सिटी.

देहरादून: फिल्म शूटिंग के बेहतर डेस्टिनेशन के तौर पर उभरे उत्तराखंड राज्य में अब फिल्म की शिक्षा भी दी जाएगी. इसके लिए दून विश्वविद्यालय में 'स्कूल ऑफ सिनेमैटिक स्टडी' की शुरुआत होगी. इसमें फिल्म मेकिंग से जुड़े विभिन्न कोर्स पढ़ाए जाएंगे. इसके लिए विशेषज्ञों का एक वर्किंग ग्रुप बनाया जाएगा, जिसमें फिल्म जगत के अनुभवी लोगों को रखा जाएगा. उत्तराखंड में फिल्म शूटिंग की अपार संभावना के मद्देनजर राज्य सरकार इस दिशा में नई कोशिश में जुट गई है.

पर्यटन पर पड़ी कोरोना की मार, अब एक बार फिर पटरी पर लाने में जुटी त्रिवेंद्र सरकार 

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक कर इस दिशा में काम करने के लिए कहा है. दरअसल, उत्तराखंड राज्य बीते कुछ सालों में फिल्म शूटिंग के लिहाज से एक बेहतरीन डेस्टिनेशन के तौर पर उभरा है. इसके लिए उत्तराखंड को पुरस्कार भी मिला है. राज्य सरकार लगातार इन कोशिशों में जुटी है कि उत्तराखंड की बेहद खूबसूरत और हसीन वादियों को किस तरीके से बड़े पर्दे पर दिखाया जाए, ताकि टूरिज्म के लिहाज से भी राज्य को देश और विदेश में एक नई पहचान मिले.

बारिश का कहर! टिहरी में मकान पर गिरा NH का पुश्ता, 2 युवतियों समेत 3 की मौत 

यही वजह है कि राज्य को फिल्म फ्रेंडली स्टेट के तौर पर आगे बढ़ाने के लगातार प्रयास हो रहे हैं. राज्य सरकार भी फिल्म निर्माताओं और निर्देशकों को उत्तराखंड लाने की कोशिशों में जुटी है. बहुत सी फिल्मों की उत्तराखंड में इस दौरान शूटिंग भी हुई है और कुछ बड़े प्रोजेक्ट पाइप लाइन में भी हैं. उत्तराखंड में भी प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, ऐसे में इन प्रतिभाओं को एक मंच मिले और फिल्म की अच्छी शिक्षा मिले इसके लिए दून विश्वविद्यालय में कोर्स चलाया जाएगा.

WATCH LIVE TV