Jaunpur SP Candidate 2024: अखिलेश ने दागी को बनाया प्रत्याशी, NRHM घोटाले के आरोपी बाबू सिंह कुशवाहा को दिया
Advertisement

Jaunpur SP Candidate 2024: अखिलेश ने दागी को बनाया प्रत्याशी, NRHM घोटाले के आरोपी बाबू सिंह कुशवाहा को दिया

Samajwadi Candidate List 2024: समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की एक और लिस्ट जारी कर दी है.  सपा ने इस लिस्ट में जौनपुर से बाबू सिंह कुशवाहा को प्रत्याशी बनाया है. 

Jaunpur Lok Sabha Election 2024

Samajwadi Candidate List 2024: समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की एक और लिस्ट जारी कर दी है.  सपा ने इस लिस्ट में जौनपुर से बाबू सिंह कुशवाहा को प्रत्याशी बनाया है. सपा की नई लिस्ट में सात उम्मीदवारों के नामों का ऐलान हुआ है. एनएचआरएम घोटाले के आरोपी यूपी के पूर्व मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा को टिकट देने से पार्टी पर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे है. बाबूलाल कुशवाहा मायवती सरकार में मंत्री भी रह चुके है. ये NRHM घोटाले के चक्कर में काफी समय तक जेल में भी रहे है. 

NRHM घोटाले में गए जेल
केन्द्र सरकार की तरफ से उत्तर प्रदेश में एनआरएचएम के तहत 10 हजार करोड़ रुपये दिए गए थे. इस ग्रांट से प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के 133 अस्पतालों के विकास और आरओ लगाने तथा दवाओं की आपूर्ति के नाम पर पांच हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का गोलमाल किया था. इस केस में बाबूलाल कुशवाहा का भी नाम शामिल था.  इस मामले के चलते सीबीआइ ने 2012 में कुशवाहा व अन्य को गिरफ्तार किया था. अस्पतालों में केवल आरओ लगाने में सरकार को 6 करोड़ तीन लाख का नुकसान हुआ था.  

इस तरीके से हुई राजनीति में एंट्री
बाबूलाल कुशवाहा का जन्म बांदा जिले के बबेरू तहसील के पखरौली गांव में हुआ था. इन्होंने अतर्रा में लकड़ी का टाल खोलकर जीवन यापन शुरू किया था. वर्ष 1985 में स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले बाबू सिंह 17 अप्रैल 1988 को बसपा संस्थापक कांशीराम के संपर्क में आए, और यही से इनका राजनैतिक सफर शुरू हुआ है. 1993 में सपा व बसपा के गठबंधन हुए तो बाबू सिंह को बांदा का जिलाध्यक्ष बनाया गया. फिर 97 वें में उनको पहली बार विधान परिषद सदस्य के तौर पर बड़ा पद मिला है. 2003 में तीसरी बार बसपा की सरकार बनी तो कुशवाहा को पंचायती राज मंत्री बनाया गया.  

यह भी पढ़े- Prayagraj News: सपा ने फूलपुर सीट से स्वामी प्रसाद मौर्य के करीबी को लोकसभा टिकट दिया, अमरपाल कभी थे मायावती के भरोसेमंद

Trending news