दिवाली पर सीएम योगी की ग्रामीण जनता को सौगात, इन ग्राम पंचायतों को मिलेगा शहरी दर्जा
Advertisement

दिवाली पर सीएम योगी की ग्रामीण जनता को सौगात, इन ग्राम पंचायतों को मिलेगा शहरी दर्जा

नगर विकास विभाग ने सीमा विस्तार और नए निकायों के गठन का काम शुरू किया था. लेकिन जनगणना की तैयारियों के चलते इसे रोक दिया गया. 

दिवाली पर सीएम योगी की ग्रामीण जनता को सौगात, इन ग्राम पंचायतों को मिलेगा शहरी दर्जा

विशाल सिंह/लखनऊ: योगी सरकार एक लाख से ज्यादा आबादी वाली ग्राम पंचायतों या फिर नगर पंचायतों को नगर पालिका परिषद बनाकर शहरी दर्जा देने की तैयारी में जुट गई है. इसके साथ ही 20,000 से ज्यादा आबादी वाली ग्राम पंचायतों को नगर पंचायत का दर्ज किया जाएगा. इसके लिए नगर विकास विभाग को 31 दिसंबर तक की मोहलत भी मिल गई है. 

जनता तक पहुंचेंगी विकास की योजनाएं
योगी सरकार बड़े गांवों और आबादी वाले इलाकों में बेहतर नागरिक सुविधाएं देना चाहती है. इसके लिए इन्हें नगर पंचायत या फिर नगर पालिका परिषद बनाने का काम किया जा रहा है. नगर विकास विभाग ने सीमा विस्तार और नए निकायों के गठन का काम शुरू किया था. लेकिन जनगणना की तैयारियों के चलते इसे रोक दिया गया. जनगणना का काम फिलहाल 31 दिसंबर तक नहीं होना है. इसीलिए नगर विकास विभाग चाहता है कि नई नगर पंचायतें और नगर पालिका परिषद बनाने का काम तेजी से किया जाए. 

ये भी पढ़ें: नोएडा के इन कॉमर्शियल प्रोजेक्ट में पैसे मत लगाना, मिलेगा कुछ नहीं, डायरेक्टर भी पहुंच गया है हवालात

अखिलेश यादव के संसदीय क्षेत्र में भी होगा विस्तार
आजमगढ़ में भी जनप्रतिनिधि और इलाके की जनता की नगर पालिका परिषद की मांग कर रहे थे. इसके लिए पंडित राहुल सांकृत्यायन के पैतृक गांव चक्रपानपुर और नगर पंचायत बिलरियागंज को नगर पालिका परिषद बनाने का फैसला किया गया है. साथ ही  मार्टिनगंज को नगर पंचायत और बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव पारित होने के बाद नगर पंचायत लालगंज और महराजगंज के सीमा विस्तार को लेकर भी शासन ने जिला प्रशासन से प्रस्ताव मांगा है. 

ये भी देखें: दिवाली पर नहीं है ज्यादा टाइम, तो ट्राई करें रंगोली की यह आसान और खूबसूरत डिजाइन्स

पंचायत चुनाव के बाद जारी होगी अधिसूचना
ग्राम पंचायत और क्षेत्र पंचायत चुनाव के दौरान कोई ऊंहापोह के हालात न हों, इसके लिए चुनाव तक इनके चिह्निकरण का काम कर लिया जाएगा. इस पर आपत्तियां और सुझाव मांगने का काम भी पूरा कर लिया जाएगा. ग्राम पंचायत और क्षेत्र पंचायत चुनाव के बाद इसकी अंतिम अधिसूचना जारी कर दी जाएगी. इस संबंध राज्य निर्वाचन आयोग से जल्द ही राय ली जाएगी, जिससे चुनाव के दौरान किसी तरह की कोई असुविधा न हो. 

WATCH LIVE TV

Trending news