Mainpuri lok sabha seat 2024: मैनपुरी सीट पर तीसरे चरण का मतदान जारी, शाम 5 बजे तक 55.88 प्रतिशत वोटिंग हुई
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2237417

Mainpuri lok sabha seat 2024: मैनपुरी सीट पर तीसरे चरण का मतदान जारी, शाम 5 बजे तक 55.88 प्रतिशत वोटिंग हुई

Mainpuri lok sabha seat 2024: मैनपुरी संसदीय सीट के लिए आज तीसरे चरण में वोट डाले जा रहे हैं. सपा-भाजपा सहित सभी दलों ने इस सीच के लिए खऊब प्रचार अभियान चलाए और आज यहां पर कड़ी सुरक्षा के बीच वोट डाले जा रहे हें. इस सीट पर शाम 5 बजे तक 55.88 प्रतिशत वोटिंग हुई है. 

Mainpuri lok sabha seat

मैनपुरी: मैनपुरी संसदीय सीट पर आज यानी 7 मई को सुबह सात बजे से मतदान कराए जा रहे हैं. सभी बूथों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. सांसद बनने को इस बार इस सीट से आठ प्रत्याशी मैदान में उतरे हैं और इस संसदीय सीट के 17.90 लाख मतदाता आज अपने मताधिकार से सभी प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे. शाम के छह बजे तक मतदान होंगे और इसके लिए 1603 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. मैनपुरी जिले में 1267 मतदान केंद्रे हैं, जसवंतनगर विधानसभा के 336 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. वैसे, कुल 2098 मतदेय स्थल हैं, इस जगहों पर मतदाता अपने मताधिकार का पूरा पूरा इस्तेमाल करेंगे. मैनपुरी में 9 बजे तक 12.33 प्रतिशत मतदान किया गया है. कड़ी धूप में भी वोटिंग जारी है. यहां 1 बजे तक 38.32 प्रतिशत मतदान हुए. बता दें कि इस सीट पर शाम 5 तक 55.88 प्रतिशत मतदान हो चुका है. मैनपुरी में किशनी विधानसभा में भाजपाईयों पर हमला होने की खबर भी आई जहां पर पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा प्रदीप चौहान, पूर्व सांसद रघुराज सिंह शाक्य के साथ ही पैक्सपेड चैयरमैन प्रेम सिंह शाक्य पर हमला किया गया. भाजपाइयों का आरोप समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं ने यह हमला किया है.

भाजपा प्रत्याशी 

यहां से भाजपा प्रत्याशी जयवीर सिंह ने अपनी राजनीति की शुरुआत कांग्रेस से की थी, हालांकि बहुजन समाज पार्टी से वे जुड़ गए. बसपा का दौर समाप्त हुआ तो बीजेपी के हो गए. मैनपुरी से जयवीर सिंह का पुराना नाता है. वे दो बार यानी साल 2002 व 2007 में उन्होंने बीएसपी की ओर से घिरोर विधानसभा क्षेत्र से विधायकी का चुनाव लड़ा और जीत भी गए. अपनी राजनीति पारी की शुरुआत ग्राम प्रधान के रूप में की और प्रदेश के कैबिनेट मंत्री पद भी पा सके. साल 2003 में उन्हें चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री का पद दिया गया. 2007 में दोबारा विधायक बने और मायावती सरकार में सिंचाई यांत्रिक विभाग के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पद की जिम्मेदारी दी गई. साल 2022 में उन्‍हें मैनपुरी की सदर विधानसभा सीट से बीजेपी ने मैदान में उतारा जहां से वो सपा के वर्चस्व को तोड़कर वे जीत गए. योगी सरकार में पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री के पद पर फिलहाल कार्यरत हैं.

और पढ़ें- Firozabad Lok sabha election 2024: फिरोजाबाद लोकसभा सीट पर शुरू हुई वोटिंग, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम 

सपा प्रत्याशी डिंपल यादव
डिंपल यादव चौथी बार लोकसभा के चुनावी मैदान में उतरी हैं. डिंपल यादव सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव की बड़ी बहू और पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी हैं. साल 2009 में अपने राजनीतिक करियर की डिंपल ने शुरुआत की थी. 

बसपा प्रत्याशी शिव प्रसाद यादव
वहीं, बसपा प्रत्याशी शिवप्रसाद यादव घोसी समाज से आते हैं. बसपा प्रत्याशी शिव प्रसाद यादव इटावा के मूल निवासी हैं. भरथना विधानसभा सीट से वह 2007 में वो विधायक भी रह चुके हैं. बीजेपी में भी शिवपाल रह चुके हैं और फिर अपनी सर्वजन सुखाय पार्टी बनाई पर चुनाव के मौके पर वह बीएसपी में लौट आए हैं.

Trending news