रोज सुबह गर्म पानी के साथ खाएं लहसुन, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान
Advertisement

रोज सुबह गर्म पानी के साथ खाएं लहसुन, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

 कच्चे लहसुन की कली को खाने से भी कई किस्म के फायदे होते हैं. अगर सुबह गर्म पानी के साथ लहसुन का सेवन किया जाए, तो कुछ दिनों में असर देखने को मिल सकता है...

सांकेतिक तस्वीर

लखनऊ: घर के खाने में अक्सर  लहसुन का इस्तेमाल करते हैं. यह खाने को स्वाष्टिद बनता है. मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. अक्सर हम इसे पका कर खाते हैं, लेकिन कच्चे लहसुन की कली को खाने से भी कई किस्म के फायदे होते हैं. अगर सुबह गर्म पानी के साथ लहसुन का सेवन किया जाए, तो कुछ दिनों में असर देखने को मिल सकता है...

गठिया में फायदेमंद- लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. जो गठिया की सूजन और दर्द को दूर करने में मददगार साबित होता है. 

टेंशन को करता है दूर- तनाव का संबंध कई बार हमारे से पेट से होता है.  पेट में कुछ एसिड बनने से कई बार घबराहट या बेचैनी होने लगती है. लेकिन कच्चे लहसुन के सेवन से यह समस्या दूर हो जाती है. 

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद- लहसुन सर्दी और जुकाम को भी दूर करने में मददगार साबित होता है. लहसुन तासीर में गर्म होता है. यह अस्थमा, ब्रोन्क्राइटिस, निमोनिया और खांसी जैसे रोगों में फायदेमंद साबित होता है. 

दिल के रोगों में फायदेमंद- लहसुन में गामा-ग्लूमिलसिस्टीन नामक एक रसायन होता है, जो हार्ट की धमनियों में जमा वसा को कम करने में मददगार साबित होता है. हार्ट के रोग से परेशान लोगों को कच्चे लहसुन का सेवन करना चाहिए. 

पेट के लिए फायदेमंद-  लहसुन खाने से पेट की समस्या दूर रहती है. जानकारी के मुताबिक, रोज खाली पेट कच्चे लहसुन की कली गर्म पानी के साथ लेने से  कब्ज, डायरिया आदि समस्याएं ठीक हो जाती हैं. 

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें... 

WATCH LIVE TV

Trending news