फ़ैज़ाबाद में पकड़ा गया पाक ख़ुफ़िया एजेंसी आईएसआई एजेंट, पाकिस्तानी उच्चायोग के सम्पर्क में था आफ़ताब
Advertisement

फ़ैज़ाबाद में पकड़ा गया पाक ख़ुफ़िया एजेंसी आईएसआई एजेंट, पाकिस्तानी उच्चायोग के सम्पर्क में था आफ़ताब

उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद रोधी स्क्वॉयड (एटीएस) ने फैजाबाद से पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के एक एजेंट को गिरफ्तार किया जबकि एक अन्य संदिग्ध को भी हिरासत में लिया गया है. 

आईएसआई एजेंट आफताब अली नयी दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग के संपर्क में था.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद रोधी स्क्वॉयड (एटीएस) ने बुधवार (3 मई) को फैजाबाद से पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के एक एजेंट को गिरफ्तार किया जबकि एक अन्य संदिग्ध को भी हिरासत में लिया गया है. एटीएस का दावा है कि उसने जासूसी रैकेट का पर्दाफाश किया है. आईएसआई प्रशिक्षित आतंकवादियों द्वारा राज्य में संभावित आतंकी हमले करने की खुफिया सूचना के कुछ दिन बाद ही ये गिरफ्तारी की गयी. एटीएस महानिरीक्षक असीम अरुण ने बताया कि यूपी एटीएस, मिल्रिटी इन्टलीजेंस और यूपी इंटलीजेंस के आपसी समन्वय से आफताब अली को फैजाबाद से गिरफ्तार किया गया. आईएसआई एजेंट आफताब अली नयी दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग के संपर्क में था और एटीएस को उसके खिलाफ पुख्ता सबूत मिले हैं. उससे पूछताछ की जा रही है, जिसके बाद और गिरफ्तारियां हो सकती हैं.

राज्य के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) आदित्य मिश्र ने कहा, ‘‘एटीएस ने एक अन्य संदिग्ध व्यक्ति को भी हिरासत में लिया है.’’ उन्होंने बताया कि आफताब के पास से बरामद हुये फोन से आईएसआई नेटवर्क को लेकर और अधिक जानकारी मिलने की संभावना है. आफताब पाकिस्तानी उच्चायोग के जिस अधिकारी से मिला है, उसके नाम की पुष्टि की जा रही है. आफताब के बैंक खाते में जमा हुये पैसे के बारे में भी जानकारी ली जा रही है. अरुण ने बताया कि आफताब ने पूछताछ में बताया कि उसने पाकिस्तान में आईएसआई से ट्रेनिंग ली थी तथा वह पाकिस्तानी उच्चायोग के सम्पर्क में था. एटीएस को आफताब के खिलाफ पुख्ता सबूत मिले हैं. कैंट इलाके के कई फोटोग्राफ उसके मोबाइल फोन में मिले हैं. उसके मोबाइल के रिकॉर्ड को खंगालने से कई और अहम सुराग मिलने की संभावना है.

अरूण ने बताया कि एक अन्य संदिग्ध को भी हिरासत में लिया गया है, जिससे पूछताछ की जा रही है. आफताब फैजाबाद के ख्वासपुरा इलाके का रहने वाला है. अरुण ने बताया कि आफताब से पूछताछ के बाद कई और गिरफ्तारियां हो सकती हैं. उत्तर प्रदेश पुलिस ने राज्य में आईएसआई से प्रशिक्षित आतंकवादियों द्वारा हमले करने की आशंका को लेकर चेतावनी जारी की थी. पुलिस के मुताबिक पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई द्वारा कथित तौर पर प्रशिक्षित आतंकियों के समूह से फैजाबाद जिले के अयोध्या, वाराणसी, वृन्दावन और आगरा के ताजमहल जैसे धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों को निशाना बनाने के लिए कहा गया था. खुफिया खबरों के बाद अयोध्या, काशी और मथुरा सहित विभिन्न धार्मिक स्थानों पर सुरक्षा बढा दी गयी थी. हवाई अड्डों, बस और रेलवे स्टेशनों सहित सार्वजनिक जगहों पर भी चौकसी बढ़ायी गयी थी.

अरुण ने बताया कि यूपी एटीएस ने सभी जिला पुलिस कप्तानों को एलर्ट कर दिया है. संभावित खतरे को लेकर रेलवे के पुलिस अधीक्षकों को भी सतर्क कर दिया गया है. ‘‘ऐसे किसी भी प्रयास को विफल करने के लिए हम अन्य एजेंसियों से समन्वय कर रहे हैं.’’ एटीएस ने हाल ही में खुरासान माड्यूल का पर्दाफाश किया था. पिछले महीने इसी माड्यूल से संबद्ध संदिग्ध आतंकी सैफुल्लाह एक मुठभेड में मारा गया था. एटीएस ने कुछ अन्य संदिग्धों को पकड़ा भी है.

Trending news