UP MLC Election 2021: स्वतंत्र देव के पास नहीं है कोई गाड़ी, असलहों के शौकीन हैं डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा
Advertisement

UP MLC Election 2021: स्वतंत्र देव के पास नहीं है कोई गाड़ी, असलहों के शौकीन हैं डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा

MLC प्रत्याशी बनाए गए शर्मा ने नामांकन के साथ दिए शपथ पत्र का ब्यौरा बताता है कि  गुजरात, नोएडा, मऊ स्थित गांव और लखनऊ में कुल मिलाकर उनके पास करीब 5.99 करोड़ रुपये जबकि पत्नी के पास 3.40 करोड़ रुपये वर्तमान दर की संपत्ति है.

UP MLC Election 2021: स्वतंत्र देव के पास नहीं है कोई गाड़ी, असलहों के शौकीन हैं डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की 12 सीटों पर चुनाव के लिए नामांकन के आखिरी दिन भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janata Party) के दस प्रत्याशियों ने नामांकन किया है. इस दौरान सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत पार्टी के कई पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद रहे. 

लखनऊ: नगर निकायों में अब मेरिट पर होगा ऑनलाइन ट्रांसफर, इन लोगों को मिलेगी वरीयता

BJP प्रत्याशियों ने किया नामांकन

बीजेपी प्रत्याशियों में उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, अरविंद कुमार शर्मा, लक्ष्मण आचार्य, गोविंद नारायण शुक्ला, कुंवर मानवेंद्र सिंह, सलिल विश्नोई, अश्वनी त्यागी, धर्मवीर प्रजापति और सुरेंद्र चौधरी शामिल हैं. समाजवादी पार्टी के दो प्रत्याशी अहमद हसन और राजेंद्र चौधरी भी नामांकन कर चुके हैं.

यूपी एमएलसी चुनाव में बीजेपी प्रत्याशियों के नामांकन के साथ दिए शपथ पत्र पर के आधार पर संपत्ति का ब्यौरा

एमएलसी प्रत्याशी बनाए गए शर्मा ने नामांकन के साथ दिए शपथ पत्र का ब्यौरा बताता है कि  गुजरात, नोएडा, मऊ स्थित गांव और लखनऊ में कुल मिलाकर उनके पास करीब 5.99 करोड़ रुपये जबकि पत्नी के पास 3.40 करोड़ रुपये वर्तमान दर की संपत्ति है.

यूपी के टीचरों को भरना होगा कैरेक्टर रोल, रिपोर्ट के आधार पर होगा इंक्रीमेंट और प्रमोशन

 

करीब 77 लाख रुपये का बैंक कर्ज
वहीं, विभिन्न खातों में अरविंद कुमार शर्मा के पास लगभग एक करोड़ तो पत्नी के पास 41.86 लाख रुपये की जमा पूंजी है. एक कंपनी के निदेशकों में शामिल किरन शर्मा के पास सोने-चांदी के कुल 26 लाख रुपये के गहने हैं. शर्मा के पास सवा लाख रुपये कीमत की तीन अंगूठियां और एक रुद्राक्ष की माला है. दंपती के पास करीब 77 लाख रुपये का बैंक कर्ज भी है.

स्वतंत्र देव के नाम न कोई वाहन और न ही शस्त्र
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह के नाम न कोई वाहन है और न ही कोई लाइसेंसी शस्त्र है. उनके ऊपर  कोई आपराधिक मुकदमा भी दर्ज नहीं है. उरई के मूल निवासी और विज्ञान स्नातक डिग्रीधारक 56 वर्षीय स्वतंत्र देव ने नामांकन पत्र के साथ दिए शपथपत्र में अपने हाथ 7.35 लाख रुपये तथा पत्नी कमला के पास 57.370 रुपये है.कृषि भूमि के अलावा एक लाख रुपये से अधिक जेवरात के साथ ही उनके पास 82,82,130 रुपये की कुल संपत्ति है, जिसमें 40 लाख रुपये मूल्य वाली कृषि भूमि है, जबकि उन्होंने अपनी पत्नी के नाम 18,48,305 रुपये मूल्य की संपत्ति दर्शायी है. पत्नी के नाम पर लखनऊ के रहमानपुर में प्लाट है और उरई में मकान भी उनके नाम है.

