Oxygen Crisis in UP: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भेजे 5 हजार लीटर के जम्बो ऑक्सीजन सिलेंडर, अब दूर होगी किल्लत

देश में कोरोना की रफ्तार बेहद डरावनी हो गई है. हर राज्‍य में कोरोना के नए मामले रिकॉर्ड स्‍तर पर आ रहे हैं. अस्‍पतालों में बेड और ऑक्‍सीजन (Oxygen) की कमी हो रही है.

Oxygen Crisis in UP: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भेजे 5 हजार लीटर के जम्बो ऑक्सीजन सिलेंडर, अब दूर होगी किल्लत

लखनऊ: देश में कोरोना की रफ्तार बेहद डरावनी हो गई है. हर राज्‍य में कोरोना के नए मामले रिकॉर्ड स्‍तर पर आ रहे हैं. अस्‍पतालों में बेड और ऑक्‍सीजन (Oxygen) की कमी हो रही है. लखनऊ में सभी अस्पताल के बेड फुल होने के साथ ऑक्सीजन खत्म होने की सूचना पर देश के रक्षा मंत्री और लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह एक्टिव हो गए हैं. 

अब नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी
राजनाथ सिंह के निर्देश पर आज लखनऊ में राज्य सरकार को ऑक्सीजन की बड़ी खेप सौंपी गई. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ के लिए 5 हजार लीटर के जम्बो ऑक्सीजन सिलेंडर भेजे हैं. डीआरडीओ की मदद से इनकी आपूर्ति की जाएगी. सरकार इनका इस्तेमाल उन कोविड हॉस्पिटल में करेगी, जहां पर बड़ी संख्या में कोरोना के मरीज भर्ती हैं. डीआरडीओ लखनऊ के अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति करेगी. ऑक्सीजन सिलेंडर की एक खेप कानपुर भी पहुंच गई है. 

Coronavirus in Varanasi: पीएम मोदी ने जाना काशी का हाल, अफसरों संग मीटिंग कर दिए ये निर्देश

 80 फीसद से अधिक को ऑक्सीजन की जरूरत

कोविड अस्पतालों में भर्ती मरीजों में 80 % से अधिक को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है. वहीं घरों में आइसोलेट करीब 45 हजार मरीजों में से डेढ़ हजार मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं. जिसके चलते ऑक्सीजन की भारी किल्लत हो गई है. ऐसे में रक्षामंत्री के इस कदम से काफी हद तक ऑक्सीजन की सप्लाई हो सकेगी और मरीजों को इसकी वजह से दम नहीं तोड़ना होगा.

बढ़ रहा है कोरोना के मरीजों का आंकड़ा
उत्तर प्रदेश में भी कोरोना संक्रमित का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. कोरोना संक्रमितों के आंकड़ों ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना केस की संख्या 30 हजार के पार जा चुकी है. जबकि 129 लोगों की जान चली गई. अब उत्तर प्रदेश में एक्टिव केस 1,91,457 हो गए हैं.

कोविड रिपोर्ट नेगेटिव हों तो लक्षणों के आधार पर मिलेगा अस्पतालों में इलाज, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए आदेश

इन जिलों के हालात बेहद खराब
यूपी में एक दिन में सर्वाधिक 30,596 नए केस सामने आए हैं. जबकि पिछले 24 घंटे में 129 लोगों की जान चली गई. कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा हालत राजधानी लखनऊ की खराब है. यहां 24 घंटे में 5,551 नए केस सामने आए हैं. जबकि 22 लोगों को जान गंवानी पड़ी. वहीं, प्रयागराज में 1711, कानपुर में 1839, वाराणसी में 2011 नए केस सामने आए हैं. जबकि इस दौरान प्रयागराज में 11,कानपुर में 8, वाराणसी में 10 लोगों की मौत हो गई. 

पिछले 24 घंटे की बात करें तो देश में कोरोना के 2,61,500 नए मामले सामने आए. साथ ही 1,501 और संक्रमितों (Covid 19 in India) की मौत हुई है. महाराष्‍ट्र, राजस्‍थान, उत्‍तर प्रदेश, दिल्‍ली के साथ ही दक्षिण में कर्नाटक और केरल तक में बड़ी संख्‍या में नए मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में लोगों को बेहद सावधानी बरतने और सतर्क रहने की जरूरत है.

लखनऊ में बड़ा इमामबाड़ा समेत कई ऐतिहासिक धरोहरें आज से बंद, जानिए क्यों और कब तक?

WATCH LIVE TV