यूपी के टीचरों को भरना होगा कैरेक्टर रोल, रिपोर्ट के आधार पर होगा इंक्रीमेंट और प्रमोशन
Advertisement

यूपी के टीचरों को भरना होगा कैरेक्टर रोल, रिपोर्ट के आधार पर होगा इंक्रीमेंट और प्रमोशन

बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों का अब सालाना कैरेक्टर रोल तैयार किया जाएगा. जिसके आधार पर विभाग इनकी Confidential annual report तैयार करेगा जो प्रमोशन और इंक्रीमेंट का आधार बनेगी.

यूपी के टीचरों को भरना होगा कैरेक्टर रोल, रिपोर्ट के आधार पर होगा इंक्रीमेंट और प्रमोशन

लखनऊ: बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों (Teachers) का अब सालाना कैरेक्टर रोल तैयार किया जाएगा. जिसके आधार पर विभाग इनकी गोपनीय वार्षिक आख्या (Confidential annual report) तैयार करेगा जो प्रमोशन और इंक्रीमेंट का आधार बनेगी. ये पूरा प्रोसेस मानव संपदा पोर्टल के जरिए पूरा किया जाएगा.

नई ग्रुप हाउसिंग के फ्लैट्स की रजिस्ट्री पर रोक, खरीदारों की परेशानी बढ़ी

15 अप्रैल तक पूरा करना होगा स्व मूल्यांकन
बेहतर वार्षिक रिपोर्ट पाने के लिए टीचरों को मानव संपदा पोर्टल (Human resources portal) पर जाकर स्व मूल्यांकन (Self assessment) ऑनलाइन 15 अप्रैल तक पूरा करना होगा.

इसके बाद ब्लाक शिक्षा अधिकारी प्रधानाध्यापकों (Headmasters)और सहायक शिक्षकों के स्व मूल्यांकन का रिव्यू करके अपनी टिप्पणी के साथ नंबर (Marks) देंगे. सभी टीचरों को मानव संपदा पर सेल्फ मूल्यांकन करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

तय होगा सालाना इंक्रीमेंट और प्रमोशन
आखिरी चरण में बेसिक शिक्षा अधिकारी कॉन्फिडेंसियल रिपोर्ट का काम पूरा करके इसे विभाग को भेजेंगे. अधिकारियों की इस एनुएल रिपोर्ट के आधार पर ही हेडमास्टर और शिक्षकों का सालाना इंक्रीमेंट और प्रमोशन तय किया जाएगा.

31 मई को अंतिम रिपोर्ट
स्व मूल्यांकन की प्रक्रिया 15 अप्रैल जबकि ब्लाक शिक्षा अधिकारियों को मूल्यांकन 15 मई तक पूरा करके बीएसए (BSA) को भेजना है. बीएसए इसे 31 मई तक विभाग को भेजेंगे.

हेडमास्टर और शिक्षकों के लिए मानक तय
सूबे में पहली बार शिक्षकों की वार्षिक रिपोर्ट (सीआर) प्राइवेट संस्थानों की तर्ज पर लिखी जा रही है. इसमें विभाग की ओर से हेडमास्टर और शिक्षकों के लिए मानक भी तय कर दिए गए हैं. अगर मानकों पर खरे नहीं उतरे को अधिकारी उन्हें शून्य अंक भी दे सकते हैं.

क्या है कैरेक्टर रोल?
कैरेक्टर रोल के लिए टीचरों को अपने काम के बारे में भरना होगा. इस रिपोर्ट में टीचरों का छात्रों के साथ बर्ताव के अलावा पढ़ाने के तौर -तरीके आदि के बारे में भरना होगा. इस रिपोर्ट में स्टूडेंट की क्लास में उपस्थित के आधार पर भी नंबर दिए जाएंगे. रिपोर्ट में सहायक अध्यापकों के विद्यार्थियों की परीक्षा में A प्लस ग्रेड आने पर 20 अंक, A ग्रेड पर 16, B ग्रेड पर 12, C ग्रेड पर 8 और इसके अलावा D ग्रेड आने पर कम से कम चार अंक दिए जाएंगे. ग्रेड के हिसाब से टीचरों को नंबर दिए जाएंगे. जो ये तय करेगा कि आपका प्रमोशन और इंक्रीमेंट किस आधार पर किया जाए.

राजकीय मेडिकल कॉलेजों में निकलीं शिक्षक से बाबू तक कई भर्तियां, जानें डिटेल

WATCH LIVE TV

Trending news