Union Budget 2024: मुद्रा लोन पर बजट में बड़ा ऐलान, व्यापारियों से लेकर छोटे दुकानदारों की निकली लॉटरी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2349572

Union Budget 2024: मुद्रा लोन पर बजट में बड़ा ऐलान, व्यापारियों से लेकर छोटे दुकानदारों की निकली लॉटरी

Budget 2024: बजट 2024 में छोटे कारोबारियों के साथ साथ दुकानदारों की ऋण की परेशानी पर भी केंद्र सरकार द्वारा गौर किया गया है. ऐसे में मुद्रा लोन पर ऋण की सीमा बढ़ा दी गई है.

Budget 2024

Budget 2024 News: केंद्र सरकार द्वारा बजट 2024 में छोटे कारोबारियों के साथ ही दुकानदारों की ऋण की परेशानी पर भी गौर किया गया है. जिसके तहत मुद्रा लोन पर ऋण की सीमा बढ़ाई गई है और इसे 20 लाख रुपये तक किया गया है. इससे छोटे कारोबारियों के साथ ही दुकानदारों को अपने व्यवसाय के लिए आसानी से कम ब्याज दरों पर कर्ज मिल पाएगा. लघु उद्योगों को भी कर्ज में मिलने में होने वाली कठिनाइयों का ध्यान रखा गया है. 100 करोड़ रुपये तक के लोन की घोषणा की गई है वो भी एमएसएमई को बिना गिरवी रखे. इससे होगा ये कि छह करोड़ एमएसएमई को लाभ हो सकेगा. सबसे अधिक 90 लाख से ज्यादा लघु उद्योग इकाइयां और कहीं नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश में ही है.

और पढ़ें- Aam Budget 2024 Live Updates: बजट में किसान, युवाओं और नौकरीपेशा पर फोकस, पीएम मोदी ने दिए 100 नंबर

कौन होंगे मुद्रा लोने के पात्र?
मुद्रा लोन को लेकर कुछ शर्तें भी हैं. निर्मला सीतारमण ने जैसा की घोषणा करते समय ये भी जानकारी दी कि जिन लोगों ने पहले लोन लिया लेकिन उसका भुगतान कर दिया है, वो ही इस लोन के पात्र होंगे. जानकारी है कि मुद्रा लोन एक सरकारी ऋण योजना है जिसके तहत पात्र को लोन 3 श्रेणियों में दिया जाता है. 50 हजार तक का लोन शिशु कैटेगरी के तहत दिया जाता है. वहीं 50 हजार से 5 लाख तक का लोन किशोर कैटेगरी के लिए दिया जाता है. वहीं, तरुण कैटेगरी में 5 लाख से 10 लाख तक का लोन का भुगतान हो रहा था.

अब तक इतने लोगों को मिला लोन
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के अंतर्गत फिलहाल 27.75 लाख करोड़ रुपये का लोन दिया जा चुका है. अब तक 47 करोड़ से अधिक छोटे  बड़े व्यापारियों को इस योजना से लाभ मिला है. वित्त मंत्रालय के अनुसार पीएमएमवाई के तहत स्वीकृत किए गए कुल 44.46 करोड़ कर्ज में से महिलाओं को 30.64 करोड़ (69%) स्वीकृत किए गए हैं.

Trending news