गोविंद नारायण से अधिक है उनकी पत्नी की संपत्ति
भाजपा के प्रदेश महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ला से अधिक उनकी पत्नी जयंती शुक्ला के पास संपत्ति है. अमेठी जिले के ग्राम कड़ेरगांव के मूल निवासी 53 वर्षीय शुक्ला के पास 19,52,914 रुपये और उनकी पत्नी के पास 33,35,332 रुपये की चल संपत्ति है. शुक्ला पर न कोई मुकदमा दर्ज है और न ही शस्त्र लाईसेंस है. दोनों पति-पत्नी के नाम अलग अलग वाहन है. गोविंद नारायण के पास स्विफ्ट डिजाइर तथा उनकी पत्नी के नाम डस्टर गाड़ी है. दोनों के पास 20 लाख रुपये से अधिक मूल्य के जेवरात है. करीब 30 लाख रुपये मूल्य की कृषि भूमि के स्वामी शुक्ला और उनकी पत्नी के नाम गोमतीनगर में अलग अलग भूखंड भी है. शुक्ला के पास 3.20 करोड़ रुपये मूल्य के तथा पत्नी के नाम 6.14 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के भूखंड हैं.

शस्त्र के शौकीन अश्विनी त्यागी
भाजपा के प्रदेश महामंत्री अश्विनी त्यागी एक नहीं वरन दो शस्त्र लाइसेंस रखते हैं. उनके नाम राइफल के अलावा एक रिवाल्वर भी है. इतना ही दो गाड़ियां स्कार्पियों और मारुति स्विफ्ट डिजायर भी उनके पास है. पश्चिमी कचहरी मार्ग मेरठ के रहने वाले 46 वर्षीय अश्विनी स्नातक शैक्षिक योग्यता रखते है. उनके पास 1,82,500 रुपये नकद और उनकी पत्नी सुरेखा के 78,600 रुपये की नकदी दर्शायी है. कृषि भूमि के स्वामी अश्विनी के 21,02,205 रुपये तथा उनकी पत्नी के पास 11,58,852 रुपये मूल्य की चल संपत्ति है. इसके अलावा 37,64,640 रुपये तथा उनकी पत्नी के नाम 13,20,000 रुपये मूल्य की अचल संपति है. उनके नाम 1.63 लाख रुपये तथा पत्नी के नाम पर दो लाख रुपये ऋण भी है.

धर्मवीर के पास एक तो पत्नी के पास तीन तोला सोना
धर्मवीर सिंह के पास एक तोला सोना और उनकी पत्नी के पास तीन तोला सोना है. उनके पास 25 हजार रुपये नकद व पत्नी के पास 45 हजार रुपये नकद हैं. बैंक खाते में धर्मवीर के पास 10.29 लाख रुपये हैं जबकि पत्नी के खाते में 1.30 लाख रुपये हैं. आगरा में 1782 वर्ग फीट एक प्लॉट है जिसकी वर्तमान में कीमत 20 लाख रुपये है. उनके पास आगरा में 700 वर्ग फीट का एक मकान भी है. इसकी बाजार में कीमत 8.50 लाख रुपये है. इनके या पत्नी के पास कोई कार नहीं है.

असलहे और आभूषण के शौकीन हैं सुरेंद्र चौधरी
सुरेंद्र चौधरी असलहे के साथ ही आभूषण के भी शौकीन हैं. उनके पास एक रिवाल्वर व एक राइफल है. रिवाल्वर की कीमत 70 हजार और राइफल की कीमत 65 हजार रुपये है. उनके पास 10 तोला यानी 100 ग्राम सोने के जेवर हैं. साल 2017 मॉडल की स्कॉर्पियो है. सुरेंद्र के दो बैंक खातों में करीब छह लाख रुपये और 50 हजार रुपये की नकदी भी है. उनके पास 85.17 लाख रुपये की चल संपत्ति है. उनके पास एक करोड रुपये से अधिक की अचल संपत्ति भी है. इसमें दो फ्लैट, प्लॉट और कृषि भूमि शामिल है.

साढ़े तीन सौ रुपये की अंगूठी पहन ऑल्टो से चलते हैं आचार्य
भाजपा से विधान परिषद प्रत्याशी बनाए गए बनारस निवासी लक्ष्मण आचार्य बिल्कुल सादा जीवन जीने वाले हैं. न हथियारों का शौक और ना ही महंगी गाड़ियों का. वह महज 350 रुपये की चांदी की अंगूठी पहनकर मारुति ऑल्टो कार से चलते हैं. हां, चल संपत्ति के मामले में लक्ष्मण तो अचल संपत्ति के मामले में उनकी पत्नी कुमुद देवी उनके आगे हैं. नामांकन में दिए शपथ पत्र के अनुसार, 66 वर्षीय लक्ष्मण आचार्य के पास नकदी, बचत आदि मिलाकर चल संपत्ति करीब 62 लाख रुपये की है, जबकि उनकी पत्नी के पास बीस लाख रुपये हैं. वहीं, आचार्य के पास बारह लाख तो उनकी पत्नी के नाम साठ लाख रुपये वर्तमान बाजार मूल्य की अचल संपत्ति है. इनके पास हथियार कोई नहीं है. बैंक कर्ज जरूर 63 लाख रुपये का है.

