Aaj Ki Taza Khabar: आरोपी नवाब सिंह यादव की सुनवाई टली, आजादी के जश्न से पहले देहरादून का लाल शहीद, पढ़ें टॉप 10 खबरें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2384256

Aaj Ki Taza Khabar: आरोपी नवाब सिंह यादव की सुनवाई टली, आजादी के जश्न से पहले देहरादून का लाल शहीद, पढ़ें टॉप 10 खबरें

Top news of the day: आज कई खबरें सुर्खियों में रहीं, जैसे आजादी दिवस से एक दिन पहले ही देहरादून का लाल शहीद हो गया जिससे देहरादून में शोक की लहर दौड़ गई. वहीं उपचुनाव से पहले अखिलेश यादव ने बीजेपी पर जमकर हमला बोला है. आज की टॉप 10 खबरें, आइए इन पर एक नजर डालते हैं.

up aaj ki taza khabar

Top Hindi News of 14 August 2024: आज उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की कई खबरें सुर्खियों में रहीं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हुंकार भरी. आजादी के जश्न से एक दिन पहले देहरादून  कैप्टन दीपक सिंह के शहीद हो गए. कन्नौज रेप केस में आरोपी नवाब सिंह यादव की सुनवाई टली और उपचुनाव से पहले अखिलेश ने बीजेपी पर हमला बोला है. आज 14 अगस्त 2024, बुधवार की टॉप 10 खबरों पर आइए एक नजर डालते हैं.

देहरादून का लाल शहीद
आजादी के जश्न से एक दिन पहले देहरादून का लाल शहीद हो गया. जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच हुए मुठभेड़ में सेना के 48वीं राष्ट्रीय रायफल्स के कैप्टन दीपक सिंह शहीद हो गए. देहरादून के कैप्टन दीपक सिंह के शहीद होने से पूरे इलाके में शोक की लहर है. दीपक सिंह सेना अधिकारी के साथ हॉकी प्लेयर भी रह चुके थे. राष्ट्रीय रायफल्स में सिग्नल अफसर की पोस्ट पर कैप्टन दीपक सिंह तैनात थे. आतंकियों से मुकाबला करने के लिए बनाए गए त्वरित कार्यबल की अगुवाई का जिम्मा भी उन्हीं के पास था. डोडा जिले के अस्सर जंगल में छिपे आतंकवादियों से मुकाबले में यही टीम उतरी थी. 

और पढ़ें- Dehradun News: देश की आजादी के जश्न से पहले मातृभूमि के लिए बलिदान हुआ देहरादून का लाल, कैप्टन दीपक सिंह को सलाम

अखिलेश ने बीजेपी पर हमला बोला
यूपी की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव (UP Bypolls 2024) की तारीखों के ऐलान से पहले समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने बीजेपी पर जोरदार निशाना साधा है. सपा अध्यक्ष ने कहा कि जनता बीजेपी को हराने फील्ड में उतर चुकी है. उपचुनाव में 10 में से 10 की हार का बीजेपी बहाना न ढूंढे, बीजेपी की हार कोई नहीं रोक सकता है. भर्ती परीक्षा, बेरोजगारी, महंगाई  जैसे मुद्दों को लेकर अखिलेश ने बीजेपी पर हमला बोला. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट में लिखा, "जब उपचुनावों में भी भाजपा को हराने के लिए जनता फिल्ड में उतरी है तो भाजपा कुछ अधिकारियों को हटाने का कितना भी शासकीय-प्रशासकीय नाटक करें उनको पराजय से रोक नहीं सकता है. 

