Aaj Ki Taza Khabar: यूपी के इन कर्मचारियों की रुकगी अगस्त की सैलरी, कन्नौज रेप केस के आरोपी को जमानत नहीं, पढ़ें टॉप 10 खबरें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2394029

Aaj Ki Taza Khabar: यूपी के इन कर्मचारियों की रुकगी अगस्त की सैलरी, कन्नौज रेप केस के आरोपी को जमानत नहीं, पढ़ें टॉप 10 खबरें

Top news of the day: 21 अगस्त बुधवार को उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से कई बड़ी खबरें सामने आई. सुप्रीम कोर्ट द्वारा SC-ST आरक्षण में क्रिमीलेयर व उपवर्गीकरण करने के फैसले के विरुद्ध आज भारत बंद बुलाया गया. कन्नौज रेप केस का आरोपी नवाब सिंह यादव की जमान खारिज हुई. आइए नजर डालते हैं टॉप 10 खबरों पर.

Top news of the day

Top Hindi News of 21 August 2024: 21 अगस्त बुधवार के दिन उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में कई महत्वपूर्ण खबरें सामने आईं. आज  सुप्रीम कोर्ट द्वारा SC-ST आरक्षण में क्रिमीलेयर व उपवर्गीकरण करने के फैसले के खिलाफ आज कई संगठनों ने भारत बंद बुलाया.  कन्नौज रेप केस के आरोपी नवाब सिंह यादव की जमानत खारिज की गई और आरोप बुआ भी आज गिरफ्तार कर ली गई. आइए ये नजर डालते हैं ऐसी ही टॉप 10 खबरें पर जो 21 अगस्त को यूपी/उत्तराखंड के लिए सुर्खियां बनीं.

भारत बंद बुलाया गया
सुप्रीम कोर्ट द्वारा SC-ST आरक्षण में क्रिमीलेयर व उपवर्गीकरण करने के फैसले के विरुद्ध अनुसूचित जाति जनजाति प्रकोष्ठ मोर्चा ने 21 अगस्त को यानी आज भारत बंद (Bharat Band On SC,ST Reservation) बुलाया. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ कई दलित व आदिवासी संगठनों ने इस बंद (Bharat Bandh 2024 in UP) आह्वान किया. देशभर के 21 संगठनों ने आज भारत बंद का समर्थन किया. आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के साथ  कई दूसरे संगठनों का इस बंद को समर्थन मिला. बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने भी इस बंद को अपना सपोर्ट दिया है.  

24 अगस्त को प्रयागराज जाएंगे कांग्रेस सांसद राहुल गांधी
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी 24 अगस्त को प्रयागराज संविधान सम्मान सम्मेलन में शामिल होने के लिए आएंगे. प्रयागराज में राहुल गांधी करीब 4 घंटे तक रहेंगे. बमरौली एयरपोर्ट पर दोपहर 12.20 बजे पहुंचेंगे और फिर एयरपोर्ट से सड़क मार्ग से होकर मेयोहाल के एएमए कन्वेंशन सेंटर जाएंगे. यहीं पर संविधान सम्मान सम्मेलन का आयोजन होगा जहां पर राहुल गांधी अलग अलग वर्गों के करीब 800 लोगों से मुखातिब होंगे. 

आरोपी नवाब सिंह यादव की जमानत खारिज
उत्तर प्रदेश में कन्नौज रेप केस का आरोपी नवाब सिंह यादव की जमानत (nawab singh yadav breaking News) याचिका खारिज हो गई है. नवाब सिंह यादव की करीबी बुआ को भी कोर्ट ने न्यायिक हिरासत में ले लिया है. बिनौरा रामपुर गांव से बुआ की गिरफ्तारी बुधवार सुबह की गई थी. बुआ और नवाब सिंह यादव के बीच छह साल से रिलेशनशिप का दावा भी पुलिस ने किया है. बुआ ही भतीजी को लेकर नवाब सिंह के पास आई थी ऐसे आरोप है. नवाब सिंह के रसूख था कि भतीजा का 24 घंटे तक मेडिकल नहीं हो सका. मोटी रकम देकर भी परिवार को चुप कराने का प्रयास किया गया था लेकिन सारे प्रयास नाकाम रहे. (Kannauj rape case)

इन अधिकारियों व कर्मचारियों का अगस्त का वेतन रोकने का निर्णय 

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने चल अचल संपत्तियों का ब्योरा न देने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों का अगस्त का वेतन रोकने का निर्णय लिया है. यूपी में राज्य कर्मचारियों की संख्या 17 लाख से अधिक है. इनमें से करीब 26 फीसदी ने ही अपना ऑनलाइन ब्योरा दिया है. IAS और PCS अधिकारियों के बाद प्रदेश सरकार ने सभी वर्ग के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए अपने चल अचल संपत्ति का ब्योरा ऑनलाइन देना अनिवार्य कर दिया है. मुख्य सचिव ने शासनादेश में कहा-  31 अगस्त तक संपत्तियों का ब्योरा देने वाले पर ही वेतन दिया जाएगा. 
और पढ़ें- UP में लाखों अफसरों और कर्मचारियों को नहीं मिलेगा अगस्त का वेतन, नाफरमानी करने वाले अफसरों पर चला हंटर 

 20 हजार संदिग्ध अभ्यर्थी मिले
योगी सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा (UP Police Exam) आयोजित करने के लिए व्यापक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में अब तक 20 हजार संदिग्ध अभ्यर्थी मिले हैं जिनके फिंगर प्रिंट, जन्मतिथि, निवास पत्र या फोटो आधार से नहीं मैच हो रहे हैं. इन सभी को परीक्षा के दिन केंद्र पर ढाई घंटे पहले पहुंचने के लिए निर्देशित किया गया है.

