बिजली चोरी रोकने के लिए लगे थे खास केबल, चोरों ने उन्हें ही चुरा लिया

इन केबल्स की कीमत 12 लाख रुपये है. 

बिजली चोरी रोकने के लिए लगे थे खास केबल, चोरों ने उन्हें ही चुरा लिया
सांकेतिक तस्वीर

वन त्रिपाठी/ग्रेटर नोएडा:  चोर अक्सर पैसा, गाड़ी या गहना चुराते हैं. लेकिन उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा से हैरान करने वाली घटना सामने आई है. चोरों ने विद्युत पोल को अपना निशाना बनाया. उन्होंने बिजली के खंभों से केबल चुरा लिए. कमाल की बात है कि उन्होंने जो केबल चुराए, उसकी कीमत करीब 12 लाख रुपये बताई जा रही है.

Farmer Protest: वे 5 किसान नेता, जिन्होंने आंदोलन को बना दिया देश का सबसे बड़ा मुद्दा

150 पोल्स से विद्युत वायर चोरी
चोरों ने पूरी प्लानिंग के साथ काम किया. एसडीओ पीएस शर्मा ने बताया कि जब लाइनमैन साइट्स पर पहुंचे, तो उन्होंने देखा कि बिजली के खंभों से तार गायब हैं. एसडीओ के मुताबिक, चोर किसानों के लिए आवंटित बिजली पोल्स से एबीसी कैबल्स चुरा ले गए. विभाग के अनुमान के मुताबिक, इन केबल्स की कीमत 12 लाख रुपये है. फिलहाल, जांच की जा रही है.  

कर्नल पर लगा रशियन दोस्त से रेप का आरोप, जानिए पूरा मामला

क्या होती है एबीसी केबल्स
एबीसी केबल्स (Aerial Bundled Conductors or ABC) अपने आप उच्च क्वालिटी के वायर्स होती है. इसमें एक इंसुलेशन के अंदर कई तारों को एक साथ रखा जाता है. सभी तारों को काफी टाइट बांधा जाता है. पिछले कुछ समय से विद्युत विभाग ने इन केबल्स का इस्तेमाल शुरू किया है. इसका सबसे ज्यादा फायदा है कि लोग आसानी से बिजली नहीं चुरा पाते हैं. वायर्स नंगी नहीं होती हैं, तो बिजली लगने का रिस्क भी काफी कम होता है. इसमें इंसुलेशन का इस्तेमाल किया जाता है. ये झटकों से बचाती हैं. इनका इस्तेमाल घरों में भी किया जाता है.

WATCH LIVE TV