Lok Sabha Chunav 2024: बुर्का पहन वोट डालने गईं महिलाओं के लिए चुनाव आयोग का नया फरमान, फर्जी वोट रोकने को होगी अलग स्क्रीनिंग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2247299

Lok Sabha Chunav 2024: बुर्का पहन वोट डालने गईं महिलाओं के लिए चुनाव आयोग का नया फरमान, फर्जी वोट रोकने को होगी अलग स्क्रीनिंग

Lok Sabha Chunav Pardanashin Kendra: बुर्का पहनकर वोटिंग के लिए आने वाली महिलाओं को मतदान करने में कोई दिक्कत न हो इसके लिए प्रशासन द्वारा पर्दानशीन केंद्र तैयार किए जा रहे हैं. जहां पर किसी भी पुरुष तैनात का जाना वर्जित होगा.

Lok Sabha Chunav Pardanashin Kendra

लखनऊ: बुर्का पहनकर वोटिंग के लिए आने वाली महिलाओं को कोई असुविधा न हो इस ध्यान में रखते हुए और उनकी पहचान के लिए लोक सभा चुनाव में ऐसा पहली दफा होगा कि शहरी विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केंद्र बनाया जा रहा है. इस मतदान केंद्र को 'पर्दानशीन मतदान केंद्र' के तौर पर जाना जाएगा. जिसके लिए नगर निगम द्वारा ऐसे केंद्रों की पहचान भी कर ली गई है. निर्वाचन आयोग के निर्देश पर ऐसा पहली बार होगा कि इस तरह का एकदम अलग तरह का मतदान केंद्र बनाया जाएगा. यह मुख्य रूप से अल्पसंख्यक बहुल इलाकों में बनेगा.

जानकारी है कि इन मतदान केंद्रों पर पीठासीन पदाधिकारी दो और तीन के रूप में महिला अधिकारी को ही नियुक्त किया जाएगा. महिलाओं को कोई असुविधा न गो इसके लिए किसी भी तरह की जांच महिला मतदान कर्मी के साथ ही महिला पुलिस कर्मी ही करेंगी. पर्दानशीन केंद्रों की उस पूरी जगह पर जहां महिला वोटर्स की पहचान की जाएगी, वहां पर किसी भी पुरुष के प्रवेश को वर्जित कर दिया जाएगा.

नगर निगम को दी गई है जिम्मेदारी

अपर नगर आयुक्त ललित कुमार के मुताबिक जिला निर्वाचन आयोग की ओर से शहरी क्षेत्र में पोलिंग बूथों को बनाने की जिम्मेदारी नगर निगम को दी गई है. जिला प्रशासन द्वारा मुहैया की गई सूची में नगरीय क्षेत्र में कुल बूथों की संख्या 662 हैं, यहां पर कुल 2537 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे जिनमें 978 पोलिंग बूथ सरकारी स्कूल के साथ ही 1560 प्राइवेट स्कूल में होंगे. वोट जालने के 48 घंटे पहले हर एक केंद्रों को जरूरी सुविधाओं से युक्त कर दिया जाएगा और इसे निर्वाचन आयोग के सुपूर्द कर दिया जाएगा.

ग्रीन बूथ और मेडिकल हेल्प डेस्क भी तैयार होगा

जानकारी के मुताबिक उन्हें 87 मॉडल बूथ बनाने की लिस्ट जिला प्रशासन से दी गई थी. अब कुल 110 वार्डों में नगर निगम मॉडल बूथ तैयार कराएगा. मॉडल बूथ के एंट्रेंस को सजाया जाएगा. वोटर हेल्प डेस्क के साथ ही मेडिकल हेल्प डेस्क तैयार किया जाएगा. एएनएम और आशा की व्यवस्था भी मेडिकल हेल्प डेस्क टीम में की जाएगी. 60 से अधिक पिंक बूथ तैयार किए जाएंगे. गर्मी का ध्यान रखते हुए मेडिकल हेल्प डेस्क भी तैयार किया जाएगा. कुछ मॉडल बूथ पर छोटे बच्चों के लिए गेम जोन भी तैयार किया जाएगा. नगर निगम शहर में कुछ बूथ ऐसे भी तैयार करवा रहा है जहां पर एकदम ग्रीन माहौल हो यानी पर्यावरण को संरक्षित को लेकर सेव द ट्री की थीम पर मतदान केंद्रों को तैयार किया जाएगा. इन बूथों पर संदेश दिया जाएगा कि पॉलिथीन के इस्तेमाल से पर्यावरण को क्या-क्या नुकसान हो रहा है.

Trending news