असलहों के भी शौकीन हैं प्रोफेसर दिनेश शर्मा
उप मुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा के पास कुल 3,74,65,681 रुपये की चल-अचल संपत्ति है. लखनऊ विश्वविद्यालय के वाणिज्य संकाय के प्रोफेसर 56 वर्षीय डॉ.शर्मा असलहों के शौकीन हैं. उनके पास एक रिवाल्वर व एक गन है. यह बात और है कि 1987 मॉडल की उनकी मारुति कार और 1983 मॉडल की एलएमएल वेस्पा स्कूटर फिलहाल निष्प्रयोज्य हैं. उनकी पत्नी जयलक्ष्मी शर्मा 45,41,226 रुपये की चल संपत्ति की स्वामिनी हैं. विधान परिषद चुनाव के लिए सोमवार को नामांकन पत्र के साथ दाखिल किये गए शपथपत्र के मुताबिक डॉ.दिनेश शर्मा के पास नकदी, बैंक डिपॉजिट, एलआइसी पॉलिसी, प्रॉविडेंट फंड समेत कुल 1,16,65,681 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है. वहीं लखनऊ के सुभाष मार्ग स्थित उनकी दो और ऐशबाग की एक चल (आवासीय) संपत्तियों का मौजूदा बाजार मूल्य 2.58 करोड़ रुपये है. इनमें से ऐशबाग और सुभाष मार्ग का एक आवासीय भवन उन्हें विरासत में मिला है. वर्ष 2017 में विधान परिषद चुनाव के दौरान दाखिल किये गए शपथपत्र से तुलना के आधार पर बीते तीन वर्षों के दौरान डॉ.शर्मा की कुल संपत्ति में 81.7 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है.

करोड़ों के मालिक सलिल विश्नोई आभूषणों के भी हैं शौकीन
भाजपा के पूर्व विधायक और विधान परिषद प्रत्याशी सलिल विश्नोई करोड़ों के मालिक होने के साथ-साथ आभूषणों के भी शौकीन हैं. खुद विश्नोई के पास 100 ग्राम सोना और पत्नी रोचना विश्नोई के पास 300 ग्राम सोना है. सलिल विश्नोई के पास 1.06 करोड़ रुपये व पत्नी के पास 71.73 लाख रुपये की चल संपत्ति है. यही नहीं दोनों के पास मिलाकर 6.46 लाख नकदी है. सलिल विश्नोई के पास 3.55 लाख रुपये और पत्नी के पास 2.90 लाख रुपये नकद हैं. विश्नोई के तीन बैंक खातों में 18.58 लाख और पत्नी के दो बैंक खातों में 2.87 लाख रुपये हैं. उनके पास एक इनोवा कार भी है. वहीं सात लाख की दो इंश्योरेंस पालिसी विश्नोई के नाम और 5.90 लाख की दो बीमा पालिसी पत्नी के नाम हैं. अचल संपत्ति जिसमें मकान, फ्लैट और कृषि भूमि वह दो करोड़ मूल्य की पत्नी के नाम है और 73.50 लाख रुपये की संपत्ति विश्नोई के नाम पर है. विश्नोई की पत्नी रोचना पर बैंक का 24 लाख रुपये का कर्ज भी है.

झांसी के 'कुंवर' के हाथ में सिर्फ 48 हजार नकदी
भाजपा प्रत्याशी के रूप में विधान परिषद चुनाव के लिए नामांकन करने वाले कुंवर मानवेंद्र सिंह के पास चल-अचल संपत्ति को करोड़ों रुपये की है, लेकिन नकदी के रूप में कुंवर के हाथ में सिर्फ 48 हजार रुपये ही हैं. शपथ पत्र में दिए गए ब्योरे के मुताबिक, एमए एलएलबी शिक्षित 68 वर्षीय मानवेंद्र के पास जमा पूंजी सहित चल संपत्ति 7825922 रुपये है, जबकि उनकी पत्नी कौशल्या सिंह के पास 6546100 रुपये की है. अचल संपत्ति उनकी पत्नी के पास ज्यादा है, जिसका वर्तमान बाजार मूल्य 29.50 करोड़ रुपये है. वहीं, मानवेंद्र के पास 1.66 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है.

22 जनवरी को बचे स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा टीका, नोएडा में भी तैयारियां तेज

WATCH LIVE TV

Trending news