Indian Railways Facts: नाम तो ठीक है लेकिन रेलवे स्टेशन के बोर्ड पर समुद्र तल से ऊंचाई क्यों लिखी होती है, ज्यादातर नहीं जानते वजह
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2434292

Indian Railways Facts: नाम तो ठीक है लेकिन रेलवे स्टेशन के बोर्ड पर समुद्र तल से ऊंचाई क्यों लिखी होती है, ज्यादातर नहीं जानते वजह

Indian Railways Facts:  ट्रेन से सफर किया हो तो गौर किया होगा कि साइन बोर्ड पर पीली पट्टी के ऊपर रेलवे स्टेशन का हिंदी, अंग्रेजी और उर्दू में नाम के साथ समुद्र तल से ऊंचाई भी लिखी होती है. लेकिन इसका मतलब ज्यादातर लोग नहीं पता होता है. 

Indian Railways Facts

Indian Railways Facts: भारतीय रेलवे की गिनती दुनिया के चौथे सबसे बड़े रेल नेटवर्क में होती है. ट्रेन से आपने भी एक न एक बार सफर जरूर किया होगा. लंबी दूरी के सफर के लिए ज्यादातर लोग इसी का इस्तेमाल करते हैं. सफर किया हो तो गौर किया होगा कि साइन बोर्ड पर पीली पट्टी के ऊपर रेलवे स्टेशन का हिंदी, अंग्रेजी और उर्दू में नाम के साथ समुद्र तल से ऊंचाई भी लिखी होती है. लेकिन इसका मतलब ज्यादातर लोग नहीं पता होता है. आइए जानते हैं इसको लिखने के पीछे क्या वजह है.

क्या वजह
दरअसल, रेलवे के कई साइन, नियम आदि ऐसे हैं, जिनके बारे में ज्यादातर लोगों को नहीं पता होता है. इसी में से एक रेलवे स्टेशन के बोर्ड पर समुद्र तल से ऊंचाई भी है. उदाहरण के तौर पर समुद्र तल से ऊंचाई के आगे  HT Above MSL 79273 M लिखा होता है. आम आदमी के लिए सीधे तौर पर इसका कनेक्शन भले न हो लेकिन यह ट्रेन ड्राइवर और गार्ड के लिए बेहद काम आती है.

MSL का क्या मतलब?
MSL का मतलब होता है Mean Sea Level. दरअसल दुनिया में समुद्र का लेवल हर जगह समान होता है. इसी वजह से Altitude यानी ऊंचाई को एकदम सही मापने के लिए समुद्र के तल को बेस माना जाता है.

ट्रेन डाइवर को मदद
ट्रेन ड्राइवर को समुद्र तल से ऊंचाई के जरिए मदद मिलती है कि ऊंचाई की तरफ ट्रेन ले जाने पर ट्रेन की रफ्तार कितनी रखती है. इसके अलावा यह भी पता चलता है कि ट्रेन को कितनी पावर देनी है, जिससे ट्रेन आसानी से ऊंचाई की ओर चल सके. वहीं ट्रेन अगर समुद्र तल से नीचे की ओर जा रही है तो इसमें कितना फ्रिक्शन लगाना होगा. गोल होने की वजह से धरती की सतह पर कर्व रहता है, इसलिए समान प्वाइंट से ऊंचाई नापने के लिए समुद्र को बेहतर विकल्प माना जाता है.

यह भी पढ़ें - टिकट बुकिंग में गलती से भरी गलत उम्र या जेंडर, तो क्या सफर कर पाएंगे या नहीं?

यह भी पढ़ें - आपकी ट्रेन टिकट पर फैमिली मेंबर कर सकता है यात्रा? बस करना होगा ये काम

 

Trending news