लखनऊ समेत 10 शहरों में होंगे प्रांतीय रक्षक दल, 1050 जवानों की भर्ती, हर दल में 11 महिलाएं
Advertisement

लखनऊ समेत 10 शहरों में होंगे प्रांतीय रक्षक दल, 1050 जवानों की भर्ती, हर दल में 11 महिलाएं

लखनऊ समेत 10 शहरों में पीआरडी कंपनियां गठित की जानी हैं, जिसके तहत लगभग 1050 जवानों की भर्ती का निर्णय लिया गया है. 

फोटो साभार- prdandyouthwelfare.up.gov.in

लखनऊ: उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ग्रमीण क्षेत्रों के बाद अब शहरी इलाकों में भी प्रांतीय रक्षक दल (PRD) की कंपनियों के गठन का फैसला लिया है. इसके तहत नए साल में युवाओं को PRD में रोजगार का सुनहरा अवसर मिलेगा और राजधानी लखनऊ समेत 10 शहरों में पीआरडी की कंपनियां होंगी. बता दें, इन कंपनियों के गठन का काम भी शुरू हो गया है. इसके साथ ही, हर कंपनी में 11 महिलाएं भी शामिल होंगी.   

ये भी देखें: VIDEO: शराबी जेठ से तंग आ कर बहू ने दिखाया 'रौद्र रूप', देखें कैसे की पिटाई

1050 जवानों की होगी भर्ती
दरअसल, लखनऊ समेत 10 शहरों में पीआरडी कंपनियां गठित की जानी हैं, जिसके तहत लगभग 1050 जवानों की भर्ती का निर्णय लिया गया है. लखनऊ, आगरा, अलीगढ़, वाराणसी, प्रयागराज, बरेली, मेरठ, कानपुर, मुरादाबाद और गोरखपुर में पीआरडी की कंपनियां बनाई जाएंगी. और हर कंपनी में 105 जवानों की तैनाती होगी. इसके साथ ही एक महत्वपूर्ण फैसला यह लिया गया है कि हर कंपनी में जरूरी है कि एक सेक्शन में 11 महिलाओं की भर्ती हो. 

ये भी पढ़ें: क्या UP में आ गया कोरोना का नया स्ट्रेन? मेरठ में दिखे लक्षण लखनऊ में भी टेस्ट चालू

चयनित होने के बाद मिलेगी 22 दिन की ट्रेनिंग
इसके अलावा युवाओं के चयन के बाद उन्हें 22 दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी. साथ ही समय-समय पर उन्हें 15 दिन की ट्रेनिंग दे कर ड्यूटी के लिए दक्ष बनाए जाने की भी व्यवस्था की जा रही है. 

ये भी पढ़ें: 2021 से IBPS, RRB और SSC के Exam Pattern में होंगे बड़े बदलाव, जानें डिटेल्स

क्या है प्रांतीय रक्षक दल?
ग्रामीणों में आत्मबल और साम्प्रदायिक सौहार्द (Communal Harmony) स्थापित कर उनमें आत्म निर्भरता और अनुशासन की आदत डालने के साथ आत्म सुरक्षा और अपराधों की रोकथाम के उद्देश्य से साल 1947 में प्रांतीय रक्षक दल का गठन किया गया था. वर्ष 1952 में काउन्सिल ऑफ फिजिकल कल्चर को प्रांतीय रक्षक दल को मिला दिया गया था. जिसका परिणाम यह हुआ कि ग्रामीण खेलकूद, व्यायामशालाओं की मदद से शारीरिक वृद्धि का काम और युवा आन्दोलन को सुदृढ करने का काम शुरू किया गया.

WATCH LIVE TV

ये भी देखे

Trending news