ज्ञानवापी साक्षात 'विश्वनाथ', दुर्भाग्य से दूसरे शब्दों में लोग मस्जिद कहते हैं-सीएम योगी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2429773

ज्ञानवापी साक्षात 'विश्वनाथ', दुर्भाग्य से दूसरे शब्दों में लोग मस्जिद कहते हैं-सीएम योगी

Gorakhpur News: यूपी उप चुनाव के बीच योगी आदित्यनाथ ने एक बार फिर ज्ञानवापी मस्जिद का मुद्दा उठा दिया है. गोरखपुर में उन्होंने ज्ञानवापी को लेकर बड़ा बयान दिया है.  उन्होंने कहा कि जिसे लोग आज ज्ञानवापी कह रहे हैं, दरअसल में वह साक्षात बाबा विश्वनाथ हैं.

gorakhpur news

CM Yogi: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में एक कार्यक्रम के दौरान ज्ञानवापी परिसर (Gyanvapi Mosque) को लेकर बड़ा बयान दिया है. गोरखपुर विश्वविद्यालय में नाथ पंथ पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी में कहा कि ज्ञानवापी को आज लोग दूसरे शब्दों में मस्जिद कहते हैं, लेकिन ज्ञानवापी साक्षात 'विश्वनाथ' ही हैं. सीएम का यह बयान गुरुवार को ज्ञानवापी पर वाराणसी कोर्ट के फैसले के बाद आया है. वाराणसी की एक कोर्ट ने हिंदू पक्ष द्वारा दायर याचिका को खारिज कर दी रहै, जिसमें स्थानीय जिला मजिस्ट्रेट को ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के परिसर में स्थित व्यास जी के तहखाने की मरम्मत करने का आदेश देने का अनुरोध किया गया था.

 भारत के लिए अस्पृश्यता एक अभिशाप-सीएम योगी

गोरखपुर विश्वविद्यालय में मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत के लिए अस्पृश्यता एक अभिशाप है.  यह न केवल साधना के मार्ग की सबसे बड़ी बाधा है बल्कि राष्ट्र की एकता और अखंडता के लिए भी सबसे बड़ी बाधा है.  इस बात को अगर देश के लोगों ने समझा होता तो देश गुलाम नहीं होता. उन्होंने कहा कि संतों की परंपरा हमेशा से जोड़ने की रही है। संतों ने समाज को जोड़ने का काम किया है. 

आदि शंकर की कहानी का जिक्र किया
सीएम योगी ने इस कार्यक्रम में ज्ञानवापी को लेकर एक पुरानी कथा का ज़िक्र किया और कहा कि जब आचार्य शंकर जब अपने अद्वैत ज्ञान से परिपूर्ण होकर वो ज्ञान साधना के लिए काशी में आए. तो काशी में साक्षात भगवान विश्वनाथ ने उनकी परीक्षा लेनी चाही. तब उन्होंने देखा कि ब्रह्म मुहूर्त में आदि शंकर गंगा स्नान के लिए जा रहे होते तो वहां सबसे अछूत कही जाने वाली एक सामान्य व्यक्ति के रूप में वो सामने खड़े हो गए तो आदि शंकर के मुंह से निकलता है कि हटो मेरे मार्ग से हटो. कहानी को आगे बढ़ाते हुए सीएम योगी ने कहा कि जब 'सामने चांडाल पूछता है कि आप तो अद्वैत ज्ञान से भरे हैं आप किसे हटाना चाहते हैं? आपका ज्ञान क्या इस भौतिक काया को देख रहा है, क्या इस काया के अंदर बसे ज्ञान को देख रहा है. अगर ब्रह्म सत्य है तो जो ब्रह्म आपके अंदर है वो ब्रह्म मेरे अंदर भी है. इस ब्रह्म सत्य को जानकर अगर आप इस ब्रह्म को ठुकरा रहे हैं इसका मतलब आपका ये ज्ञान सत्य नहीं है. 

सीएम ने कहा कि एक चांडाल के मुंह से ये बातें सुनकर आदि शंकर अवाक रह गए. उन्होंने कहा जिस ज्ञानवापी की साधना.. दुर्भाग्य से उस ज्ञानवापी को लोग दूसरे शब्दों में ज्ञानवापी मस्जिद कहते हैं. वो ज्ञानवापी साक्षात 'विश्वनाथ' ही है. उन्होंने कहा जिस ज्ञानवापी की साधना के लिए आप यहां आएं हैं मैं उसका साक्षात स्वरूप विश्वनाथ हूं.​

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news