सातवें चरण की 13 सीटों में कई पर कांटे की टक्कर, पीएम मोदी,रविकिशन से लेकर अनुप्रिया तक ये दिग्गज मैदान में
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2252146

सातवें चरण की 13 सीटों में कई पर कांटे की टक्कर, पीएम मोदी,रविकिशन से लेकर अनुप्रिया तक ये दिग्गज मैदान में

Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. 2019 में इनमें से 11 सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी जबकि दो सीटें विपक्ष के खाते में गई थीं. 

UP Lok sabha Election 2024

Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर वोट डाले जाएंगे.  2019 में इनमें से 11 सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी जबकि दो सीटें विपक्ष के खाते में गई थीं. सत्ता पक्ष के सामने जहां इनको बचाने की चुनौती होगी.वहीं, विपक्षी दल ज्यादा सीटों पर जीत दर्ज करने की कोशिश करेंगे. सातवें चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी के शहर गोरखपुर में भी मतदान होना है. 

किन सीटों पर होगा चुनाव 
सातवें चरण में यूपी की जिन 13 सीटों पर मतदान होगा, उनमें महराजगंज, गोखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बासगांव, घोसी, बलिया, सलेमपुर, चंदौली, वाराणसी, राबर्ट्सगंज, गाजीपुर और मिर्जापुर शामिल है. इस बार का लोकसभा चुनाव नई सियासी पिच पर लड़ा जाएगा. जहां बीजेपी के साथ पूर्वांचल में अपना दल (एस), सुभासपा और निषाद पार्टी हैं तो इंडिया गठबंधन में सपा और कांग्रेस साथ चुनाव लड़ रहे हैं. बीता चुनाव सपा से लड़ने वाली बसपा इस बार अकेले मैदान में है. 

वोट शेयर को देखें तो बीजेपी गठबंधन को औसतन 52.11 फीसदी वोट मिले थे जबकि विपक्षी दलों को 37.43 प्रतिशत वोट मिले थे. विपक्षी दलों को अगर सीटों की संख्या में इजाफा करना है तो वोट शेयर बढ़ाना होगा. बीते चुनाव में कई सीटों पर वोट शेयर में कांटे की लड़ाई दिखी थी. बलिया में बीजेपी को 47.40 प्रतिशत और विपक्ष को 45.43 प्रतिशत, चंदौली में बीजेपी को 47.07 प्रतिशत और विपक्ष को 45.79 प्रतिशत वोट मिले. इसके अलावा रॉबर्ट्सगंज में भी वोट शेयर का फासला 6 प्रतिशत से कम रहा था. 

वाराणसी में बीजेपी को सबसे बड़ी जीत मिली थी. यहां बीजेपी को 63.62 प्रतिशत वोट मिले जबकि सपा-बसपा को केवल 18.40 फीसदी वोट मिले. इसके अलावा मिर्जापुर, देवरिया और कुशनगर में बीजेपी गठबंधन को सपा-बसपा की तुलना में 20 फीसदी से ज्यादा वोट मिले थे. 

कई दिग्गजों की परीक्षा 
सातवें चरण में कई हॉट सीट हैं जहां पर दिग्गजों की परीक्षा होगी. वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस से अजय राय मैदान में हैं. वहीं गाजीपुर में बीजेपी के पारसनाथ राय और सपा के अफजाल अंसारी, गोरखपुर में रविकिशन और सपा की काजल निषाद, महराजगंज में बीजेपी के पंकज चौधरी और मिर्जापुर से अपना दल एस की अनुप्रिया पटेल चुनाव लड़ रही हैं. 

 

फतेहपुर में साध्वी निरंजन ज्योति की सीट फंसी,सपा-बसपा के तगड़े उम्मीदवारों से मुश्किल में केंद्रीय मंत्री

UP Lok Sabha Election 2024: बीजेपी में शामिल हुआ सपा का बागी, मुश्किल में कांग्रेस

 

 

Trending news