धर्मांतरण पर इलाहाबाद हाईकोर्ट की तीखी टिप्पणी
इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court News) द्वारा हिंदू युवती का निकाह कराने वाले मौलाना को जबरदस्त झटका दिया गया. कोर्ट ने धर्मांतरण को लेकर कहा कि मौलाना, पादरी या फिर कर्मकांडी किसी को भी अवैध रूप से धर्मांतरण की इजाजत नहीं है. कोर्ट ने कहा कि जबरदस्ती, प्रलोभन और धोखाधड़ी करके धर्म परिवर्तन कराने पर ऐसा करने वाला धर्मांतरण विरोधी अधिनियम के तहत जिम्मेदार होगा. हाईकोर्ट ने मौलाना मोहम्मद शाने आलम को जमानत देने से इनकार कर दिया है. मौलाना की जमानत याचिका को जस्टिस रोहित रंजन अग्रवाल की सिंगल बेंच ने खारिज की.
और पढ़ें- Allahabad High Court News : मौलाना हो या पादरी... कोई भी मनमर्जी से धर्मांतरण नहीं करा सकता- इलाहाबाद हाईकोर्ट 

रिंग रोड और बाईपास की सौगात 

उत्तर प्रदेश के पांच मंडलों को जल्द रिंग रोड और बाईपास की सौगात मिलने वाली है. सीएम योगी की सरकार ने इसका फैसला किया है. केंद्र सरकार की हरी झंडी मिलते ही इस पर मुहर लगा दी जाएगी. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से सीएम योगी हाल ही में मिले थे. अभी यूपी के 18 मंडलों में से 12 में नए रिंग रोड को लेकर काम चल रहा है. लखनऊ मंडल में रिंगरोड तैयार किया जा चुका है. पांच बाकी मंडलों में रिंग रोड बनाने के लिए मोदी सरकार को प्रस्ताव भेज दिया गया है. 
और पढ़ें- UP News: अलीगढ़-झांसी से लेकर मीरजापुर तक बिछेगा रिंग रोड और बाईपास का जाल, सीएम योगी ने दी गुड न्यूज 

ईस्टर्न ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर की योजना

उत्तर प्रदेश सरकार ने ईस्टर्न ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर की योजना पर काम करने के लिए जिम्मेदारी गाजियाबाद विकास प्राधिकरण को दी है. जीडीए को सरकार की ओर से इस योजना के लिए नोडल एजेंसी बना दिया गया है. जीडीए पर प्रोजेक्ट के लिए 6 महीने के भीतर फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार की जाए, ऐसा निर्देश दिया गया. यूपी को हरियाणा से जोड़ने वाला कॉरिडोर 135 किलोमीटर लंबा होगा. जिसमें से 90 किलोमीटर का दायरा यूपी में होना प्रस्तावित है. 
और पढ़ें- Ghaziabad News: रैपिड रेल के बाद गाजियाबाद से चलेगी आर्बिटल रेल, मेरठ-बागपत से लेकर जेवर एयरपोर्ट तक बिछेगा जाल

 2 हजार पदों पर पुलिस जवानों की भर्ती 

उत्तराखंड पुलिस से आज की सबसे बड़ी खबर सामने आई. 2 हजार पदों पर पुलिस जवानों की भर्ती की जाएगी. पुलिस मुख्यालय भर्ती को लेकर प्लान बना रहा है. पुलिस प्रवक्ता नीलेश आनंद भरने का बयान आया कि पुलिस जवानों की भर्ती से पुलिस विभाग मजबूत होगा, तेजी के साथ पुलिस डिपार्टमेंट में काम करेगा. सिविल पुलिस, पीएसी पुलिस के साथ ही फायर पुलिस के जवानों की भर्ती की जाएगी. 
और पढ़ें- उत्तराखंड में पुलिस जवानों के 2 हजार पदों पर भर्ती, सिविल पुलिस, पीएसी से लेकर फायर डिपार्टमेंट में सरकारी नौकरी 

प्रयागराज से दिल दहला देने वाला मामला 
उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से दिल दहला देने वाला मामला सामने आया.प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाली 22 साल की लड़की कोचिंग संस्थान के छत से कूद कर अपनी जान दे दी. प्रयागराज के कटरा इलाके में स्थित क्लाइमैक्स कोचिंग का पूरा मामला बताया जा रहा है. मृतक छात्रा का नाम दीपाली त्रिपाठी है. सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में ले लिया और पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. छात्रा के दोस्त सौरभ को हिरासत में ले लिया है.

और पढ़ें- Prayagraj News: मां-बाप के सपने पूरा करना चाहती थी प्रयागराज की दीपाली, क्यों कोचिंग में कर लिया सुसाइड

Trending news