आरोपी नवाब सिंह यादव की सुनवाई टली
आरोपी नवाब सिंह यादव की मुश्किलें कन्नौज रेप केस में बढ़ती हुई नजर आ रही हैं. कोर्ट ने आरोपी की जमानत अर्जी पर सुनवाई टाल दी है. मामले की अगली सुनवाई आने वाले 16 अगस्त को होगी. नवाब सिंह यादव को अगली सुनवाई तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया है. कन्नौज पुलिस आरोपी नवाब सिंह यादव पर शिकंजा कसने की तैयारी कर रही है. पुलिस दुष्कर्म के सबूत को और मजबूत करने कड़ी सजा दिलाने के लिए आरोपी का डीएनए टेस्ट कराने की तैयारी में है. 

और पढ़ें- Kannauj minor rape case: नवाब सिंह यादव के DNA टेस्ट से खुलेगा रेप केस का राज, नवाब सिंह को नहीं मिली जमानत

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने याचिका खारिज की
वरिष्ठ बीजेपी नेता मेनका गांधी द्वारा दायर चुनाव याचिका को इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने खारिज कर दिया है. इस याचिका को समय सीमा के उल्लंघन के साथ ही जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 81 और 86 के खिलाफ कोर्ट ने माना है. मुख्य रूप से इस चुनाव याचिका में आरोप लगाया गया था कि चुने उम्मीदवार रामभुआल निषाद के विरुद्ध कुल 12 आपराधिक मामले लंबित हैं. तो वहीं चुनाव प्रक्रिया के समय दाखिल किए गए फॉर्म-26 में उन्होंने सिर्फ 8 मामलों का ही खुलासा किया. याचिका में ये भी कहा गया है कि आपराधिक पृष्ठभूमि के मामलों का खुलासा नही  करना या फिर जानबूझकर कर जानकारी छिपाना भ्रष्ट आचरण का कार्य है. जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 100 के तहत यह आता है.

और पढ़ें- सुल्तानपुर की पूर्व बीजेपी सांसद मेनका गांधी को हाईकोर्ट से लगा झटका, विरोधी नेता को राहत

अदम्य साहस और बहादुरी के लिए राष्ट्रपति का वीरता पुरस्कार 
अदम्य साहस और बहादुरी के लिए राष्ट्रपति का वीरता पुरस्कार यानी गैलेंट्री अवॉर्ड से उत्तर प्रदेश पुलिस की झोली भरी.78वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इस बार उत्तर प्रदेश पुलिस के 17 पुलिस कर्मियों को राष्ट्रपति का वीरता पुरस्कार देने पर मुहर लग गई. सीओ नवेंदु कुमार, सीओ विमल कुमार सिंह, इंस्पेक्टर जितेंद्र कुमार सिंह के साथ ही इंस्पेक्टर राकेश कुमार सिंह चौहान और हेड कॉन्स्टेबल अनिल कुमार समेत कुल 17 पुलिसकर्मी के नाम शामिल है, जिनको प्रेसिडेंट गैलेंट्री मेडल से सम्मानित दिया जाएगा. इसमें अतीक अहमद के बेटे असद के साथ ही शूटर मोहम्मद गुलाम का एनकाउंटर करने वाली एसटीएफ टीम के 6 सदस्य भी शामिल हैं.

और पढ़ें- Gallantry Award 2024: अतीक के बेटे असद का एनकाउंटर करने वाले पुलिसकर्मियों को वीरता पदक, यूपी के 17 पुलिसकर्मियों को मिलेगा गैलेंट्री अवॉर्ड

विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के अवसर पर सीएम योगी की हुंकार 
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने 14 अगस्त यानी विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के अवसर पर पाकिस्तान के साथ ही बांग्लादेश पर बयान जारी किया है. बयान में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बंटवारे के समय 1947 में जो पाकिस्तान में हुआ वही सब बांग्लादेश में हो रहा है. उन्होंने कहा कि यह वही बांग्लादेश है जिसको पहले पूर्वी पाकिस्तान के नाम से जाना जाता था. सीएम योगी ने कहा कि पाकिस्तान का या तो भारत में विलय होगा या उसका अंत होगा.

