UP Lok Sabha Election Results 2024 : यूपी की इस सीट पर सबसे पहले आएगा नतीजा, इन सीटों पर होगी देरी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2275591

UP Lok Sabha Election Results 2024 : यूपी की इस सीट पर सबसे पहले आएगा नतीजा, इन सीटों पर होगी देरी

UP Lok Sabha Election Results 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 के सभी चरणों के मतदान संपन्न हो चुके हैं और अब मंगलवार, चार जून का इंतजार है क्योंकि परिणामों की घोषणा मंगलवार को ही होने वाला है. आइए जाने यूपी की किस सीट पर सबसे पहले नतीजा आएगा और किस सीट के परिणाम के लिए थोड़ा इंतजार करा होगा.

Lok Sabha election result 2024

लखनऊ: लोकसभा चुनाव के सभी चरणों के लिए मतदान संपन्न हो गए हैं और अब परिणाम का इंतजार है. मंगलवार, चार जून को यह इंतजार भी खत्म हो जाएगा जब सभी सीटों पर परिणामों की घोषणा हो जाएगी. मतगणना को लेकर एक प्रश्न की खूब चर्चा हो रही है कि आखिर किस सीट का नतीजा सबसे पहले आएगा और किसी सीट के परिणाम के लिए इंतजार करना पड़ेगा. वैसे, प्रशासन ने नतीजों की घोषणा को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है. मंगलवार को उत्तर प्रदेश की सभी 80 लोकसभा सीटों पर मतगणना शुरू हो जाएगा. सुबह के आठ बजे से शुरू हुई मतगणना में सबसे पहले पोस्टल बैलेट को गिना जाएहा और फिर इस गिनती के शुरू होने के आधे घंटे बाद ही इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों डाले गए वोटों की गिनती की जाएगी.

कानपुर और गाजियाबाद के लोकसभा के परिणाम 
ध्यान देने वाली बात है कि कानपुर लोकसभा के परिणाम सबसे पहले घोषित होंगे और गाजियाबाद लोकसभा सीट के परिणाम सबसे बाद में आने की संभावना है. प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने इस संबंध में रविवार की शाम को जानकारी दी. अपने कार्यालय में उन्होंने प्रेसवार्ता की जिसमें ये भी जानकारी दी कि मंगलवार चार जून को सुबह आठ बजे के बाद से केवल यूपी ही नहीं बल्कि देशभर में चल रही मतगणना के रुझान के साथ ही चुनाव के नतीजे results.eci.gov.in पर देखे सकेंगे. 

कानपुर और गाजियाबाद के नतीजे

सबसे अधिक 3092 पोलिंग बूथ गाजियाबाद लोकसभा क्षेत्र में है तो वहीं कानपुर लोकसभा क्षेत्र में सबसे कम 1607 पोलिंग बूथ हैं. गाजियाबाद के साहिबाबाद विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा 1127 पोलिंग बूथ हैं जिससे सबसे ज्यादा 41 राउण्ड में मतगणना की जाए जिससे गाजियाबाद लोकसभा सीट के परिणाम सबसे आखिर में आ सकते हैं. वहीं कानपुर लोकसभा सीट के परिणाम सबसे पहले आने की उम्मीद इस कारण है क्योंकि यहां पर सबसे कम पोलिंग बूथ हैं और 12 राउण्ड की मतगणना में ही परिणाम आ सकते हैं.

क्या कहते हैं आंकड़े
नवदीप निणवा ने जानकारी दी कि प्रदेश के 75 जिलों में, 81  केन्द्रों पर मतगणा होगी. देवरिया, सीतापुर, कुशीनगर के साथ ही आगरा, मेरठ, आजमगढ जिले में मतगणना दो-दो केंद्र में कराई जाएगी. आठ लोकसभा क्षेत्रों की मतगणना को तीन जिलों में कराया जाएगा, 37 लोकसभा क्षेत्रों की मतगणना को दो जिलों में कराया जाएगा. वहीं. 35 लोकसभा क्षेत्रों की मतगणना एक जिले में ही करा दी जाएंगी. उन्होंने जानकारी दी है कि जिला मुख्यालय के मतगणना स्थल में पोस्टल बैलेट की मतगणना कराई जाएगी. विधानसभा क्षेत्रवार मतगणना कराई जाए और फिर लोकसभा क्षेत्र में शामिल विधानसभा क्षेत्रों के रिजल्ट का योग किया जाएगा और फिर लोकसभा क्षेत्र के नतीजे घोषित होंगे. 

मतदाताओं की संख्या 
उत्तर प्रदेश में साल 2019 के मुकाबले इस साल यानी लोकसभा चुनाव 2024 में 15 लाख 2 हजार 385 अधिक मतदाताओं ने अपने मत का इस्तेमाल किया. इस चुनाव में पिछले चुनाव की अपेक्षा 2.19 प्रतिशत कम वोट जाले गए. हालांकि, विशेष बात ये है कि ट्रांसजेंडरों के मत प्रतिशत में भी वृद्धि देखी गई जोकि 7.76 प्रतिशत की वृद्धि है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने इस संबंध में आंकड़े भी प्रस्तुत किए हैं. साल 2019 की अपेक्षा साल 2024 में 2 लाख 4 हजार 284 पुरुषों के साथ ही 12 लाख 97 हजार 638 महिलाओं ने ज्यादा वोट डाला है. वहीं ट्रांसजेंडरों की संख्या में बढ़ोतरी देखी गई. ये बढ़ोतरी 463 की रही. यूपी में साल 2019 में 7775 ट्रांसजेंडर दर्ज जिसमें इस साल कमी आई और ये घटकर 6628 रह गए. ट्रांसजेंडर मतदाताओं की संख्या 1147 कम है लेकिन फिर भी उनके मत प्रतिशत में वृद्धि हुई है.

और पढ़ें- Lok Sabha Election Counting 2024 Live: लोकसभा चुनाव की काउंटिंग से एक दिन पहले चुनाव आयोग का प्रेस कॉन्फ्रें

Trending news