Farmers Protest: किसानों ने किया ग्रामीण भारत बंद का ऐलान, जानें क्या-क्या रह सकता है बंद!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2112599

Farmers Protest: किसानों ने किया ग्रामीण भारत बंद का ऐलान, जानें क्या-क्या रह सकता है बंद!

Gramin Bharat Band: किसान अपनी मांगो को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन कर रहे है. संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) ने सभी किसान संगठनों के एकजुट होने और समान विचारधारा वालों से भारत बंद करने की अपील की है.

 

Farmers Protest:  किसानों ने किया ग्रामीण भारत बंद का ऐलान, जानें क्या-क्या रह सकता है बंद!

Gramin Bharat Band: किसानों कि इस राष्ट्रव्यापी हड़ताल के चलते संयुक्त किसान मोर्चा ने भारत बंद करने का आग्रह किया है. संयुक्त किसान मोर्चा ने केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के साथ मिलकर कल यानी 16 फरवरी को ग्रामीण भारत बंद का आह्वान किया है. किसान अपनी मांगो को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन कर रहे है. किसान भारत बंद के ऐलान के करके कहीं न कहीं केंद्र सरकार पर दबाब बनाने का प्रयास कर रहे है. कि उनकी मांगे पूरी की जाए. संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) ने सभी किसान संगठनों के एकजुट होने और समान विचारधारा वालों से भारत बंद करने की अपील की है. संयुक्त किसान मोर्चा का ये प्रदर्शन सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक चलने वाला है. किसानों ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को कानूनी गारंटी समेत कई मुद्दों को लेकर भारत बंद की अपील की गई है.

बड़े पैमाने पर चक्का जाम
किसानों के भारत बंद के इस ऐलान के बाद दिल्ली की सड़को पर बड़े पैमाने पर चक्का जाम हो सकता है. इस कारण राजधानी के लोगों को ट्रेफिक का सामना भी करना पड़ सकता है. ट्रेफिक के साथ और भी कई तरह की समस्याएं हो सकती है. शुक्रवार को किसानों की तरफ से बुलाए गए इस ग्रामीण भारत बंद का असर एम्बुलेंस की आवाजाही, मेडिकल और दवा दुकानें, शादी, स्कूल आदि जैसी इमरजेंसी सर्विस पर नहीं पड़ेगा.

इन चीजों को बंद करने का आग्रह
किसानों ने गांव की दुकानें, अनाज मंडी, सब्जी बाजार, सरकारी और गैर-सरकारी कार्यालय, ग्रामीण औद्योगिक और सर्विस सेक्टर से जुड़े प्रतिष्ठान, साथ ही प्राइवेट सेक्टर के उद्यमों को बंद करने का आग्रह किया गया. हड़ताल के दौरान हो सकता है इनमें से कुछ चीजें बंद रहे. इस हड़ताल के दौरान की देश  किसी भी तरह बैंक बंद नहीं होगी. RBI के द्वारा ऐसी कोई भी सूचना अभी तक नहीं दी गई है. किसान आंदोलन के बीच सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं भी शुरू हो गई है. इसको लेकर भी अभी तक कोई अपडेट नहीं है. परीक्षा अपने टाइमटेबल के अनुसार ही आयोजित की जाएंगी. 

क्या है किसानों की मांगे
किसान अपनी उपज के लिए एमएसपी की गारंटी देने वाले कानून की मांग के साथ पंजाब और हरियाणा की सड़कों पर हैं. दिल्ली जाने की जिद पर अड़े हैं. किसान मनरेगा को मजबूत करने, पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने और औपचारिक और अनौपचारिक दोनों क्षेत्रों में सभी श्रमिकों के लिए पेंशन और सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग कर रहे हैं.
  
यह भी पढ़े- ED notice: ED ने कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की पत्नी से की पूछताछ, इस मामले पर किया गया था तलब   

Trending news