और पढ़ें- CM Yogi: पाकिस्तान मिट्टी में मिल जाएगा या फिर... देश के बंटवारे पर आयोजित कार्यक्रम में सीएम योगी की हुंकार

मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना को शुरू किया जाएगा
उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना को शुरू किया जाएगा. जिसके तहत 83 हजार युवा प्रशिक्षित किए जाएंगे. इसमे डिप्लोमा धारकों और स्नातकों को भी अप्रेंटिस का अवसर दिया जाएगा. इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग में 100 करोड़ बजट का प्रावधान भी है. इस योजना का प्रचार प्रसार सभी विवि और उच्च शिक्षण संस्थानों में किया जाएगा. 21 विभाग और उनके कार्य क्षेत्र में आने वाले हर एक निजी संस्थानों में एनटीएस की मॉनिटरिंग भी योजना में की जाएगी. हाल ही में इस योजना पर योगी कैबिनेट ने मंजूरी दी है.

और पढ़ें- UP News: यूपी की अप्रेंटिसशिप योजना से 83 हजार युवाओं को ट्रेनिंग और रोजगार, 858 इंडस्ट्रियल इकाइयों में प्रशिक्षित से जुड़ेंगे युवा

बीजेपी विधायक को जान से मारने की धमकी
बलिया जनपद के बांसडीह विधानसभा क्षेत्र की बीजेपी विधायक केतकी सिंह को पर्चे के माध्यम से जान से मारने की धमकी दी गई जिसके बाद हड़कंप मच गया. दरसअल सुखपुरा थाना तहत बेरुवारबारी ब्लॉक के साथ ही असेगा गांव में इसी तरह के कई पर्चे चिपकाए गिए गए जिस पर लिखा है कि जिस तरह बांसडीह कोतवाली के सामने हत्या की गई वेसे ही बीजेपी विधायक केतकी सिंह समेक  तीन लोगों की हत्या की जाएगी. इसके लिए पैसा आ गया है और गैंग के लोग जिले में एक्टिव हो चुके हैं. 

लखनऊ मेल चारबाग से फर्राटा भरने को फिर से तैयार
दशकों पुरानी और 'प्राइड ऑफ लखनऊ' के नाम से प्रसिद्ध लखनऊ मेल चारबाग से फर्राटा भरने को फिर से तैयार है. कल यानी 15 अगस्त को इस VIP ट्रेन की घर वापसी कराई जाएगी. लगभग 100 साल पुरानी इस ट्रेन को 6 साल बाद उसके पुराने रेलवे स्टेशन से रवाना की जाएगी.आजादी दिवस पर लखनऊ मेल का चारबाग रेलवे स्टेश पर वेलकम करने के लिए उत्तर रेलवे के डीआरएम सचिंद्र मोहन शर्मा मौजूद होंगे. जानकारी है कि लखनऊ से दिल्ली के बीच चलने वाली 12229/12230 लखनऊ मेल के टाइम को नहीं बदला जाएगा. केवल लखनऊ जंक्शन की जगह चारबाग रेलवे स्टेशन से इसे संचालित किया जाएगा. 

और पढ़ें- Lucknow Mail News: 100 साल पुरानी VIP ट्रेन की वापसी, 15 अगस्त से दोबारा फर्राटा भरेगी

हिंदू पक्षकार राखी सिंह की सिविल रिवीजन पर होनी है सुनवाई 
वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में (Gyanvapi ASI Survey Case) स्थित वजूखाने का भी सर्वेक्षण एएसआई आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया से कराने की मांग से संबंधित मामले में अब 22 अगस्त को इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court)  में सुनवाई की जाएगी. हाईकोर्ट में हिंदू पक्षकार राखी सिंह की सिविल रिवीजन पर सुनवाई होनी है. दोपहर 2 बजे से  इस मामले की सुनवाई जस्टिस रोहित रंजन अग्रवाल की सिंगल बेंच में की जाएगी है. 

Trending news